न्यूज़ एंकर या टीवी एंकर कैसे बने – पूरी जानकारी हिंदी में

इसके  लिए कौन कौन सी यूनिवर्सिटी है? एक न्यूज़ एंकर  के अंदर क्या क्या qualities चाहिए और न्यूज़ एंकर बनने के लिए कौन कौन से कोर्स करने चाहिए ? अगर  आप भी ऐसे जवाब ढूढ़ रहे है न्यूज़ एंकर या टीवी shows को होस्ट करने का सपना देखते है तो आज के आर्टिकल में आपको आपके सभी सवालों  मिल जायेंगे।  इसके लिए आपको ध्यांन से पढ़े न्यूज़ जुडी हर छोटी -बड़ी जानकारी दी  है। 

आज कल के दौर में लोगो का रुझान  television, movies, industries, news channel इन जगहों पर देखने को मिलता है और covid pandemic के दौरान काफी लोगों की दुनिया इन्ही  चीजों से  रोशन है वही है जो मनोरंजन के दृस्टि से बल्कि अपने  करियर को भी उन्ही में ढूढ़ने का प्रयास कर रहें है, हम बात कर रहे है ऐसे स्टूडेंट्स की  जो as a anchor जॉब  करना चाहते है, जिनका सपना होता भी टीवी शोज होस्ट करें , जो अपना करियर न्यूज़  एंकर देखना चाहते है।

आज हम आपको ऐसी ही कुछ बताएंगे जिससे आपको मंजिल पाने में ज्यादा दिक्कत का सामना न करना पड़े। क्युकी अगर आप न्यूज़ एंकर बनना चाहते है पर आपको इसकी पूरी जानकारी न हो तो आपके हाथ केवल असफलता ही लगेगी। 

अगर आपको पूरी सटिक जानकारी होगी तोह आपके राह में दिक्कतें  काम होंगी  साथ  ही साथ जो प्रॉब्लम आएगी आपको पता होगा की उनसे कैसे उलझना है या उन्हें  कैसे हल करना है। इसलिए आपको उस  विषय की पूरी जानकारी होनी चाहिए जिसमें आपको अपना  करियर बनाना है जिसमें आपको आगे जाना   है। 

एंकर कैसे बने (News Anchor Kaise Bane)

अब हम जानेंगे  की एक TV एंकर बनने के  लिए क्या क्या qualities होनी चाहिए. दोस्तों अगर आप भी चाहते है कीआप टीवी एंकर तो आपको अंदर कैमरा के सामने खड़े होके पुरे कॉन्फिडेंस से बोलने में झिझक नहीं होनी चाहिए. आपको अपनी  बातों से  लोगो को आकर्षित करना आना चाहिए. जिसे हम सब  mass communications  बोलते है, आपको टीवी एंकर बनने लिए mass communications स्किल्स बेहतर होनी चाहिए. क्युकी लोग उसी को सुन्ना चाहते है जो उन्हें अट्रैक्टिव लगते है, इसलिए एक टीवी एंकर की communication स्किल्स बेहतर होनी चाहिए.

Course For News Anchor

टीवी एंकर बनने के लिए आपको इससे जुड़े कुछ कोर्स  है, जो  इस फील्ड में जाने के लिए स्टूडेंट्स  को करने होते  है. आइये जानते  है  इससे जुड़े कोर्स के बारे में – जैसे की टीचर, डॉक्टर, इंजीनियर बनने के लिए  एक डिप्लोमा करना पड़ता है तथा एक फिक्स कोर्स होता है ठीक उसी तरह एंकरिंग में भी कोर्स और डिग्री या डिप्लोमा  होता है aur एंकरिंग का कोर्स  करने के बाद आप टीवी एंकरिंग के लिए मीडिया प्रोडक्शन हॉउस में इंटर्नशिप के लिए जा सकते है, इंटर्नशिप से हीआप एंकरिंग की सही  शिक्षा प्राप्त करेंगे. इससे आप को जो एक्सपेरिएंस मिलेगा वो टीवी एंकरिंग में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा और आपको एक सफल एंकर बनने में हेल्प करेगा.

जैसे आप अच्छी पढ़ाई के लिए अच्छे कॉलेज में जाना चाहते  है ठीक उसी तरह आपको इंटर्नशिप के लिए प्रोडक्शन हाउस में जाना चाहिए. क्योकि यही से आपके एंकरिंग करियर की शुरुआत होती है इंटर्नशिप क दौरान अगर आपके सीनियर को या बॉस को आपका काम अच्छा लगा तो आप को यही से आपकी पहली जॉब ऑफर की जाती है ये बहुत अच्छा मौका है.

Must Read: पशु चिकित्सक कैसे बने- How To Became A Veterinary Doctor?

अपनी लगन और काम से एंकरिंग करने का सुनहरा अवसर आपको इंटरशिप से मिलेगा. अगर आप इंटर्नशिप पूरी क्र लेते है तोआप टीवी एंकर के रूप काम करने के लिए परफेक्ट है इंटर्नशिप कम्प्लीट करने के बाद आप मीडिया प्रोडक्शन हॉउस में एंकरिंग के लिए अप्लाई कर सकते है  इसके बाद आपको इंटरव्यू  देना होगा और इसमें आप सफल रहे तोह आपकी जॉब इस फील्ड में लग जाएगी.

जॉब के अवसर 

  • एंकरिंग के लिए आपके पास न्यूज़ एंकरिंग का ऑप्शन  है.
  • आप टीवी शो, रियलिटी शो इत्यादि होस्ट कर  सकते है.
  • आप डेली प्रोग्राम जैसे  क्राइम पेट्रोल, क्राइम अलर्ट  में भी होस्ट कर  सकते है.
  • इसके साथ साथ आप बॉलीवुड और as a एक्टर काम कर सकतेहै.
  • आप vos के रूप में भी काम कर सकते है.
  • आप RJ के रूप में भी करियर बना सकते है.
  • आज कल  तो यूट्यूब चैनल एक बेस्टऑप्शन है आप अपना एक यूट्यूब चैनल भी बना सकते है और उसमें एंकरिंग कर सकते है .

Eligibility

आप एंकर बनना चाहते है तो आपमें कौन कौन सी बेहतर स्किल्स होनी चाहिए उनकी लिस्ट ध्यान से देखें-

  1. गुड कम्युनिकेशन स्किल्स
  2. कैमरे के सामने कॉन्फिडेंस होना
  3. बेझिझक बोलने अंदाज
  4. हिंदी और इंग्लिश का अच्छा ज्ञान
  5. समसामयिक बातों की जानकारी
  6. प्रोजेक्टाइल पर्सनालिटी
  7. आत्मविश्वास
  8. स्क्रिप्ट राइटिंग

एंकरिंग के लिए बेस्ट कोर्स 

दोस्तों  अगर आप एंकरिंग करना चाहते है तो आपको इससे  कोर्स की  पूरी जानकारी  होनी चाहिए तभी आप वो कोर्स  करके अपनी मंजिल  पे आगे  जा सकेंगे 

Master in generalism & mass communication bachelor in generalism & mass communication
diploma in generalism & mass communication msc in mass communication
bsc in mass communication bachelor in broadcast generalism
diploma in tv anchoring certificate in tv anchoring

शैक्षिक योग्यता 

एंकर बनने लिए व्यक्ति को कम से कम 12th पास होना चाहिए. इसके लिए कोई खास स्ट्रीम  निर्धारित नहीं है अतः आप किसी भी स्ट्रीम से 12th पास है तो आप एंकर बन सकते है. अगर आप मास्टर इनमास कम्युनिकेशन कोर्स करना चाहते है. तो आपको पहले बैचलर इन मास्सकम्युनिकेशन का कोर्स  करना पड़ेगा, क्योंकी  एमएससी एक पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स है इस फील्ड में और बीएससी एक ग्रेजुएशन कोर्स ये दो वर्ष  का कोर्स होता है जिसकी एक वर्ष की फीस लगभग 40000 से 90000 तक होता है.जबकि बीएससी की फीस  40000 से 80000  प्रति वर्ष तक है. ये पुरे 3  साल का कोर्स होता है. इसके लिए आपको 12th पास होना चाहिए .

अगर व्ही बात करे डीएमसी (diploma in mass communication) की अवधि 2 वर्ष  है जिसकी फीस 40 से 50 हजार प्रति वर्ष  निर्धारित है. इसे भी 12th के बाद   कर सकते है. साथ-साथ अगर आप डिप्लोमा करने की चाह रखते है, तो आपको ग्रदुएटेड होना जरुरी है ये  एक वर्ष का कोर्स होता है जिसकी फीस 30 से 50 हजार प्रति  वर्ष  निर्धारित  है.

एंकरिंग के लिए सबसे  स्पेशल कोर्स होता  है सर्टिफिकेट एंड डिप्लोमा  टीवी एंकरिंग होता है इसके लिए आपको  12th पास होना चाहिए ये 1 वर्ष का कोर्स है जिसकी फीस 50000 से एक लाख तक निर्धारित है .

कैसे ले एडमिशन  

एंकरिंग के फील्ड में एडमिशन लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम पास करना होगा अगर आप एंट्रेंस निकल लेंगे तो आपको सरकारी कॉलेज मिल सकता है नहीं तो आप प्राइवेट  कॉलेज में डायरेक्ट अड्मिशन ले सकते है. आइये जान लेते है की इसके लिए कौन कौन सा कॉलेज बेस्ट  है –

  • Indian Institute of Mass Communication in Delhi
  • Symbiosis Institute of Mass Communication Pune
  • Delhi University
  • Makhan Lal Chaturvedi University Bhopal
  • BHU Banaras
  • Allahabad University ,etc.

     निष्कर्ष

एंकरिंग एक अच्छी जॉब है इसमें पैसे की कोई कमी नहीं है.आपको मेहनत की जरुरत है अगर आप मेहनत  करके इस पोस्ट को प्राप्त क्र ले तो आपको नाम के साथ साथ पैसे भी अच्छे मिलते है, आज के पोस्ट में हमने  एंकरिंग के बारे में  विस्तृत जानकारी दी है. अगर आपको अभी भी इस विषय में  कोई डाउट है तो आप  कमेंट में अपना प्रश्न  पूछ सकते है, हम करते है हमारी ये जानकारी आपकी सहायक होगी.

Leave a Comment