Police Commissioner क्या होता है, कमिश्नर कैसे बने?

Police Commissioner क्या होता है ? पुलिस कमिश्नर कैसे बने ? इसके लिए कौन कौन एग्जाम निर्धारित किये गए है ? आपकी शैक्षिक योग्यता  कितनी होनी चाहिए इसके लिए ? क्या प्रमोशन से भी ये पद प्राप्त किया  जा सकता है ? पुलिस कमिश्नर के क्या क्या काम होते है ?

पुलिस कमिश्नर (Police Commissioner)

 पुलिस कमिश्नर  पुलिस  लाइन में एक  बहुत उच्च पद की नौकरी है ,पर यह केवल उच्च पद की ही नहीं बल्कि जिम्मेदारियों से और अनुशासन में रहकर की जाने वाली ड्यूटी है ,पुलिस कमिश्नर के नीचे आईएएस और आईपीएस  के पद आते है. ऐसा हम कई बार सुनते है की पुलिस को डीएम की परममिशन टाइम से न मिलने की वजह से आगजनी जैसे केस में राहत मिलने के बजाय परेशानिया बढ़ जाती थी, ऐसे ही मुसीबतों से निजात पाने के लिए कमिश्नर की नियुक्ति की जाती है. क्योकि कमिश्नर को आकस्मिक निर्णय  लेने की छूट होती है . ये अपनी बुद्धिमत्ता का प्रयोग कर के कोई भी निर्णय लेने के लिए फ्री होते है, जिससे वो टाइम पे सही निर्णय लेकर कई समस्याओ  से हमें निजात दिला  देते  है . 

जिले में पुलिस कमिश्नर की भर्ती से  पुलिस  Ki Power  बढ़ गया है क्युकी कमिश्नर को आकस्मिक समय में  किसी आदेश की जरुरत नहीं पड़ती वो जिलाधिकारी के कुछ निर्णय खुद ले सकती है ,परन्तु अगर किसी जनपद में कमिश्नर की नियुक्ति करनी हो तो डीएम की इज़ाज़त भी जरुरी होती है , 

पुलिस कमिश्नर कैसे बने How To Become A Police Commissioner?

 बहुत  से स्टूडेंट को सरकारी विभाग में उच्च पद की नौकरी चाहिए। तो अगर आप भी उन्ही स्टूडेंट्स में है तो आपके लिए एक अच्छी पोस्ट है इस पद के लिए आपको   कठिन   परिश्रम की आवश्यकता होती है। कोई भी मुकाम हासिल करना आसान नहीं होता अतः आपको इसके लिए भी बहुत परिश्रम से पढ़ाई करनी होगी तभी आप इसके एग्जाम पास कर पाएंगे और जॉब प्राप्त कर सकते है. आज के अपने इस आर्टिकल  में हम जानेंगे की पुलिस कमिश्नर कैसे बने:

Must Read: M.Tech क्या होता है, M.Tech कैसे करें- Full Information In Hindi

कमिश्नर बनने  की शैक्षिक योग्यता( Required Qualification To Become A Commissioner)

जो स्टूडेंट अपना करियर कमिश्नर के रूप में देखते है उन्हें अपनी पढाई भी औरों से ज्यादा करनी चाहिए, क्युकी ये कॉम आम पोस्ट  नहीं है सरकारी विभाग  की।  कमिश्नर का पद जिम्मेदार, अनुशासित और योग्य व्यक्ति को ही दिया जाता है क्युकी जिला अधिकारी के बराबर या उससे अधिक पावर कमिश्नर को दी गयी होती है आइये जानते है इसके लिए  शिक्षित योग्यता कितनी होनी चाहिए –

  • आपको  पहले 12th कम्पलीट करना होगा.
  • इसके बाद आपको कमिश्नर के लिए निर्धारित एग्जाम अर्थात UPSC में आवेदन करने के लिए ग्रेजुएशन  करना होगा।
  • आपको इसके लिए किसी खास स्ट्रीम या खास सब्जेक्ट लेने की आवश्यकता नहीं है , आपको केवल मान्यता प्प्राप्त विद्यालय से ग्रेजुएशन पास होना चाहिए. शिक्षा के साथ साथ कमिश्नर बनने के लिए आपको आपकी फिटनेस का भी ध्यान रखना चाहिए क्युकी फिजिकल टेस्ट भी इसके योग्यता के अंतर्गत आता है जैसे  Height ,Chest  इत्यादि। आइये इसको भी देख लेते है टेबल को ध्यान से देखे :
Male Candidate Female Candidate
Height  :  163 cm Height   :   150 cm
Chest Girth  : 84 cm Chest Girth  : 79 cm
Expansion   :  5 cm Expansion   : 5 cm

कमिश्नर बनने के लिए एग्जाम( Exam)

पुलिस कमिश्नर बनने के लिए आपको UPSC के तहत आयोजित की जाने वाले एग्जाम इंडियन  एडमिनिस्ट्रेटिव  सर्विसेज ( Indian Administrative Services )अर्थात IAS  का एग्जाम देने के लिए आवेदन करना होगा। तभी आप कमिश्नर बन सकेंगे।  IAS का एग्जाम  बहुत कठिन होता है , इसके लिए आपको कठिन परिश्रम  के  साथ साथ अनुशासित दिमाग  की भी आवश्यकता होती है तभी आप इसमें सफल हो सकते है।  

आपको बता दें ये एग्जाम 3 चरणों  में पूरा कराया जाता है –

  1. Preliminary Exam
  2. Mains Exam
  3. Interview
  •  Preliminary Exam :इस परीक्षा अंतर्गत आपको दो एग्जाम देने होते है, प्रत्येक पेपर 200 अंकों होता है  तथा प्रत्येक पेपर 2 घंटे  का होता है. इसमें पहले पेपर  में  आपको सामान्य अध्ययन से जुड़े प्रश्न पूछे जायेंगे. और दूसरे पेपर में सिविल सर्विसेज एप्टीट्यूड से जुड़े प्रश्न  आते है जिसमे आपसे बहुविकल्पीय प्रश्न  पूछे जायेंगे.
  • Mains Exam: ये एग्जाम  बस वही अभ्यर्थी  दे सकते है जो pre exam में सेलेक्ट कर लिए गए हो। इस एग्जाम के अंतर्गत आपको 9 पेपर देने होते है और हर एक  पेपर 3  घंटे का समय  लेगा।  अगर आप इस एग्जाम को क्लियर कर लेते  है तोह आपको इंटरव्यू  के लिए बुलाया जाएगा।
  • Interview : अगर आप दोनों उपर्युक्त एग्जाम  पास कर लेते है तो आपको फाइनल इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा, अक्सर अभ्यर्थियों को लगता है बस लिखित परीक्षाएं ही कठिन  होती है आपको बता दें इसका इंटरव्यू भी उतना  ही कठिन होता है जितनी  की लिखित परीक्षाएं, आवश्यक  है इंटरव्यू के समय धैर्य बनाये रखे और गंभीरता उत्तर दें.

कितनी बार दे सकते है IAS का एग्जाम( How Many Time Candidate Can Attempt These Exams)

आपको   बता दे की आईएएस का एग्जाम आप  कितनी  बार  दे सकते हो ये पूर्व निर्धारित है , इसे वर्गों  के अनुसार बांटा गया है

अगर  आप सामान्य वर्ग से जुड़े है तो आप इस एग्जाम में 6 बार बैठ सकते है

अगर आप  OBC वर्ग से जुड़े है तो  आप इस  एग्जाम  में 9 बार शामिल हो  सकते है.औरवहीँ अगर आप SC /ST  से जुड़े है तो आप निर्धारित  उम्र सिमा के अंदर जितनी बार चाहे एग्जाम दे सकते है इनके लिए कोई सिमा निर्धारित नहीं है।

 निर्धारित उम्र (Age Limits)

  • कमिश्नर के लिए सामान्य वर्ग के आवेदकों के लिए 21 से 32 साल उम्र निर्धारित की गयी है
  • और OBC  वर्ग के लिए ये निर्धारण  21 से 35 साल है
  • SC /ST वर्गों के आवेदक के  लिए ये  उम्र 37 साल तक निर्धारित है
क्या प्रमोशन कर के कमिश्नर बन सकते है 

अगर आप के भी मन में ये सवाल है की क्या हम प्रमोशन करके भी कमिश्नर बन सकते है तो इसका वेब हाँ होगा। आप आईएएस  से प्रोमोट  हो  के PCS  तथा कमिश्नर बन सकते है , इसके लिए आपका काम देखा जायेगा और आपका अनुभव तथा काम के प्रति लगन। अगर आप पूरी निष्ठा से IAS  काम कर रहे है तो आपको प्रमोशन मिलेगी और आप कमिश्नर की जॉब पा सकते है।

 निष्कर्ष (Conclusion)

आर्टिकल  के आर्टिकल में हमने आपको  पुलिस कमिश्नर कैसे बने. पुलिस कमिश्नर बनने लिए क्या करना चाहिए तथा इसके लिए कौन कौन एग्जाम निर्धारित किये गए है. आपकी शैक्षिक योग्यता  कितनी होनी चाहिए इसके लिए ? क्या प्रमोशन से भी ये पद प्राप्त किया  जा सकता है ? पुलिस कमिश्नर के क्या क्या काम होते है ? ऐसे ही सवालों के  उत्तर दिए है। आशा करते है ये जानकारी आपके  लिये उपयोगी रही होगी। अगर इस टॉपिक से जुड़े और सवाल आप पूछना चाहते है तो हमें कमेंट कर  के जरूर बताएं. 

Leave a Comment