Pharmacy Kya Hai Aur D Pharma Kaise Karein In Hindi

Pharmacy क्या है ? D फार्मा क्या है? D फार्मा कैसे करें? D फार्मा करने के बाद  क्या करें ? D फार्मा करने के बाद जॉब ऑप्शन कहा कहा है? D फार्मा बेस्ट कॉलेज? डी फार्मा करने बाद कितनी सैलरी होगी ?

ऐसे ही कुछ सवालो के  जवाब आपको आर्टिकल में देने वाले है . फ्रेंड्स आप भी अपनी 12TH की पढाई कर रहे है तो आपके लिए ये जानना जरुरी है की कहा कहा आपको जॉब ऑप्शन मिलते है और क्या आप 12TH के तुरंत बाद कोई डिप्लोमा कर के जॉब पा सकते है।

आप जानते है की हमारे देश में  इस समय मेडिकल फील्ड से जुड़े वर्कर्स की कितनी जरुरत है, ऐसे में कई सरे ऐसे स्टूडेंट है जो मेडिकल फील्ड से जुड़ना चाहते है लेकिन वो 12TH में फिजिक्स, केमिस्ट्री  के साथ साथ मैथ ग्रुप से पढ़े है और उनको लगता है की उन्हें बायोलॉजी से पढ़ना चाहिए था तब शयद वो मेडिकल लाइन में करियर बना सकते थे तो आपको बता दे की अभी भी आप मेडिकल ज्वाइन कर सकते है उसके लिए आपको 12TH के बाद डी फार्मा नाम का डिप्लोमा करना होगा ये  कैसे करना है इसके फायदे क्या है जॉब, सैलरी, इत्यादि, इसी पर आधारित है हमारा ये आर्टिकल।

अगर आप भी D फार्मा में रूचि रखते है हमारी पोस्ट को ध्यान से पढ़े इसमें हम आपको D Pharmacy से जुड़े सभी सवालों के जवाब देंगे.

अक्सर हम सभी चाहते है की  हमें पढाई  के बाद जॉब मिल जाये तो आज हम जानेंगे ऐसे ही एक कोर्स के बारे मेंबताएंगे जिसे करनेके बाद आपको आसानी से कोईजॉब  मिल जाएगी या फ़ीर आप खुद से अपनी जॉब शुरू कर सकते है.

आजकीजिंदगी में जॉब सबकेलिएजरुरी हो गयी है कई स्टूडेंट्सतो चाहते है की जल्दसे जल्द  अपनीपढाईपूरीकरके अच्छीजॉब पाना और अपनीफॅमिलीकीहेल्प करना चाहतेहै.

अगर आप भी जानना चाहतेहै की फार्मेसी है और डी फार्मा क्या  होता है और भी ऐसे ही सवाल  तो  आप  हमारे इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े इसमें हमने आपको डी फार्मा से जुडी सारी  जानकारी दी है  विस्तृत रूप से फिर भी अगर आपको  कोई doubt हो तो आप अपना सवाल  कमेंट बॉक्स में हमसे पूछ सकते है।  

Pharmacy क्या है (What Is Pharmacy)

ये एक हेल्थ  सेक्टर का हिस्सा है जो दवाइयां बनाने  का  काम करती है। नई दवाओं पर रिसर्च करना भी pharmacy के अंतर्गत है , मेडिकल के क्षेत्र में विकास  फार्मेसी अंतर्गत आता है .  

इसके अंदर एक डिप्लोमा कोर्स आता है इस डिग्री को आप अपनी इंटरमीडिएट की पढाई पूरी करके डायरेक्ट पा सकते है, जिसे हम  D फार्मा का कोर्स भी कहते है वो इसी के अंतर्गत आता है . फार्मेसी करना आपके लिए कैसे उपयोगी है इसको विस्तार से जानते  है .

D फार्मा क्या है (What Is D Pharma )

D Pharma एक डिप्लोमा कोर्स है जो की फार्मेसी के अंतर्गत आता है ये २ साल या कहे की 4 सेमेस्टर वाला एक डिप्लोमा कोर्स होता है, इस कोर्स को करने के बाद आप अपना मेडिकल स्टोर खोल सकते है, इसके अंतर्गत आपको दवाओं से बनाने से शुरू करके दवाओं को कैसे बेचना है, दवाओं का रख रखाव कैसे करना है ये सब बताया जाता है और इसमें आपकी फीस भी कम  है  इसके फीस के बारे में हम आपको आगे बताएंगे। 

डी फार्मा की डिग्री को  प्राप्त करने के बाद  आप प्राइवेट तथा गवर्नमेंट दोनों फील्ड  में जॉब प् सकते है, आपको किस फील्ड में  जॉब  मिलेगी ये आपकी मेहनत और आपकी योग्यता आपको  बताएगी, वैसे सभी लोग यही चाहेंगे की उन्हें सरकारी जॉब मिले इसके लिए आपको ये जानना बहुत जरुरी है की कहा अच्छी पढ़ाई होती है कौन से कॉलेज में एडमिशन लेना है .

D फार्मा का पूरा नाम (Full Name Of D Pharma)

D फार्मा  का पूरा नाम  Diploma in  pharmacy है। अतः d फार्मा एक डिप्लोमा की डिग्री है जिसे आप 12th  पास करने के बाद हासिल  कर सकते है। आपकी मदद के लिए हम आपको इंडिया के कुछ टॉप कॉलेज suggest करेंगे। 

What Is Post Graduation Course In Hindi -Fees, Admission Process

D फार्मा  के लिए टॉप College (Top Colleges Of Pharmacy )

  1. इंटीग्रल यूनिवर्सिटी  , लखनऊ
  2. गालगोटीएस  यूनिवर्सिटी ,ग्रेटर नोएडा
  3. बाबू बनारसी दास यूनिवर्सिटी , लखनऊ
  4. MAHE ,मणिपाल
  5. विस्डम स्कूल ऑफ़ मैनेजमेंट ,लखनऊ ,अहमदाबाद
  6. जामिया हमदर्द इंस्टिट्यूट, दिल्ली
  7. IFTM यूनिवर्सिटी ,मुरादाबाद
  8. चितकारा यूनिवर्सिटी  ,पटियाला
  9. दिल्ली फार्मास्यूटिकल साइंस एंड रिसर्च यूनिवर्सिटी , दिल्ली
  10. NIMS  यूनिवर्सिटी , जयपुर
  11. BK मोदी गवर्नमेंट फार्मेसी कॉलेज ,सूरत
  12. बिहार कॉलेज ऑफ़ फार्मेसी ,पटना

D फार्मा करने के लिए शैक्षिक योग्यता( Required Qualification For D Pharma)

डी फार्मा  में आवेदन  करने के लिए कैंडिडेट को 12TH पास होना चाहिए ,12TH में आवेदक को PCM ( फिजिक्स केमिस्ट्री  और मैथ ) या PCB ( फिजिक्स केमिस्ट्री और बायोलॉजी ) सब्जेक्ट  से पास होना चाहिए।  डी फार्मा में एडमिशन लेने के लिए आपको 12TH साइंस स्ट्रीम से पढ़ना होगा। 

डी फार्मा में एडमिशन कैसे ले( How To Get Admission In D Pharma College )

डी फार्मा  में एडमिशन लेने के लिए आपको ये तय करना होगा की आपको किस कॉलेज में एडमिशन लेना है सरकारी या प्राइवेट.

अगर आप सरकारी कॉलेज में एडमिशन चाहते है तो आपको ज्यादा मेहनत  करनी होगी जिससे की आप अपने सरकारी कॉलेज  के द्वारा आयोजित एंट्रेंस  क्लियर कर पाए और एडमिशन ले सके। व्ही कुछ कुछ प्राइवेट कॉलेज भी एंट्रेंस एग्जाम आयोजित करते है जो आपको क्लियर करने पड़ेंगे या बिना एंट्रेंस के भी प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन संभव है। 

डी फार्मा कोर्स की फीस(Required Fees For D Pharma )

किसी कोर्स को करने से पहले आपको ये जानना बहुत जरुरी है की उसकी फीस कितनी है अब हम आपको डी फार्मा की फीस के बारे में बताएंगे।

Related Post: How To Join Indian Air Force In Hindi- Hindi Mein Jankari

दोस्तों अगर आप सरकारी कॉलेज के इंट्रेंस को क्लियर करते है तो आपको लगभग 10,000 से 20,000 प्रति वर्ष फीस लगेगी और अगर किसी कारण से आपका एडमिशन प्राइवेट कॉलेज में होता है तोह उसकी फीस आपको 50, 000  से 1 लाख प्रति वर्ष  देनी  पड़ सकती है.

डी फार्मा करने के बाद जॉब ऑप्शन और सैलरी ( Job Option and Salary )

अगर आपके पास डिप्लोमा इन फार्मेसी (Diploma In Pharmacy ) की डिग्री है तो आपको प्राइवेट और सरकारी दोनों संस्थानों में जॉब मिल जाएगी। या अगर आप चाहे तो आप खुद का एक मेडिकल स्टोर खोल सकते है। 

अगर आपको सरकारी संस्था में काम मिलेगा तो आपकी महीने की सैलरी 20,000 से 30,000 तक होगी और अगर आप प्राइवेट संस्था में नौकरी करते है तो आपकी  सैलरी 10,000 से 20,000 तक हो सकती है। 

निष्कर्ष 

आज के आर्टिकल मैं हमने आपको बताया की Pharmacy क्या है ? D फार्मा क्या है ? D फार्मा कैसे करें? D फार्मा करने के बाद  क्या करें ? D फार्मा करने के बाद जॉब ऑप्शन  कहा  कहा है? D फार्मा बेस्ट कॉलेज ? डी फार्मा करने बाद कितनी सैलरी होगी ? हम आशा करते है आपको हमारी इस पोस्ट से काफी जानकारी मिली होगी जो आपके लिए उपयोगी है। 

Leave a Comment