UP Ration Card List 2020 – यूपी राशन कार्ड नई सूची | उत्तर प्रदेश राशन कार्ड खोजें

UP Ration Card List 2020 – Uttar Pradesh Rasan Card Suchi | यूपी राशन कार्ड खोजें | UP Rashan Card: FCS उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलायी गयी नई योजना के अंतर्गत सभी उत्तर प्रदेश के नागरिक Online Rashan Card के लिए अप्लाई भी कर सकते हैं और अपना राशन कार्ड की डिटेल्स ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

FCS खाद्य और रसद विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने ऑफिसियल वेबपोर्टल (Official Website) में उत्तर प्रदेश नागरिको के लिए नयी सुविधा प्रदान की है, जिसके तहत हर UP का नागरिक घर बैठे ही अपने लैपटॉप और मोबाइल से राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता है और UP Ration Card List में अपना नाम देख सकता है।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलायी गयी यह सेवा बहुत ही सराहनीय है। यह सेवा लोगो को बहुत ही सुविधा प्रदान कर रही है और लोगो को सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पढ़ रहे। ऐसे में लोगों का भी टाइम बच रहा और सरकार का भी। सरकार ने यह सेवा निशुल्क उप्लभ्ध कराई है।

जैसे की आप सभी लोग जानते हैं की राशन कार्ड बहुत ही जरुरी है और राशन कार्ड में परिवार के सभी लोगों का नाम होना भी जरुरी है। राशन कार्ड के माध्यम से हम सरकार से जुड़ सकते हैं और इसके आधार पर सरकार हमें सरकारी योजनाओ में मदद देती है।

UP Ration Card List 2020 APL/BPL/AAY | UP Rashan Card

सरकार राशन कार्ड के आधार पर और राशन कार्ड धारकों के आधार पर राशन देती है। तोह आपके पास भी अपने State का राशन कार्ड होना जरुरी है, अगर आप पे अपना UP Rashan Card नहीं है तोह आप UP Ration Card List 2020 में अपना नाम चेक कर सकते हैं। अगर अभी तक आपका Rashan Card नहीं बना तोह आप अप्लाई कर सकते है।

राज्य सरकार ने परिवार की वार्षिक आय के अनुसार APL, BPL और AAY सूची में लोगो को वर्गीकृत किया है।

  • APL राशन कार्ड की सूचि में गरीबी रेखा से ऊपर आने वाले लोगों को रखा गया है। APL कार्ड का रंग नीला रखा गया है और इस कार्ड द्वारा हर माह लगभग 15 किलो तक अनाज खरीद सकते हैं।
  • BPL राशन कार्ड की सूचि में गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोगों को रखा गया है। BPL कार्ड का रंग लाल है और इस कार्ड द्वारा हर माह लगभग 25 किलो तक अनाज खरीद सकते हैं।
  • वहीं AAY राशन कार्ड की सूचि में सबसे ज्यादा गरीब परिवारों को रखा गया है और इन कार्डों का रंग पीला है। इस कार्ड से AAY कार्ड धारक हर माह लगभग 35 किलो तक अनाज खरीद सकते हैं।

तोह अब आप अपना BPL, APL और AAY Ration Card UP डिटेल्स FCS की Official Website से आसानी से ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश के जिन लोगो ने APL, BPL तथा AAY राशन कार्ड के लिये 2020 में अप्लाई किया है तोह वह सभी लोग APL,BPL ,AAY सूची यूपी फ़ूड एंड सप्लाई डिपार्टमेंट (NFSA) की ऑफिसियल वेबसाइट ww.fcs.gov.in पर देख सकते हैं। इस वेबसाइट पे सभी लोग यूपी राशन कार्ड लिस्ट (UP Rashan Card List 2020) में अपना नाम आसानी से चेक कर सकते हैं।

FCS – उत्तर प्रदेश यूपी UP Ration Card List 2020 Details

सभी लभार्थी जो अपना राशन कार्ड बनाना चाहते हैं और ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं वे सभी लाभार्थी ऑनलाइन वेबसाइट से अप्लाई कर सकते हैं। सभी लाभार्थी जो पहले ही UP Rashan Card के लिए अप्लाई कर चुके हैं और अपना नाम नई उप राशन कार्ड लिस्ट में चेक करना चाहते हैं, तोह इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की कैसे आप अपना नाम यूपी राशन कार्ड (UP Ration Card) की नयी लिस्ट में चेक करें।

इस आर्टिकल में आपको कम्पलीट डिटेल्स मिलेगी, कैसे आप अपना नाम UP APL/BPL Ration Card List में चेक करे। राशन कार्ड मैनेजमेंट सिस्टम से आप अपना राशन कार्ड की डिटेल्स आसानी से डिस्ट्रिक्ट (District), टाउन (Town )वाइज चेक कर सकते हैं।

हर साल सरकार द्वारा राशन कार्ड की सूची तैयार की जाती है, हर साल सर्कार राशन कार्ड का आधार देते है जैसे की APL और BPL और यह मापदंड लोगों की सालाना आय और परिवार की स्थिति के आधार पर बनते हैं। तोह अगर आपका राशन कार्ड बन गया है तोह आप सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान से राशन सस्ते रेट पे ले सकते हो।

जिलाउत्तर प्रदेश
विभागखाद्य एवं रसद विभाग
ऑफिसियल वेबसाइटwww.fcs.up.gov.in
योजनाउप राशन कार्ड (UP Ration Card)

UP Ration Card 2020 में अपना नाम कैसे ढूंढे? – UP Rasan Card खोजें

यहां पर हम आपको बताएंगे की कैसे आप अपना नाम UP Rasan Card suchi में चेक कर सकते हैं। निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप अपना नाम चेक कर सकते हैं की आपका नाम UP Ration Card List में है या नहीं।

  • ऑफिसियल वेबसाइट ओपन करें
    सबसे पहले उत्तर प्रदेश राशन कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट को खोलें।
    Official Website : Link
UP Ration Card
UP Ration Card
  • एन.एफ.एस.ए. की पात्रता सूची ढूंढे
    जैसे ही आप होमपेज में जायेंगे वहां पे आपको बहुत सरे ऑप्शन मिलेंगे, उनमे से आपने एन.एफ.एस.ए. की पात्रता सूची के लिंक में क्लिक करना है। एन.एफ.एस.ए. की पात्रता सूची का स्क्रीनशॉट यहाँ पर दिया गया है।
fcs.up.nic.in
fcs.up.nic.in
  • जिले का चयन करें
    जैसे ही आप राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम(NFSA) की पात्रता सूची में क्लिक करेंगे, एक नया पेज खुलेगा। उस पेज में आपको उत्तर प्रदेश राज्य के सभी जनपदो के नाम मिलेंगे। अब आप अपने जिले का चयन करें।
fcs up ration card
fcs up ration card
  • टाउन/तहसील का चयन करें
    अपने जिले चयन करने के बाद अब आप अपनी टाउन/तहसील का चयन करें, और उसके ऊपर क्लिक करें।
यूपी राशन कार्ड
यूपी राशन कार्ड
  • दुकानदार का नाम चुने
    अब आपको एक नया पेज दिखाई देगा जिसमे उस तहसील और टाउन के दुकानदारों का नाम दिखाई देगा। हर दुकानदार के आगे उसके नीचे आने वाले सभी राशन कार्ड धारकों की संख्या दिखाई देगी।
    अब आप अपने सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान के दुकानदार के नाम के आगे दिए गए राशन कार्ड संख्या के ऊपर क्लिक करें।
Uttar Pradesh Ration Card
Uttar Pradesh Ration Card
  • अपना नाम और डिजिटाइज्ड राशन कार्ड संख्या चुने
    इसके बाद आपको उस छेत्र के सभी राशन कार्ड धारको के नाम दिखाई देंगे। अब आप अपना नाम चेक करें और दिए गया डिजिटाइज्ड राशन कार्ड संख्या के ऊपर क्लिक करें।
UP Ration Card List 2019
UP Ration Card List 2020
  • अपने राशन कार्ड डिटेल्स चेक करें
    राशन कार्ड नंबर पे क्लिक करने के बाद आप अपने राशन कार्ड डिटेल्स चेक कर सकते हैं।
UP Ration Card List
UP Ration Card List

यूपी राशन कार्ड NFSA नयी पात्रता सूची में अपना नाम कैसे खोजें? | UP Rasan Card

अगर आप चाहते हैं की आप अपना नाम नई UP Rasan Card List में कैसे चेक करें तोह दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से अपना नाम नए राशन कार्ड लिस्ट में चेक कर सकते हैं।

  • सबसे पहले UP राशन कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट ओपन करें।
  • उसके बाद एन.एफ.एस.ए की पात्रता सूची में खोजें लिंक में क्लिक करें।
fcs
fcs
  • एन.एफ.एस.ए की पात्रता सूची में खोजें लिंक में क्लिक करने के बाद नया पेज ओपन होगा, जिसमे आपको दो ऑप्शन दिए गए हैं। एक तोह आप अपने राशन कार्ड संख्या से लिस्ट में नाम चेक कर सकते हैं
UP Ration
UP Ration
  • दूसरा आप राशन कार्ड अन्य विवरण ऑप्शन पे क्लिक करके नाम चेक कर सकते हैं।
यूपी राशन कार्ड
यूपी राशन कार्ड

UP Ration Card के लिए अप्लाई करने के लिए जरूरी दस्तावेज

यहाँ पर हम आपको बताएंगी की अगर आप नए राशन कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते हैं और अप्लाई करने जा रहें हैं तोह आपको किन किन डाक्यूमेंट्स की जरुरत पड़ेगी। अप्लाई करने से पहले इन सभी डाक्यूमेंट्स को अपने पास रखे।

  • आधार कार्ड (Adhar Card)
  • पैन कार्ड (Pan Card)
  • अभी की पासपोर्ट साइज फोटो (Recent Passport Size Photo)
  • बैंक पासबुक (Bank Passbook)
  • जाती प्रमाणपत्र (Caste Certificate)
  • आय प्रमाणपत्र (Income Certificate)
  • बिजली का बिल (Electricity Bill)
  • गैस कनेक्शन (Gas Connection)

एन.एफ.एस.ए. (NFSA) क्या है?

एन.एफ.एस.ए. (NFSA) क्या है? तोह हम आपको बताएंगे एन.एफ.एस.ए के बारे में। एन.एफ.एस.ए. की पूरी फॉर्म है राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम। इंग्लिश में इसे National Food Security Acts कहते हैं। यह अधिनियम भारत की एक तिहाई आबादी को रियायती दरों में खाद्यान्न उपलब्ध कराने के लिए है। NFSA योजना का पालन हर राज्य में किया जाता है।

ऐसे ही उत्तर प्रदेश राज्य में भी इस अधिनियम के तहत लोगों को खाद्यान उप्लभ्ध कराया जाता है। राशन का वितरण सरकार दो तरीके से करती है, सरकार ने दो प्रणाली बनाई है जिसके तहत लोगों के राशन कार्ड बनाये जातें हैं।

APL राशन कार्ड और BPL राशन कार्ड। APL और BPL, AAY राशन कार्ड के तहत लोगों को खाद्य सामग्री बनती जाती है। APL का मतलब है गरीबी रेखा से ऊपर और BPL का मतलब है गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोग।

उप राशन कार्ड योजना के तहत खाद्य पदार्थों का मूल्य

UP Ration Card और नयी राशन कार्ड लिस्ट के तहत जिनक राशन कार्ड बन गया है या जिनके पास BPL और APL राशन कार्ड है, वह सरकारी राशन की दुकान से खाद्य सामग्री खरीद सकते हैं।

उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत सरकार ने राशन के मूल्य पहले से ही तय किये हैं, तोह आप अपने राशन की दुकान से गेंहू, चावल और चीनी निचे दिए गए मूल्य में खरीद सकते हैं।

  1. गेंहू: २ रूपए किलो
  2. चावल: ३ रुपए किलो
  3. चीनी: १३ रूपए ५० पैसे किलो

अगर अपने उत्तर प्रदेश राशन कार्ड के लिए अप्लाई किया है और आपका नाम नयी राशन कार्ड सूची में नहीं आया है तोह आप अपने distribution/ राशन दुकानदार से और रीजनल अफसर (regional officer) से बात संपर्क कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने लोगों की सुविधा के लिए टोल फ्री नंबर भी उपलब्ध कराये हैं। निचे दिए गए नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

१८०० १८०० १५० (1800 1800 150)
८०० १८०० १९६७ (1800 1800 1967)

उम्मीद है हमारी वेबसाइट 4hindi.in में दी गयी UP Ration Card 2020 के बारे में दी गयी जानकारी अच्छी लगी होगी।

1 thought on “UP Ration Card List 2020 – यूपी राशन कार्ड नई सूची | उत्तर प्रदेश राशन कार्ड खोजें”

  1. Pingback: Aadhaar Card 2020 - Aadhar Card क्या है? कैसे apply करे पूरी जानकारी हिंदी में

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *