Proven Tips Padhai Kaise Karen In Hindi- Expert Guide

पढाई करने से इंसान ज़िन्दगी में जल्दी सफल हो जाता है और पढ़ना हर किसी को जीने की कला सिखाता है तो दोस्तों अगर आप भी पढ़ना चाहते हैं मतलब अगर आप भी अपने स्कूल में अच्छे अंक लेकर पास होना चाहते हैं तो बने रहिये मेरे साथ में इस पोस्ट में आपको पढाई कैसे करें और पढाई में मन लगाने के कुछ नुस्खे बताउगा (padhai mein man lgane ke nushke) 

पढाई करना क्यों जरूरी है ?

आज जरुरी नहीं की आप बिना पढाई के कामज़ाब नहीं हो सकते पर पढाई आपको एक समझदार इंसान बनाती है और आप ज़िंदगी में आने वाली प्रोब्लेम्स को बहुत आसानी से सोल्वे कर सकते हैं. इसीलिए पढाई करने पर ज्यादा ज़ोर दिया जाता है तो चलिए आज आपको हम कुछ पढाई करने के टिप्स और ज्ञान की बातें बताएंगे जिसको फॉलो करके आप अपने स्कूल में अच्छे अंक लेकर पास हो सकते हैं.

पढाई कैसे करनी चाहिए(How To Study In Hindi)

पढ़ना एक कला है और हम आपको वोही कला सिखाने की कोसिस करेंगे आज की दुनिया में जो इंसान पढाई नहीं करता वो कभी भी जीवन में समझदार इंसान नहीं बन सकता पर जीवन में सफल होना कुछ अलग बात है जिसको हम अपने अगले पोस्ट में समझेंगे.

Step By Step Padhai Kaise Kare

टाइम टेबल बनाएं

टाइम टेबल के बिना आजतक कोई भी सफल नहीं हो पाया है क्युकी जरुरी काम को ख़त्म करने के लिए आपके पास प्रॉपर टाइम टेबल होना बेहद जरुरी है और इसीलिए आपको स्टडी टाइम टेबल बनाने की जरूरत होगी. 

पढाई करने के लिए आपको टाइम टेबल बनाना है तो सबसे पहले यह जानना जरुरी है की आप किस सब्जेक्ट में कमज़ोर हैं उसके बाद आपको सबसे पहले उसी सब्जेक्ट की तैयारी करनी होगी और जिन जिन सब्जेक्ट्स में आप कमज़ोर होंगे बस उन्ही सब्जेक्ट्स को revise करते जाएँ और साथ ही साथ में जो सब्जेक्ट आपको अच्छे से आते हैं उनको भी पढ़ें जिससे आपको पढ़ा हुआ लम्बे समय तक याद रहेगा। 

जीवन में सफल होने के लिए आपको समय का सही उपयोग करना आना चाहिए और जिस दिन आप समय का सही उपयोग करना सीख जाओगे आप जीवन में सफल इंसान बन जायेगें.

अब हम टाइम टेबल बनाने के फायदे जान लेते हैं 
  1. टाइम टेबल बनाकर उसको फॉलो करने पर आप अपने काम समय पर कर पाएंगे।
  2. समय का सही उपयोग करके आप जीवन में सफल हो जायेंगे और आपके पास कभी भी समय की कमी नहीं होगी।
  3. समय में रहकर आप अपने जीवन को अनुशासन में रहना सिखाते हैं.

दोस्तों के साथ मिलकर पढाई करें

जी हाँ, अगर आप एकेले रूम में पढ़ पढ़ कर बोर हो गए हैं तो आप अपने दोस्तों के साथ मिलकर पढाई कर सकते हैं जिससे आपको और आपके दोस्तों को भी फयदा होगा और पढाई में मन लगाने का यह सरल उपाए है.

Related Post: राष्ट्रीय और आन्तरराष्ट्रीय महत्वपूर्ण दिवस (List of Important National and International days and dates)

जब आप अपने दोस्तों के साथ मिलकर पढाई करेगें तो पढाई में आने वाली हर दिक्क्त को आप  बड़ी आसानी से ख़त्म कर सकते है और आप कभी भी बोर नहीं होंगे इसीलिए आप अपने दोस्तों को पढ़ने के लिए invite कर सकते हैं.

ज्यादातर यह देखा गया है की बच्चे रूम में एकेले पढाई करने से बोर और चिड़चिड़े हो जाते हैं जिसकी वजह से उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है इसीलिए जितना हो सकते आप अपने दोस्तों के साथ मिलकर पढाई करे.

टीचर का कहना माने

अगर आप अपने टीचर का कहना नहीं मानते हैं तो आपको आने वाले समय में पढाई में बहुत दिक्क्त आने वाली है क्युकी जब आपकी इमेज उनकी नज़र में गलत होगी तो आपका किया हुआ हर काम उनकी गलत देखेगा और वोह कभी भी आपको इम्पोर्टेंस नहीं देंगे.

इसलिए आप कभी भी अपने टीचर की बातों को इग्नोर ना करें और हमेशा उनका कहना माने।

समझकर पढ़ना

क्या आपको पता है समझकर पढ़ना क्या होता है? जब हम किसी भी सब्जेक्ट को बस रट्टा लगाकर याद करने की कोसिस करते हैं तो वो बहुत आसानी से याद हो जाता है परन्तु जब आप उस सब्जेक्ट को समझकर पढ़ते है तो वो पूरा जीवन आपको याद रहेगा जबकि रट्टा लगाया हुआ काम आपको कुछ समय बाद भूल जायगा.

और आजकल हमारे जीवन में रट्टा लगाने को ही पढ़ना समज लिया गया है जिसके चलते बहुत सारे बच्चें फेल भी हो जाते है और जो सही से रट्टा लगाकर पास हो जाते है उनको सफलता बहुत दकक्तों के बाद प्राप्त होती हैं.

इसीलिए आज से ही रट्टा लगाकर पढ़ना बंद करके समझकर पढ़ना शुरू करदें. 

क्लास मिस ना करें

कुछ बच्चे पढाई में तो ठीक होते हैं और उनको अपने आप पास पूरा भरोसा होता है की वो एग्जाम में अच्छे अंक ले जायेंगे जिसके चलते वो बहुत बार अपनी क्लास अटेंड नहीं करते है ऐसा करने से वो यह भूल जाते है की टीचर का पढ़ाया हुआ टॉपिक मिस हो जायगा और दुबारा से उनको कवर करना आसान नहीं होगा पर यह जानते हुए भी वो क्लास मिस करते हैं.

और एग्जाम के समय उनको कुछ याद नहीं रहता जिसके कारण वो अच्छे अंक नहीं ले पाते। इसलिए आपको यह छोड़कर पढाई पर ध्यान लगाना चाहिए।

प्रैक्टिस करें

अगर आप जीवन में सफल होना चाहते हैं तो आपको यह जान लेना जरूरी है की बिना प्रैक्टिस किए आपको कुछ भी मिलने वाला नहीं है. जब तक आप यह बात नहीं समझ जाते तब तक आप प्रैक्टिस नहीं कर पाएंगे।

दोस्तों जीवन में कुछ पाने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी पढ़ सकती है और बिना मेहनत किये आपको सफलता का मज़ा भी नहीं आएगा इसीलिए जितना हो सके प्रैक्टिस करें जबतक आप उस सब्जेक्ट को बिना देखे पूरा नहीं पढ़ लेते प्रैक्टिस करते हैं.

Final Summary

हमारे द्वारा बताएं गये इन बातों को फॉलो करके आप भी पढ़ाई कैसे करें (padhai kaise kare) how to study in hindi टॉपिक को समझ जाएंगे और अच्छे अंक लेकर अपने जीवन को सफल कर पाएंगे दोस्तों अगर आपका कोई भी सवाल हो तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते हैं और अगर यह टॉपिक आपको पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ जरूर साँझा करे.

Leave a Comment