Top 10 Tips For SSC की तैयारी कैसे करें In Hindi

आज के युवाओ का  रुझान सरकारी नौकरी की तरफ काफी बढ़ा है ज्यादातर लोग  चाहते है उन्हें एक अच्छी पोस्ट वाली सरकारी नौकरी मिले ,आज हम  ऐसी ही नौकरी के लिए दिए जाने वाले  एग्जाम की बात करेंगे ,आप ssc का एग्जाम क्लियर करके एक अच्छी पोस्ट की सरकारी जॉब पा सकते है ,अब इसके लिए आपको ssc के बारे में पूरी जानकारी होना जरुरी है .आज हम   जानेंगे की SSC तैयारी कैसे करें , ssc के बारे में जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़े.

SSC CGL क्या होता है 

भारत सरकार के कई विभागों ,मंत्रालयों  से संबंधित  कार्यालय तथा cag के कार्यालयों में गैर तकनीकी समूह ग और ख के पदों में  भर्ती करने का काम कर्मचारी चयन आयोग अर्थात एसएससी को मिला है.यह आयोग नीतियाँ तैयार करने के लिए उत्तरदायी है, कर्मचारी  चयन आयोग को  ही पहले अधीनस्थ सेवा आयोग के नाम से जाना जाता था  बाद में सन 1977  में इसका नाम बदलकर कर्मचारी चयन आयोग कर दिया गया.

SSC का पूरा नाम 

SSC CGL का पूरा नाम  staff selection commision होता है ,जिसे हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग के नाम  से जानते है.

SSC एग्जाम क्या होता है

जैसा की हमने आपको  बताया की ssc एक ऐसी संस्था है जो भारत सरकार  से संबंधित एक संस्था है ,इसके लिए समय समय पर कई परीक्षाएं आयोजित की जाती है. ssc  की अध्यक्षता इसके अध्यक्ष  द्वारा  की जाती है ,कर्मचारी चयन आयोग का मुख्यालय दिल्ली में स्थित है अर्थात सारा कार्यभार दिल्ली से ssc के अध्यक्ष द्वारा संचालित की जाती है.

विभागीय  परीक्षाओं को आयोजित करने का सारा काम भी कर्मचारी  चयन  आयोग  द्वारा  ही  किया  जाता है।  इसके द्वारा संचालित की जाने वाली परीक्षाएं निम्न है-

  • ग्रेडग आशुलिपिक सीमित विभागीय प्रतियोगी परीक्षा
  • UD ग्रेड सिमित विभागीय परीक्षा
  • लिपिक ग्रेड परीक्षा

कर्मचारी चयन आयोग कुछ परीक्षाओं का चयन हर  साल  करता है  जिसमें  मुख्य है –

CGL CHSL STENO JE इत्यादि  इसमें CGL और CHSL युवाओं में काफी लोकप्रिय है। 

SSC CGL Ki Full Form

CGL का पूरा  नाम Combined graduate level ( कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल). अगर आपभी ssc  CGL का एग्जाम देना चाहते है तो  इसके लिए आपको  ग्रेजुएशन  कम्प्लीट जरुरी है क्युकी इसकी शैक्षणिक निर्धारित की गयी है। अगर  आप  SSC CGL एग्जाम क्लियर  कर  लेते है तो आपको  इनकम टेक्स , इंस्पेक्टर ,ऑडिट ऑफिसर जैसे  पदों पर नौकरी प्राप्त कर सकते है . 

एसएससी  CGL  की परीक्षा तीनचरणों  में संपन्न कराई जाती है आइये जानते है उनके तरीके. इसके  तीनो भाग निम्न है –

टियर 1 :  इसमें आपको 200 नंबर के 100 प्रश्न है, प्रत्येक सही प्रश्न पर  आपको 2 नंबर  दिए  जायेंगे . लिएआपको 75 मिनट का समय दिया जायेगा . इसमें माइनस मार्किंग  भी  शामिल है . टियर 1 में आपसे रीज़निंग, सामान्यज्ञान, अंग्रेजी तथा क्वांटिटेटिव एप्टीटुड  से प्रश्न पूछे जाते है.

 टियर 2 :  इसमें भी 100 प्रश्न पूछे जाते हैं पूरे 200  अंक  के  , इसके भी चार  भाग होते है अर्थात  इसकी भी  परीक्षा  4 चरणों में होती है।  इसमें  चारो परीक्षाएं इस प्रकार  है,अंग्रेजी , मात्रात्मक क्षमता तथा आकड़ो और जनरल स्टडीज ,और finence तथा इकॉनमी से  जुड़े  प्रश्न होते है. भी माइनस मार्किंग है .

टियर 3 : टियर 3 के अंतर्गत अंग्रेजी और हिंदी की लिखित जाँच की जाती है. इसमें अभ्यर्थी को पत्र या  निबंध  लिखने को जाता है.  

SSC CHSL 

 CHSL का पूरा नाम Combined  higher secondary level(कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल ) होता है, अगर एग्जाम को देने के इच्छुक है तो आपको  12th पास होना चाहिए .इसके  लिए शैक्षिक योग्यता 12th पास निर्धारित की  गयी है . जैसा  की  हम जानते है की बहुत से स्टूडेंट्स  जो  12th के बाद सरकारी नौकरी  करना  चाहते है  तो वो ssc chsl की परीक्षा दे सकते है  . इसके एग्जाम को क्लियर करने के बाद आपको क्लर्क ,डाटाएंट्री जैसे पदों  पर नौकरी पा सकते है

SSC एग्जाम की तैयारी कैसे करें

अभी तक हमने जाना की SSC क्या होता  है। इसके लिए  शैक्षणिक योग्यता क्या   है , अब  हम जानेंगे की एसएससी एग्जाम की तैयारी कैसे करें और किस प्रकार पढाई करे की एसएससी  का एग्जाम क्लियर कर पाए तो आइये जानते है पढ़ने के कुछ तरीके  –

SSC के सिलेबस को समझें 

किसी भी एग्जाम  को क्लियर  करने के लिए आपको उसके कॉन्सेप्ट  को समझना बहुत ही   जरूरी है ,क्योंकि जब तक आपको किसी विषय की सही जानकारी  नहीं  होगी तब तक आप  इसका  एग्जाम  नहीं पास  क्र पाएंगे  और कई बार जो बच्चे SSC करना चाहते है उनसे यही  गलती होती है की वो बिना किसी परामर्श क तयारी करते है जो उनके लिए उनकी सबसे बड़ी गलती बन  जाती है  ,इसलिए आपको पहले ये समझना होगा  की एसएससी का एग्जाम क्लियर  करने के लिए क्या  क्या पढ़ना है और इसका सिलेबस क्या है . इसके लिए आपको दो चीजें करनी है 

  1. एग्जाम के सिलेबस का नोट्स बनाये
  2. एग्जाम के फॉर्मेट को समझे 
पढ़ने का टाइम टेबल सेट करे

अगर  आप लगातार  पढ़ाई करते  रहेंगे  तो आपकी पढाई बाधित नहीं होगी और आपको सफलता भी मिलेगी , अपनी पढाई लगातार जारी रखनी चाहिए इसके लये आपको अपने पढाई का एक टाइम टेबल सेट करना होगा जिससे आपका  डेली पढाई का रुटीन बना रहें . अतः आप अपने सिलेबस के अनुसार अपने टाइम  टेबल बनाये  पढाई कर सके और समय -समय पर 5 या 10 मिनट का ब्रेक लेते रहे , टाइम टेबल बनाने के  फायदे-

  1. टाइम टेबल से पढ़ाई बोरिंग नहीं लगती
  2. प्रत्येक विषय पर  अच्छा टाइम दे पाते है 
  3. समय बर्बाद नहीं होता 
  4. समय का सही उपयोग होता है
कमजोर विषयों पर ध्यान दे

हम सभी का कोई न कोई वीक सब्जेक्ट जरूर   होता है और हमे उसपर ध्यानदेने की जरूरत होती है लेकिन उस विषय  में मन न लगने के कारण हम  उसे पढ़ते ही नहीं है।  लेकिन आप ऐसा न करें अगर आपका भी कोई सब्जेक्ट वीक है तो आपको उसे अन्य विषयों  से ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है,तभी आप   अपने निर्धारित एग्जाम को पास कर पाएंगे।  

अखबार पढ़ने की डाले आदत

एसएससी के एग्जाम में सफल  होने के लिए आपको सामान्य ज्ञान  से सम्बंधित जानकारी  भी होनी चाहिए , और ऐसे जानकारी का बेस्ट सोर्स अखबार (Newspaper ) या मैगजीन ही है  . अतः आपको रोजाना  अखबार  पढ़ने  की आदत  डालनी  चाहिए  जिससे की general knowledge पर आपकी अच्छी पकड़ बनी रहें ,अखबार  के साथ साथ  आप ऑनलाइन आर्टिकल्स हेल्प भी ले सकते है  .

मॉडल पेपर से करते रहें तैयारी 

किसी  भी ऐसा को पास करने के लिए आपको उसके  कॉन्सेप्ट को समझना बहुत जरूरी  है ,और साथ साथ ये जानना  जरुरी है की  आपको जो एग्जाम देना है उसमें किस तरह से प्रश्न पूछे  जाते है। आप प्रश्नो का तरीका तभी जान  पाएंगे जब आप एग्जाम का मॉडल पेपर देखेंगे। अगर आप मॉडल पेपर से तैयारी करेंगे तो आप निर्धारित समय में पेपर को हल करना भी सिख लेते है जो की आपको ssc एग्जाम क्लियर करने में बहुत  मददगार होगा .

निष्कर्ष

आज के आर्टिकल में हमने जाना  की SSC की तैयारी  कैसे करें? और इसके अतिरिक्त SSC  क्या होता है इसके  एग्जाम कैसे होते है. अगर आप भी SSC तैयारी कर रहे है तो हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट से आपको काफी मदद मिली होगी, अगर इस पोस्ट से जुड़े आपके कोई सवाल या सुझाव है तो हमे कमेंट जरूर बताये और अगर आपको ये पोस्ट पसंद आये तो अपने दोस्तों  से शेयर जरूर करे.

Leave a Comment