Polytechnic Course Kya Hai- A Complete Guide In Hindi

10th की पढाई के बाद स्टूडेंट्स को आगे की पढाई की टेंशन हो जाती है और आगे की पढाई के लिए बच्चों को बहुत बार प्रोब्लेम्स का सामना करना पड़ता है जिसकी वजह से कई बार बच्चे अपनी पढाई बीच में ही छोड़ देते हैं तो आज आपको हम ऐसे ही एक कोर्स पॉलिटेक्निक की पढाई की जानकारी देंगे।

10th की पढाई करने के बाद बहुत फील्ड निकलती हैं जिसमे आप अपना फ्यूचर बना सकते हैं और पॉलिटेक्निक कोर्स आपके लिए सबसे बढ़िए विकल्प है अगर आप इंजीनियरिंग की पढाई करना चाहते हैं.

10th की पढाई के बाद जब आप यह कोर्स करते हैं. 10th की पढाई के बाद जब आप यह कोर्स करते हैं तो आपको आसानी से जॉब मिल जाएगी और आप आगे की पढ़ाई करके विदेश भी जा सकते हैं. 

इस पोस्ट में हम आपको पॉलिटेक्निक कोर्स के बारे में जानकारी देंगे, पॉलिटेक्निक फीस, पॉलिटेक्निक कोर्स के बाद जॉब कैसे मिलती है.

Polytechnic कोर्स क्या है

पॉलिटेक्निक कोर्स एक इंजीनियरिंग कोर्स है जिसमे बहुत फील्ड होती हैं मतलब आप एक ऑटोमोबाइल इंजीनियर, सॉफ्टवेयर इंजीनियर, मैकेनिकल इंजीनियर और साइड इंजीनियर भी बन सकते हैं.

पॉलिटेक्निक कोर्स 3 साल का होता है जिसमे आप basic से लेकर advanced level की पढ़ाई करते हैं यह कोर्स करने के बाद आप किसी भी आईटी कंपनी में जॉब ले सकते हैं. 

पॉलिटेक्निक कोर्स करने के बाद आप जूनियर इंजीनियर की पोस्ट पर काम कर सकते हैं और आप बीटेक की पढाई के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं.

Polytechnic Course Kaise Kare

पॉलिटेक्निक कोर्स कैसे करे? पॉलिटेक्निक डिप्लोमा करने के लिए आपके पास 10th क्लास का सर्टिफिकेट होना चाहिए तभी आप इस कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं.

10th की पढ़ाई पूरी करे

सबसे पहले आप अपनी 10th की पढ़ाई पूरी करें क्योंकि अगर आपको पॉलिटेक्निक कोर्स में एडमिशन लेना है तो उसके लिए आपकी 10th कम्पलीट होनी चाहिए तभी आप पॉलिटेक्निक  कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं. 

Don’t Miss Out: 12th के बाद क्या करें? Career, Salary And Jobs After Study

पॉलिटेक्निक कोर्स में एडमिशन के लिए आपके 10th में 65% मार्क्स होने जरुरी हैं और कुछ कॉलेज में डायरेक्ट एडमिशन भी मिल जाता है.

Diploma Entrance Test 

अगर आप 10th के बाद पॉलिटेक्निक कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपको डिप्लोमा एंट्रेंस टेस्ट देना होगा पर कुछ कॉलेज में डायरेक्ट एडमिशन भी मिल जाता है किसी सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम(Entrance Exam) देना पढ़ सकता है.

12th Ki Padhai Kare

अगर आप 12th की पढाई करने के बाद पॉलिटेक्निक डिप्लोमा करना चाहते हैं तो आपको डायरेक्ट एडमिशन मिल जाएगा पर अगर आप 10th की पढाई के बाद इस कोर्स को करते हैं तो आपके लिए ज्यादा सही रहेगा.

Eligibility Criteria For Polytechnic Course
  • 10th क्लास की पढ़ाई पूरी होनी चाहिए 
  • स्टूडेंट इंडिया का होना चाहिए 
  • स्टूडेंट की उम्र 16 साल तक होनी चाहिए 

पॉलिटेक्निक करने के फायदे

पॉलिटेक्निक कोर्स करने के बहुत फायदे हैं आइये कुछ को हम जाना पर डिसकस कर लेते हैं. पॉलिटेक्निक कोर्स एक इंजीनियरिंग कोर्स है मतलब आप किसी भी आईटी कंपनी में जॉब ले सकते हैं बशर्ते आपको अच्छी नॉलेज और skills टॉप लेवल के होने चाहिए.

Good Career Scope

जब आप पॉलिटेक्निक कोर्स की पढाई करते हैं तो आपको आईटी फील्ड में आसानी से जॉब लग जाती है कभी कभी तो कंपनी कॉलेज कैंपस से ही स्टूडेंट्स को hire कर लेती हैं.

मतलब यह की आपको future में कोई भी दिक्कत नहीं आने वाली और आप आसानी से successful बन सकते हैं.

Post-Graduate कर सकते हैं

जी हाँ, आप पोस्ट ग्रेजुएट की पढाई कर सकते हैं और पॉलिटेक्निक कोर्स करने का एक फायदा यह होता है की आपको पोस्टग्रेजुएट के सेकंड ईयर में एडमिशन ले पाएंगे आपको पहले साल की पढाई नहीं करनी पड़ेगी.

पोस्ट ग्रेजुएट में आप बी.टेक की डिग्री कर सकते हैं और ज्यादातर स्टूडेंट्स यही करते हैं क्योंकि उनको पॉलिटेक्निक कोर्स की वजह से सेकंड ईयर में एडमिशन मिल जाएगी.

सरकारी जॉब की तैयारी

पॉलिटेक्निक कोर्स के बाद आप सरकारी जॉब की भी तैयारी कर सकते हैं क्युकी आईटीआई स्टूडेंट्स के लिए रेलवे डिपार्टमेंट में बहुत जॉब्स निकलती हैं और बहुत सारे बच्चे सरकारी जॉब पा भी लेते हैं. 

सरकारी और प्राइवेट सेक्टर दोनों में आपको अच्छी सैलरी मिल जाएगी और स्टार्टिंग में आपको 18k से 25k तक की सैलरी पैकेज मिल जाएगा.

पॉलिटेक्निक के बाद बीटेक कैसे करें

पॉलिटेक्निक की पढाई के बाद आप बीटेक में एडमिशन ले सकते हैं क्योंकि बी.टेक की डिग्री में आप direct 2nd ईयर में एडमिशन ले सकते हैं आपको पहले साल की पढाई करने की जरूरत नहीं होगी। 

कुछ बच्चे पॉलिटेक्निक कोर्स के बाद जॉब करने लग जाते हैं और बीटेक ओपन में करते रहते हैं जो काफी अच्छा विकल्प है आप भी जॉब के साथ साथ पढ़ाई जारी रख सकते हैं.

Final Summary

दोस्तों आज अपने जाना की पॉलिटेक्निक कोर्स क्या होता है और पॉलिटेक्निक की पढाई करके आप कैसे अपना फ्यूचर बना सकते हैं अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें.

Leave a Comment