4Hindi GyaanPadhai Knowledge

Patwari Kaise Bane In India- How To Become Patwari

आज के दौर में प्रत्येक व्यक्ति को सरकारी नौकरी चाहिए, सरकारी नौकरी में बहुत से फायदे होते है, और सरकार द्वारा सरकारी कर्मचारियों को समय समय पर कई तरह के लाभ दिए जाते है। आज की बहुत सी जनता इस महामारी और लॉकडाउन की स्थिति के कारण बेरोजगार और परेशान है, ऐसे में हर घर में कसी न किसी का रोजगार होना अति आवश्यक है ऐसे में आपके पास इंजीनियर, डॉक्टर की नौकरी के बजाय एक छोटी नौकरी भी बहुत मायने रखती है।

Patwari Kaise Bane In India- How To Become Patwari 

आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे है एक ऐसी सरकारी नौकरी के बारे में जो आपके लिए बेरोजगार होने से बेहतर विकल्प रखती है। यह पटवारी की जॉब है जिसे आज कल हम लेखपाल के नाम से भी जानते है। लेखपाल (patwari)की नौकरी सरकारी नौकरी के अंतर्गत आती है, आज के इस आर्टिकल में हम लेखपाल (पटवारी ) कैसे बने आवश्यक शैक्षिक योग्यता क्या है पटवारी बनने के लिए ? एग्जाम कब और कैसे निर्धारित होते है? साथ ही साथ इसके लिए सही उम्र क्या होनी चाहिए जैसी महत्वपूर्ण जानकारियां देने जा रहे है. अगर आप भी पटवारी बनने की बात सोच रहे हैं तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें इससे आपको बहुत हद तक मदद मिलेगी।  

पटवारी क्या होता है What Is Patwari

पटवारी एक सरकारी नौकरी होती है. पटवारी को आज कल हम लेखपाल नाम से भी जानते है लेखपाल राजस्व विभाग के कर्मचारी होते है , इनका काम गावों की जमीन जायदाद, या कौन सी जमीन किसके नाम है, गावों  में कब कहा जमीन खरीदी गयी अर्थात जमीनों की जानकारी का लेखा जोखा रखना ही लेखपाल कर्मचारियों का मुख्य काम होता है. जब  कभी गांव में कोई प्राकृतिक आपदा आती है तो कहा किसकी कितनी हानि हुई है इसकी जानकारी भी लेखपाल द्वारा ही सरकार को दी जाती है ,

लेखपाल (पटवारी) बनने के लिए शैक्षिक योग्यता 

किसी भी तरह की नौकरी पाने के लिए शिक्षा बहुत जरुरी है चाहेआप सरकारी नौकरी करना चाहे या प्राइवेट नौकरी दोनों  में ही शिक्षा अहम् है ऐसे में आपको ये जानना बहुत जरूरी है लेखपाल या पटवारी बनने के लिए आपकी शैक्षिक योग्यता कितनी होनी चाहिए। 

आपको इसके लिए मान्यता प्राप्त कॉलेज से 12th पास करना होगा और लेखपाल बनने के लिए आपको ग्रेजुएशन की डिग्री भी होनी चाहिए, और जैसा की आप जानते है की आज की जीवन  में कंप्यूटर भी बहुत ही जरुरी है और लेखपाल या पटवारी के लिए आपको एक साल कंप्यूटर  डिप्लोमा भी होना चाहिए.

Also read: How To Become A Bank PO In India (2021)

लेखपाल बनने के लिए निर्धारित उम्र सिमा 

प्रत्येक चीज़ का एक निर्धारित समय होता है, इसी तरह  हर नौकरी के लिए एक पूर्व निर्धारित  उम्र सिमा है हम आपको पटवारी बनने की सही व् निर्धारित उम्र सिमा के बारे में बताएंगे .

इसके लिए आपको आवेदन करने की उम्र 18  से 40  साल तक मान्य है पटवारी( लेखपाल ) बनने के लिए  सबसे कम उम्र 18 साल और सबसे ज्यादा निर्धारित उम्र 40 साल है अतः  18  से 40 की उम्र में आप इसके लिए आवेदन क र सकते है .

कही कही इसके लिए अलग अलग वर्गों के लिए अलग अलग उम्र निर्धारित है जो आपको  आपके एरिया में पता लगाना होगा की उम्र के लिए क्या प्रावधान निर्धारित है। उसके हिसाब से आप आवेदन करेंगे। 

पटवारी कैसे बने(How To Become Patwari)

आज कल  सब लोग सरकारी नौकरी चाहते है  हमने आपको इसके फायदे ऊपर बताये है  की काफी लोग सरकारी नौकरी की चाह रखते है लेकिन सबको सरकारी नहीं  मिल पाती ऐसे में जरुरी है की कोई भी सरकारी नौकरी समय रहते आपको मिल जाये तो ज्यादा अच्छा रहेगा ,इसके लिए जरुरी है आपको इसकी पूरी जानकारी होना, तो हम अब आपको बताएंगे की पटवारी की नौकरी के लिए आपको कैसे तयारी करनी चाहिए क्या क्या प्रोसेस होते है इसके लिए ,

हमने आपको की पटवारी राजस्व विभाग कर्मचारी होते है तो इसके लिए आयोजित की गए परीक्षाएं भी सर्कार द्वारा निर्धारित की गयी है पटवारी  की परीक्षा में बैठने के लिए आपको अपनी 12th क्लास की परीक्षा पास करनी अनिवार्य है और आपको अगर पटवारी बनना है तो आपको कोई अनिवार्य स्ट्रीम से पढ़ने की जरुरत नहीं होती आप 12th में किसी भी स्ट्रीम से पढ़े हो आप पटवारी का एग्जाम दे सकते है। 

हमने आपको पहले ही बताया है की आपको पटवारी बनने के लिए आपको एक साल के कंप्यूटर डिप्लोमा की आवश्यकता होती है तो बेहतर होगा की आप अपना कंप्यूटर कोर्स पटवारी की परीक्षा में आवेदन करने से पहले ख़तम क्र लेना चाहिए. इसके बाद आपको  पटवारी की परीक्षा तीन चरणों में होगी जिसमें आपको हिंदी,अंग्रेजी, और समान्य गणित आदि जैसे सब्जेक्ट  पढ़ना होगा .

पटवारी बनने के लिए आवेदन

अगर आपको लगे की आपकी तैयारी पूरी हो चुकी है तो आप पटवारी  की परीक्षा में बैठने के लिए आवेदन कर सकते है , इसमें आपको लिए निर्धारित परीक्षा पास होगी और आप इसे पास कर  लेते है तो आपको डॉक्यूमेंट चेक करने के लिए बुलाया जाएगा और सब डॉक्यूमेंट सही होने पर आपको आपका नियुक्ती प्रमाण पत्र दे दिया जायेगा।

इसके लिए  सबसे पहले आपको इसकी वेबसाइट से पता करना होगा की आवेदन कब करना है क्युकी अलग अलग जगहों पर अलग अलग टाइम पर होता है आपको परीक्षा  के लिए आवेदन करने के बाद एग्जाम  देना होगा और जल्द ही इसका परिणाम घोषित कर दिया  है जिसमें डॉक्यूमेंट करने बाद आपको नौकरी दी जाती है  पहले पटवारी के एग्जाम  में  इंटरव्यू  का प्रोसेस था पर अब इसे हटा दिया गया है।  

पटवारी की सैलरी

अगर आप किसी भी जॉब के लिए अप्लाई कर रहे है तो आप ये जानना चाहेंगे की उसकी सैलरी कितनी होगी . अब हम आपको बताएँगे की पटवारी या लेखपाल के कर्मचारियों की सैलरी कितनी होती है. तो पटवारी या लेखपाल की सैलरी 5000 से लेकर 2000 तक है, अलग अलग राज्यों में पटवारियों की सैलरी अलग अलग सरकार द्वारा निर्धारित है.

निष्कर्ष

आज के जीवन में सबको सरकारी नौकरी चाहिए और सबको सरकारी नौकरी मिल नहीं पति लेकिन ऐसी भी सरकारी नौकरी होती है जिनकी जानकारी न होने के कारन कई युवा इससे वंचित रह जाते है आज के आर्टिकल में हमने ऐसी ही एक सरकारी नौकरी के बारे में बताया है इस आर्टिकल में हमने आपको पटवारी क्या होता है ? पटवारी कैसे बने? पटवारी के लिए आवश्यक योग्यता क्या है ? इनकी सैलरी कितनी होती है जैसी कई महत्वपूर्ण जानकारी दी है  हम उम्मीद करते है हमारी जानकारी आपके लिए बहुत बहुत उपयोगी रही होगी.

How To Become A Bank PO In India (2021)

Previous article

CBI Officer Kaise Bane? How To Become A CBI Officer

Next article

You may also like

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *