Apna Khata Rajasthan – राजस्थान अपना खाता E-Dharti नकल जमाबंदी खसरा खतौनी

Apna Khata Rajasthan – राजस्थान अपना खाता e Dharti नकल जमाबंदी खसरा खतौनी Bhulekh: राजस्थान सरकार ने भूमि नक्शा देखने की सुविधा अब ऑनलाइन दे दी है आप ऑनलाइन अब भूमि नक्शा देख सकते हैं। राजस्थान में अब आप अपने खेत का नक्शा देखने, खतौनी, खसरा नक्शा, जमाबंदी नक़ल, के साथ साथ खाता खतौनी डाउनलोड भी कर सकते हैं।

इस स्कीम का नाम है अपना खाता। यह स्कीम सभी राजस्थान वासियो के लिए है। राजस्थान वासियो को ये सुविधा ऑनलाइन मिल चुकी है तो आज हम इसी व्यसाय में आपको सारी जानकारी देंगे, तो अंत तक बने रहिये।

जैसा की आप सभी जानते हैं राजस्थान एक बहुत बड़ा राज्य है और आजकल इंटरनेट का जमाना है। हर चीज सरकार ने ऑनलाइन कर दी है ऐसे में राज्य सरकार ने राज्य के लोगों के लिए एक नई सुविधा उपलब्ध कराई है। इस सुविधा के तहत आप आसानी से अपने खेत और जमीन का नक्शा घर बैठे ऑनलाइन देख सकते हैं।

राजस्थान राज्य सरकार ने खुद की एक नई वेबसाइट शुरू की है, जिसे अपना खाता (Apna Khata) नाम दिया गया है। इस वेबसाइट की खास बात ये है की यहां आप अपनी जमीन के रिकॉर्ड ऑनलाइन देख सकते हैं।

भूमि राजस्व अधिनियम के नए नियम के अनुसार राज्य के सभी लोग ROR की जमाबंदी नक़ल इस वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। अब इस वेबसाइट के द्वारा आप आसानी से अपने भूलेख (Bhulekh Rajasthan) की जानकारी ऑनलाइन ले सकते हैं।

राजस्थान के लोग डिजिटल हो सके इसीलिए राजस्थान सरकार ने Bhulekh को ऑनलाइन कर दिया है। इस से अब लोगों को पटवारी के चक्कर काटने की मस्सकत से बचने की सुविधा हो जायगी। इस साइट को (e-bhumi) पोर्टल के नाम से भी जाना जाता है।

Apna Khata Rajasthan – राजस्थान अपना खाता जमाबंदी नक़ल ऑनलाइन कैसे देखें?

राज्य के सभी निवासी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं, अगर आप भी अपनी जमीन, भूलेख की जानकारी और नक्शा देखना चाहते हैं तोह आप निचे दिए गए चरणों को अपनायें और आसानी से अपना खाता राजस्थान (apna khata rajasthan) वेबसाइट से सारी जानकारी प्राप्त कर लें।

अगर आप कोई जमीन खरीदने जा रहे हैं तोह आपको उस जमीन के बारे में चेक करना है। जैसे की वह जमीन किसके नाम है अभी तक और उस जमीन व भूमि के ऊपर कोई बैंक लोन तोह नहीं है तोह आप ये सारी डिटेल्स Apna Khata Rajasthan वेबसाइट से चेक कर सकते हैं। अगर उस जमीन पे लोन है तोह किस बैंक से वह लोन लिया गया है।

ये सारी डिटेल्स आप आसानी से चेक कर सकते हैं। तोह सरकार द्वारा चलायी गयी यह योजना लोगों को बहुत पसंद आ रही है।

निचे दिए गए निर्देशों को धयान से पढ़े राजस्थान अपना खाता (Apna Khata Rajasthan) देखने के लिए

1) अपना खाता जमाबंदी देखने के लिए इस दिए हुए लिंक पर क्लिक करे – लिंक: http://apnakhata.raj.nic.in/LRCLogin.aspx

2) साइट में जाने के बाद कुछ इस प्रकार से आपको राजस्थान का नक्शा दिखाई देगा।

3) इसके बाद आप अपने जिले का चयन करें।

Apna Khata
Apna Khata

4) उसके बाद tehsil का चयन कीजिये जहाँ आप रहते हैं

Apna Khata Rajasthan
Apna Khata Rajasthan

5) इसके बाद अपने गाँव के नाम पर क्लिक करें ।

अपना खाता
अपना खाता

6) इसके बाद आवेदक का नाम, आवेदक का पता, आवेदक का शहर, आवेदक का पिन कोड डालें और उसके बाद अपना नकल जारी करने के लिए (खाता से, खसरा से, नाम से, USN से, GRN से) में से कोई एक विकल्प चुने।

राजस्थान अपना खाता
राजस्थान अपना खाता

7) इसके बाद लास्ट में आप सभी जानकारी सही भरने के बाद नक़ल प्राप्त ऑप्शन में क्लिक करें। इससे आप अपने खाते की डिटेल्स डाउनलोड कर सकते हैं।

उम्मीद है ऊपर दिए हुए निर्देशों सेआपने समझ लिया होगा की कैसे आप अपना खाता खतौनी (Apna Khata Khatoni) डाउनलोड कर सकते है। इससे पहले ये सुविधा UP में दी गयी थी जिस पोर्टल का का नाम है यूपी भूलेख।

राजस्थान अपना खाता (E Dharti Rajasthan) के फायदे

  • इस E-Dharti Portal की मदद से भूमि व भूलेख की डिटेल्स ऑनलाइन देखा जा सकता है।
  • राजस्थान इ-खता से लोग अपना खाता नंबर डालकर भूमि का सारा विवरण (जमाबंदी, नक़ल, खसरा, नक्शा, खतौनी, गिरदावरी रिपोर्ट ले सकेंगे)।
  • राजस्थान Apna Khata से समय की काफी बचत होगी। प्रदेश के हर जिले के लोग कहीं से भी इस सुविधा का लाभ ले सकते है।
  • अपना खाता वेबसाइट की मदद से आप लोग राज्य में भूस्वामी के अधिकारों (भुलेख राजस्थान / जमाबंदी नकल) के रिकॉर्ड ऑनलाइनदेख सकते हैं।
  • इस वेबसाइट की मदद से कोई भी भूमि मालिक राजस्थान भूमि अधिग्रहण विधेयक 2014 के प्रारूप को डाउनलोड कर सकता है।
  • वहीं आप Apna Khata की मदद से जिला वार राजस्थान राज्य के सारे साइबर कैफे की सूची भी देख सकते हैं।
  • अपना खाता वेबसाइट में आपको हर जिले के राजस्व अधिकारियों के फोन नंबर आप तहसील वाइज चेक कर सकते हैं।

Rajasthan Bhulekh – राजस्थान भू नक्शा । खसरा मैप ऑनलाइन डाउनलोड

खसरा क्या है?
खसरा एक आधिकारिक कृषि दस्तावेज है जिसका उपयोग भूमि और फसल के विवरण को दर्शाने के लिए किया जाता है। खसरा के द्वारा आप अपनी जमीन और फसल के बारे में जान सकते हैं की कितना जमीन का भाग आपका है और कितना दूसरे का।

खसरा एक सरकारी पैमाना है जिससे यह पता चलता है की कोई भी भूमि किसके नाम है।

भूलेख क्या है ?
भूलेख का उपयोग भूमि अभिलेखों को निर्दिष्ट करने के लिए किया जाता है। भूलेख भारत के कई राज्यों जैसे यूपी, बिहार, राजस्थान आदि में भूमि रिकॉर्ड के लिए किया जाता है।

चलिए अब जानते है राजस्थान का भू नक्शा कैसे देखे? क्युकी भू नक्शा आपको इस पोर्टल में देखने को मिलेगा। अपना खाता पोर्टल में आप बस खाता खतौनी ही देख सकते है भू नक्शा के लिए निचे दिए गए निर्देशों का पालन करे ।

Bhulekh
Bhulekh

भू नक्शा देखने के लिए इस लिंक को फॉलो करें – http://bhunaksha.raj.nic.in/bhunaksha/

  1. साइट खुलने के बाद दी गयी जानकरी ढंग से भरे।
  2. अंत में अपने खसरे नंबर पर क्लिक करे फिर आप नक़्शे को ऑनलाइन देख सकते है या डाउनलोड कर सकते है।
  3. प्रिंट में क्लिक करके आप पीडीऍफ़ में भी अपना खाता डिटेल्स डाउनलोड कर सकते हैं।

राजस्थान फसल गिरदावरी रिपोर्ट ऑनलाइन

ऑनलाइन राजस्थान फसल गिरदावरी रिपोर्ट ऑनलाइन देखने के लिए ऑफिसियल साइट की लिंक में क्लिक करे लिंक। पेज के खुलते ही दिए गए ऑप्शन में अपनी जरुरत के हिसाब से जानकारी ले सकते है। जिलेवार रिपोर्ट को भी आप ऑफिसियल वेबसाइट से देख सकते हैं।

उम्मीद है 4Hindi.in में अपना खाता व भूलेख के बारे में दी गयी जानकारी आपको अच्छी लगी होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *