Web Designing Kya Hai? Web Designing Cousres In 2021

Web Designing क्या होता है(What Is Web Desinging)? क्या इसको सिख  के हम कोई प्रोफेशनल जॉब पा सकते है ? इसको कैसे और कहा से सीखें ? अगर आपको भी इन सवालों के जवाब चाहिए तोह हमारे इस आर्टिकल को दयँ से पढ़े इसमें हमने आपको वेब डिजाइनिंग क्या होता है इसके अंदर कौन कौन से है इसको के बाद आप कहा जॉब पा सकते है ? वेब डिजाइनिंग सिखने से पहले आपको ये जानना जरुरी है की वेब क्या होता है?

क्या आप जानते वेब  किसे कहते है आप भी उनमें से है जो वेब और इंटरनेट को एक ही समझते है तो आज हम आपकी ये गलतफहमी दूर करते है आइये सबसे पहले  जान लेते  है की वेब क्या होता है ? जब हम ये जानेंगे की वेब किसे कहते है  तभी तो हम वेब डिजाइनिंग को अच्छी तरह से समझ  पाएंगे .  

Web क्या होता है 

वेब इंटरनेट पर मिलने  वाली जानकारी को एक्सेस करता है या जानकारी  देता है जबकि इंटरनेट दुनिया भर में फैले नेटवर्क का एक समूह है  तोह इससे क्लियर है की वेब और इंटरनेट अलग अलग दो चीज है .

अब बात करते है वेब डिजाइनिंग की तो नाम से ही साफ हो जाता है की वेब के निर्माण की प्रक्रिया ही वेब डिजाइनिंग कहलाती है . और की हम सभी जानते है आज की दुनिया 95 % इंटरनेट ही निर्भर है तो ऐसे में अगर आप की जॉब इंटरनेट मीडिया से रिलेटेड है तो सिंपल सी बात है  की आपकी और आपके  काम की बहुत सी अच्छी कंपनियों को जरूरत है. अब हम जानेंगे की  वेब डिजाइनिंग  क्या  है ?

Web Designing क्या होती है 

वेब  को बनाने की प्रक्रिया ही   वेब डिजाइनिंग  कहलाती है . इसकेअंतर्गत आपको इससे सम्बंधित कुछ टॉपिक  की जरुरत पड़ेगी जैसे की web page , layout , content production, etc. ये सब आपके  वेब डेवलपमेंट प्रोसेस के रूप में देखे है अगर आप वेब डिजाइनिंग सीखना चाहते है तो आप आज  इंटरनेट की मदद ले सकते  है. इसको सिखने के बाद आपकी जॉब की स्कोप बढ़ जाएगी .

क्युकी हम सभी चाहते है की एक अच्छी जॉब आराम से मिल जाये तो अगर आप ये कोर्स  कर ले तोह आप अपनी जॉब को लेकर चिंतित नहीं रहेंगे .

Web desiging में वेब को आकर्षक बनाने का प्रयास करते है, एक वेब डिज़ाइनर बनने के लिए आपको कंप्यूटर काअच्छा ज्ञान होना जरुरी है.क्युकी आप वेबसाइट कंप्यूटर के माध्यम  से ही बनाते है अतः आपको कंप्यूटर का ज्ञान  होना जरुरी है . 

आपके लिए  बस वेब साइट बनाना ही काफी नहीं है आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा की वेबसाइट का इस्तेमाल करने  वाले users की क्या पसंद है apko वेब डिजाइनिंग के ट्रेंड को फॉलो करना चाहिए और आपको अपनी वेबसाइट कंटेंट को ध्यान में रख कर डिज़ाइन करना होगा जिससे यूजर आपकी वेबसाइट पर बार बार आना  पसंद करें . अगर आप वेब डिजाइनिंग करना चाहते है तो आपको एक एट्रैक्टिव लैंग्वेज और कुछ सॉफ्टवेयर टूल्स का इस्तमाल करना पड़ेगा वेबसाइट बनाने के लिए.

Web Design कैसे करें 

वेब डिजाइनिंग  सिखने  के बाद आप सरकारी तथा  प्राइवेट  किसी भी सेक्टर में आराम की जॉब  पा सकते है. आइये  अब हम जानते है वेब डिजाइनिंग  कैसे करते है  आपको किस पेज का इस्तेमाल करना है और किन किन बातों का ध्यान रखना पड़ेगा. आप वेबसाइट बनाने की सोच रहे है तो आपको  HTML नाम की मार्कअप लैंग्वेज का इस्तेमाल करना उचित रहेगा . ये आपके वेबसाइट का एक  ढांचा बनाने के लिए बहुत मददगार साबित होगा.

आप अपने वेबपेज में text , color,font size, font style ,इत्यादि को CSS के माध्यम से बेहतर बना सकते है , आप जितने भी वेबसाइट इंटरनेट पर देखते है वो सभी HTML And CSS के मदद से  ही तैयार की गयी होती है .इसके साथ साथ अगर आप यूजर के एक्शन  को देखना चाहते है तो आप अपनी वेब डिजाइनिंग  के लिए java programming  का इस्तेमाल कर  सकते है कभी कभी आप वेबसाइट पर जाते है और आइकॉन चेक करते है  तो आपको वहां  पर  कंटेंट  दिखने लगता है ये सुविधाएं हमें JAVA से ही मिलती है. 

Web Designer बनने के लिए जरुरी बातें 

एक वेब डिज़ाइनर बनने के लिए आपका ये जानना बहुत जरुरी  है की आपको किन किन बातों का खास ध्यान रखना होगा  अब हम जानेंगे की वेब डिज़ाइनर में क्या क्या क्वालिटीज़ होनी चाहिए .

वेब डिज़ाइनर को  कंप्यूटर के फील्ड में अच्छा  ज्ञान होना चाहिए क्यों की बिना कंप्यूटर के वेब डिज़ाइन करना बिलकुल ही असंभव है .

आपको एक क्रिएटिव  व्यक्ति बनना पड़ेगा अपनी स्किल्स अपने काम के अनुसार ही डेवलप करनी है आपको इस बात का ध्यान रखना है की users किस प्रकार से डिज़ाइन की गयी वेबसाइट को ज्यादा पसंद करते है अतः  आपको हमेशा वेब डिजाइनिंग के ट्रेंड्स को फॉलो करना चाहिए . 

आपको  इस बात का भी ध्यान होना चाहिए कि कहीं आप किसी की वेबसाइट को कॉपी तो नहीं कर रहे है 

आपको फोटोशॉप का भी बेहतर ज्ञान चाहिए अपनी एक प्रभावी वेबसाइट  के निर्माण के लिए.

Web Designer बनने के लिए Qualification 

वेब डिजाइनिंग के फील्ड में जाने  के लिए आपको  पहले अपनी स्कूलिंग पूरी करनी होगी .उसके बाद इंटरमीडिएट की पढाई पूरी करनी है  फिर आप इस फील्ड में अपनी कंप्यूटर शिक्षा कोबढ़ा सकतेहै. वेबडिज़ाइनर बनने केलिए आपको किसी स्पेशल  डिग्री कीआवश्यकता नहीं होती है . आप 12वीं  के बाद ही इस फील्ड में कदम रख सकते है .

आपको वेब डिजाइनिंग के लिए जरुरी लैंग्वेज जैसे , HTML CSS, JAVA  इन सब का ज्ञान होना चाहिए आप अगर कोडिंग और स्क्रिप्टिंग  सिख लेते है तोह आप अच्छा प्रदर्शन कर सकेंगे आप इस फील्ड से सम्बंधित डिप्लोमा कर सकते है. 

Web Designer बनने के लिए कोर्स 

वेब डिजाइनिंग के लिए बहुत से कोर्स उपलब्ध है  जो आप ऑनलाइन भी कर सकते है अब हम जानेंगे की वेब डिजाइनिंग के लिए कौन कौन से कोर्स होते है .

आपको डिजाइनिंग सिखने के लिए ये जानना जरुरी है की आपके कोर्स क्याहै हम आप को बता दे कीआज के युग मे सब कुछ पिन से प्लेन  तक  ऑनलाइन मिल जाता है ऐसे में  सारी चीज़ ऑनलाइन  उपलब्ध  है चाहे  वो कोई कोर्स  ही क्यों न हो . वेब डिजाइनिंग का कोर्स  ऑनलाइन भी कर सकते है आपके लिए कुछ वेबसाइट है जहां से आप कुछ मदद ले सकते है

  • Udemy
  • Treehouse
  • Code School
  • Tutorial Point

इसके साथ -साथ आप डिप्लोमा कोर्स सर्टिफिकेट कोर्स डिग्री आदि भी कर सकते है .

 निष्कर्ष

आज के आर्टिकल में हमने आपको वेब डिजाइनिंग के बारे में बताया है( What Is Web Designing In Hindi) . आशा करते है हमारी जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी.

Leave a Comment