What Is BCA Diploma In Hindi- BCA Kya Hai?
Course In HindiDiploma In HindiPadhai Knowledge

What Is BCA Diploma In Hindi- BCA Kya Hai?

BCA kya hai? दोस्तों आज हम आपको BCA कोर्स की पूरी जानकारी देंगे क्युकी BCA कोर्स की डिमांड हर दिन बढ़ती जा रही है और यह कोर्स करके आप किसी भी सेक्टर में जॉब कर सकते हैं तो चलिए आज के इस टॉपिक को शुरु करते है और BCA kya hai? और BCA ki poori jankari hindi में जानने के लिए बने रहिये हमारे साथ.

What Is BCA In Hindi And Full Form

BCA की फुल फॉर्म होती है Bachelor of computer application जिसमे आप कंप्यूटर की हर जानकारी को पढ़ते हैं और देखा जाये तो आजकल हर सेक्टर में कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है जिसकी वजह से BCA डिप्लोमा काफी लोकप्रिय बनता जा रहा है.

BCA कोर्स को करने के बाद आप किसी भी फील्ड में जॉब अप्लाई कर सकते है और ज्यादातर केस में यह देखा गया है की BCA कोर्स होल्डर प्राइवेट सेक्टर में ज्यादा कामयाबी हासिल करते हैं परंतु गवर्नमेंट सेक्टर में कंप्यूटर की पढाई की काफी वैल्यू दी जाती है.

BCA कोर्स तीन साल का होता है जिसमे आपको ६ सेमेस्टर दिए जाते है और इन तीन सालों में आप कंप्यूटर की पूरी जानकारी हासिल कर लेते हैं जैसे की डाटा एंट्री, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर एंड हार्डवेयर, डाटा एनालिसिस और भी बहुत कुछ.

Admission Process In BCA Diploma

  • आपके 12th क्लास में अच्छे अंक होने चाहिए मैक्सिमम ५५%. 
  • यह एक प्रोफेशनल कोर्स है इसलिए आपको यह फुल टाइम करना होगा 
  • स्टूडेंट इंडिया का मूल निवासी होना चाहिए 

Career Scope After BCA In Hindi

जैसे की हम जानते हैं की BCA कोर्स में आप कंप्यूटर के बारे में जानकारी लेते हैं और कंप्यूटर की आज हर सेक्टर में बहुत डिमांड है. हर सेक्टर में आपको एक कंप्यूटर फ्लोर मिल ही जाएगा और कंप्यूटर वर्क को पूरा करने के लिए ज्यादा से ज्यादा BCA  डिप्लोमा होल्डर्स को काम पर रखा जाता है.

आप bca करने के बाद किसी भी प्राइवेट आईटी कंपनी में वर्क कर सकते है जैसे की, टेक महिंद्रा, ओरेकल, गूगल, यूट्यूब, और भी बहुत सारी कंपनी है जिनमे आप इंटरव्यू दे सकते है और अच्छी जॉब पा सकते हैं.

साथ ही साथ आप सरकारी जॉब की तैयारी भी कर सकते हैं क्योंकि सेंट्रल सेक्टर में कंप्यूटर ऑपरेटर की बहुत जॉब निकलती हैं और कुल मिलाकर हम यह कह सकते हैं की BCA कोर्स करने के बाद आपके पास जॉब विकल्प बहुत होंगे।

Qualification For BCA Diploma

वैसे तो आप 12th के बाद ही BCA कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं और आपके 12th में 55% मार्क्स होने जरुरी हैं तभी आपको इस डिप्लोमे में एडमिशन मिल पाएगा. कुछ यूनिवर्सिटीज में आपको डायरेक्ट एडमिशन भी मिल जाता है और कुछ कॉलेज में आपके अंक देखकर एडमिशन दिया जाता है.

Also Read: Proven Tips Padhai Kaise Karen In Hindi- Expert Guide

BCA Course Fees In India

अगर हम BCA कोर्स की फीस की बात करें तो आपको एक लाख से दो लाख फीस देनी पढ़ सकती है और यह फीस पूरे साल की फीस होगी पर अगर आप किसी गवर्नमेंट कॉलेज से यह डिप्लोमा करते हैं तो आप बहुत काम फीस में यह कोर्स कर सकते हैं.

जबकि किसी अच्छे कॉलेज से BCA करने पर आपकी फीस ज्यादा तो लगती ही है पर आपको कॉलेज में अच्छी पढाई और प्लेसमेंट भी मिल जाती है बस आपको एक सही कॉलेज ढूंढ़ना है. 

Salary After BCA Course

अगर हम सैलरी की बात करें तो आपको 18k से लेकर 22k तक आराम से मिल जाएगी और जैसे जैसे आप अपनी फील्ड में अच्छा खासा अनुभव बना लेते हैं तो आपकी सैलरी 40k से 50k से भी ऊपर जा सकती है इसलिए आपको अपने स्किल्स को बेहतर बनाने की कोशिश करनी चाहिए. 

यह सैलरी एक प्राइवेट कंपनी में लगने पर मिलती है तो अगर आप एक गवर्नमेंट जॉब पा लेते हैं तो आपकी starting में ही 30k तक लग जाएगी मतलब यह है की आप किसी भी सेक्टर में अपना जीवन बना सकते हैं और सफल हो सकते हैं.

पूछे जाने वाले प्रशन 

Q1: क्या में 10th के बाद BCA में एडमिशन ले सकता हु? 

Ans: यह एक प्रोफेशनल कोर्स है जिसकी वजह से आप इसमें 10th के बाद एडमिशन नहीं ले सकते एडमिशन के लिए आपको 12th क्लास पास करनी होगी.

Q2: क्या BCA कोर्स करके सफल हो सकते हैं?

Ans: जी हाँ, BCA एक कंप्यूटर कोर्स है जैसे की हम जानते हैं इसलिए यह कोर्स करके आप अपने  जीवन में जरूर सफल हो जायेंगे.

Q3: BCA गवर्नमेंट कॉलेज से करना चाहिए या प्राइवेट?

Ans: अगर आप BCA कोर्स एक गवर्नमेंट कॉलेज से करते हैं तो आपकी फीस बहुत काम लगेगी पर अगर आप BCA की पढाई किसी प्राइवेट और उच्च कॉलेज से करेंगे तो आपको फीस ज्यादा देनी होगी पर साथ ही साथ आपकी bca की वैल्यू भी बढ़ जाएगी.

Last Summary

आज हमने जानना की BCA kya hai और BCA कोर्स detail in hindi में पढ़ें हैं दोस्तों अगर आपके मन में BCA डिप्लोमा के ऊपर कोई सवाल हो तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते हैं.

Proven Tips Padhai Kaise Karen In Hindi- Expert Guide

Previous article

10th Ke Baad Kya Kare? 10th के बाद क्या करे- A Complete Guide

Next article

You may also like

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *