New Professional Blog Start Karne Ke Liye Great Tips In 2020

हैलो! मित्रों मुझे उम्मीद  हैं! की आप सब अच्छे होंगे! आज हम लोग  Blogging के बारे में बातचीत करेंगे! और साथ ही मैं आपको बताने जा रहा  हूँ! की एक blog को हम कैसे Start करने हैं!

और उसको सफल कैसे बनते है! इससे पहले मै आप को एक बात बताना चाहता हु! आमतौर पर देख गया है की कुछ लोग ब्लॉग पैसा कमाने के लिए बनाते है! तो कुछ लोग Blog के माध्यम से अपने Talent को दुनिआ को दिखाना की कोशिस करते है!

आज के Date में Internet World से सायद ही कोई अनजान होगा! Internet एक ऐसा माध्यम है जिसके द्यारा हम ज्यादा से ज्यादा काम घर पर bthkar कर लेते है! तथा घर बैठे ही अपने हुनर के माध्यम से दुनिआ में एक नया पहचान बना सकते है! बस इसके लिए आप को अच्छी तरह से लिखना आना चाहिए!

New Professional Blog Start Karne Ke Liye Great Tips

Blogging एक ऐसा Platform है! जिसको द्यारा आप घर पर बैठ कर ही पैसा कमा सकते है! और साथ ही साथ आप बहुत ही लोकप्रिय भी हो सकते हैं! आज हम आप को बतायेगे की एक blog को हम कैसे start कर सकते है! और किस किस चीज़ को ध्यान में रख कर आप एक सफल Blogger बन सकते है! और Blogging की दुनिआ में कैसे आप अपने नाम बना सकते hain.

 

Ek Blog को Start करने से पहले आप को कुछ बातो पर ध्यान देना होगा!! कुछ जरुरी बातो का ध्यान में रखकर आप एक अच्छा Blogger बन सकते है! अगर आप एक सफल Blogger बनना कहते है !!तो  ध्यान पूर्वक इस पोस्ट को पढ़ो!

१- सही Blogging Platform चुने

Blog बनाने के लिए Internet पर बहुत सरे Blogging Platform है! और ज्यादातर Platform free है! अगर आप एक सफल Blogger बनाना चाहते है! तो आप को हर एक चीज़ का चुनाव  ध्यानपूर्वक करना पड़ेगा.

जिस प्रकार एक फ़ौज का Caption अंपनी फ़ौज की अगुवाई करता है! तथा अपनी हुनर और होसियारी से अपनी सेना को जीत दिलाता है ठीक उसी प्रकार आप को भी एक बढ़िया Blogging Platform (Caption) का चयन करना चाहिए!

आमतौर पर देख गया है की Blog बनाने के लिए मुख्य तौर पर Blogger और WordPress का ज्यादा प्रयोग किया जाता है! मेरे हिसाब से अगर आप Blogging के बारे में Serious है! तो इन दोनों Platform में से किसी को भी चुन एक बढ़िया blog बना सकते है! ये दोनों Platform एकदम free है और इसमें आप को किसी प्रकार का कोई शुल्क नही देना पड़ेगा!

इसके अलावा आप Internet पर जाकर कुछ और plateform के बारे में जान सकते है! उदाहरण के लिए Tumblr, Weebly, Medium etc.

ज्यादातर सफल  Blogger ” WordPress और Blogger” का ही चुनाव करते है क्योकि इन दोनों Platform के हर एक चीज़ Best है और इन दोनों प्लेटफॉर्म में बहुत सारा function  है! मेरे हिसाब से आप इन दोनों प्लेटफॉर्म में से किसी को भी चुन सकते है!

२- बढ़िया Blog के Topic का चयन करे

Blog बनाने से पहले आप को ये देखना चाहिए की आप को किश चीज़ में Intrest है! और आप किस चीज़ के बारे में बढ़िया से बढ़िया लिख सकते है! क्योंकी Blog का Topic ही एक ऐसा माध्यम होता है! जिसको ढूढ़ते ढूढ़ते Visitor आप के Blog तक पहुँचते  है!

इसलिए आप अपने Blog का Topic बहुत सोच समझ कर चुने! तथा ओहि Topic चुने जिसके बारे में आप बढ़िया से बढ़िया लिख सकते हो! इसके साथ साथ ऐसे Topic का भी चुनाओ करे जिसमे लिखने के लिए कुछ ना कुछ नया आता रहे! अक्सर हम देखते है की कुछ लोग ऐसे Topic का चुनाओ करे है!

की कुछ ही दिनों बाद उनके पास लिखने के लिए कुछ नया नही रहता है! इसलिए ऐसे Topic का चयन करे जिसके बारे में आप रोज नई नई बाते लिख सके!

३-ध्यानपूर्वक Blog के नाम का चुनाओ करे

जब भी आप एक Blog के नाम का चयन करे! तो सबसे पहली बात मन में ये रखे की! ब्लॉग का नाम simple तथा छोटा हो! जिसको कोई भी एक बार देखे तो तुरंत याद हो जाये! कभी भी Blog का नाम बड़ा ना रखे! क्योकि नाम बड़ा होने पर उसका “URL’ किसी को याद नही रहता है!

जिसके कारण लोग उसको Ignor कर देते है! छोटा नाम होने से लोगो को उसका URL जल्दी से याद हो जाता है!जिसके कारण जब किसी को कोई Problem होगा तो उसके दीमक में छोटा वाला URL याद आ जायेगा और उसको ओह Internet पर Search कर लेगा जिसके वजह से आप के Blog का Traffic, View और Visitor बढ़ते है! इसलिए हमेसा Blog का नाम छोटा और Simple रखे!

4- Blog का Design देखने में अच्छा हो

मैंने अक्सर देखा है की जब कोई नया Blog  बनाना है तो उसमे इस तरह के Dark Colour का Use करता है की जिसके कारण ब्लॉग देखने में एकबम बद्धा लगता है! अगर आप का Blog देखने में अच्छा नही होगा! तो  कोई Visitor आप के ब्लॉग पर नही आएगा ! अगर ब्लॉग का Look अच्छा है! तो Visitor का दोबारा  आने का मन करेगा!

इसलिए हमेसा ब्लॉग का Desigen अच्छा रखे! ताकि लोग इसको Ignor ना कर सके! बल्कि ब्लॉग के Design से Impress हो जाये!

इसलिए अपने Blog का Templete बढ़िया चुने! ब्लॉग का Templete  देखने में बढ़िया दिखे! और Simple हो! Templete का Background Black ना होकर White रहे! Blog का Menu बढ़िया दिखे और Gadget वगैरा अच्छी जगह पर बयवस्थित रहे! तथा ब्लॉग पर किसी भी प्रकार का Adult चीज़ ना हो!

ताकि जब कोई Visitor एक बार आप के ब्लॉग पर  आये! तो ब्लॉग की Design देख कर Impress हो जाये तथा जिसके कारण उसको ब्लॉग पर दुबारा आने का मन करे-

5- हमेशा एक Uniqe और बढ़िया Content  का चुनाओ करे

किसी भी Blog का Content ही उसकी Succes का कारण बनता है! क्योकि Content Blog का राजा होता है! ( Content  is King Of Blog) इसलिए हमेशा अपने हर एक Blog के Post के लिए एक Uniqe और बढ़िया Content चुने!

कभी भी दूसरे के Blog का Copy किया हुआ Content अपने Blog पर ना डाले! किसी भी ब्लॉग का Content ही लोगो Ko भाता है! इसलिए हमेसा बढ़िया Content डाले! जब भी आप किसी भी Post को लिखे तो उसके बारे में पुरे बिस्तार से लिखे!

ऐसा करने से आप के ब्लॉग की Ranking  अच्छी होगी! हर एक पोस्ट का Length काम से काम 700 world का होना चाहिए! जब भी आप कोई Post लिखे! तो एक निश्चित अंतराल पर एक बढ़िया सा Heading जरूर दे!

Heading डालने से Visitor आसानी से Post के बारे में पढ़ लेते है! पोस्ट लिखते समय एक अच्छे Front का प्रयोग करना चाहिए जो दिखने Simple और अच्छा हो और हां अपने Blog पर नियमित रूप  से कुछ ना कुछ पोस्ट करते रहे! काम से काम एक Weak में 2 artical  तो पोस्ट ही करे.

6- SEO और SMO का उपयोग

SEO  (search  engine  optimization) एक ऐसी Techniqe है! जिसके द्यारा आप अपने Blog पर बहुत सारा Traffic ला सकते हो! अगर आप अपने Blog पर Seo करते है! तो आप का Blog Search  Engine के friendly हो जाता है!

जिसके कारण Search Engine के माध्यम से आप के Blog पर बहुत सारा Traffic आ सकता है! आमतौर पर देखा गया है की जो New Blogger होते है! ओह! Seo के बारे में कुछ नही जानते है जिसके कारण लोग Seo को ignor कर देते है! और जिसकी वजह से उनको Search  Engine से बहुत ही काम मात्र में Traffic मिलता है!

New Professional Blog Start Karne Ke Liye Great Tips

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन(एसईओ) पहले की तुलना में अब ज्यादा महत्यपूर्ण हो गया है! हर एक वेबमास्टर सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का सही अर्थ को समझ कर अपने बिज़नेस को इसके द्वारा आगे लेकर जाना चाहता है! लेकिन आज भी बहुत से ऐसे लोग है! 

जो सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे में उतना जानकारी नहीं रखते है! ये पोस्ट उनके लिए बहुत उपयोगी होगा जिसको सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे में कुछ नहीं पता है! आज मै आपको बताऊगा की सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन क्या होता है! और ये आपके ब्लॉग व बिज़नेस के लिए क्यों जरुरी है! 

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) क्या है?

अगर हम सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन को छोटे शब्दों में बताये तो! सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन एक ऐसे तकनीक है! 

जो आपने वेब पेज को सर्च इंजन में ऑप्टिमाइज़ कर के आपके ब्लॉग को हाई रैंक देती है! हर एक वेबसाइट व ब्लॉग के फाउंडर इसका उपयोग अपने बिज़नेस को बढ़ने के लिए करने है! ब्लॉग व वेबसाइट में एसईओ करने से उनका वेबसाइट व ब्लॉग सर्च इंजन में optimize होकर अच्छा रैंक देता है!

इसके साथ साथ एसईओ आपके ब्लॉग व वेबसाइट को एक यूजर और सर्च इंजन फ्रेंडली वेबसाइट बनता है! एसईओ में बहुत से तकनीक आती है! और इसको करने का बहुत से तरीका है! अगर आप अपने ब्लॉग में एसईओ करते है! 

तो आपको इसके बहुत से लाभ मिलेगा! एसईओ अपने वेबसाइट की गुढ़वत्ता को बढ़ता है! अगर आप एसईओ के सभी रूल को फॉलो करके करते है! तो ये आपके वेबसाइट को बहुत से लाभ देगी!

वेबसाइट के लिए SEO क्यों जरुरी है

आज का समय प्रतिस्पर्धा का समय है! हर एक जगह पर प्रतिस्पर्धा का बोलबाल है! इसलिए इस प्रतिस्पर्धा के मार्केट में एसईओ अन्ये चीज़ो से ज्यादा महत्यपूर्ण है! आज के समय में रोज गूगल पर करोड़ो लोग अपने सवालो का जबाब खोजते है! 

यदि आपके पास एक वेबसाइट, ऑनलाइन स्टोर, या फिर ब्लॉग है! तो एसईओ का प्रयोग करके आप अपने बिज़नेस को आगे तक लेकर जा सकते है! क्योकि एसईओ आपके बिज़नेस को सर्च इंजन पर इंडेक्स करके उसको ज्यादा वैल्यू देता है!

 सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन आपके ब्लॉग के लिए क्यों जरुरी है

1- जब भी कोई विजिटर गूगल पर कुछ सर्च करता है! तो वह गूगल के पहले पेज के रिजल्ट को ही ज्यादा देखता है! एसईओ करने से आपका ब्लॉग गूगल के पहले पेज के टॉप 10 रिजल्ट में आता है! 

और आपके ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा लोग देखते है! अगर आप अपने ब्लॉग पर एसईओ नहीं करते है! तो आपका ब्लॉग गूगल पर रैंक नहीं पायेगा! और ऐसा होने पर आपके ब्लॉग का वैल्यू काम हो जायेगा! और आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक भी कम आएगा!

2- एसईओ केवल सर्च इंजन पर रैंक पाने के लिए नहीं होता है! बल्कि ये वेबमास्टर के अनुभओं को भी बढ़ाता है! हर एक इंटरनेट यूजर को ये विस्वाश होता है! की गूगल के पहले पेज पर आने वाला रिजल्ट सही होगा! 

इसलिए यदि आपका कंटेंट गूगल के पहले पेज पर आएगा तो लोगो को आपके कंटेंट पर विस्वाश होगा! ऐसा होने पर आपका अनुभओं ज्यादा होगा!

3- एसईओ आपके वेबसाइट के सोशल प्रमोशन के लिए भी बढ़िया है! जो रीडर आपके वेबसाइट को गूगल ,याहू पर सर्च करते है! और आपके वेबसाइट को पसंद करते है! तो वह लोग आपके वेबसाइट का प्रमोशन फेसबुक, ट्विटर. गूगल प्लस आदि सोशल मीडिया पर भी करते है!

4- एसईओ एक बड़े वेबसाइट को चलने के लिए बहुत जरुरी है! क्योकि एसईओ से उन बड़े वेबसाइट का सर्च इंजन से बढ़िया ट्रैफिक आएगा! और उन वेबसाइट का search engine में एक बड़ा पहचान बनेगा ! 

5- एसईओ के द्वारा आप अपने प्रतियोगी से आगे निकल सकते है! अगर आप २ ब्लॉग एक ही विषय पर चला रहे है! तो सर्च इंजन दोनों वेबसाइट को अधिक से अधिक ट्रैफिक देगी! जब आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक ज्यादा होगा तो आप हर एक जगह पर अपने प्रतियोगी से आगे रहेंगे!

दोस्तों Seo एक बहुत ही Importent  माध्यम है! ब्लॉग के Traffic का क्योकि ज्यादातर Blog का Traffic Search Engine से ही आते है! बिना Seo किये हुए आप Blogging की दुनिआ में succes  नही हो सकते है!

SMO ( Social Media optimization) का सीधा साधा अर्थ Social Media से है! SMO के द्वारा आप अपने Blog को Social मीडिया पर Pramote कर सकते है ऐसा करने से आप के ब्लॉग का Traffic बढ़ेगा!

मै आप को बता दू की Blogger का २२% ट्रैफिक Social Media से आता है! इससे आप सोच सकते है! की Blog को सफल बनाने में Social Media का बहुत योगदान है! SEO और SMO करने के बहुत सारे तरीके है! SEO और SMO के बारे में मै आगे आप को बिस्तारपूर्वक बताओग!!

7- Social Media Join करे

आज के समय में Social Media (facebook ,twitter,google plus) लगभग सभी Use करते है! यही कारण है की Blogger को अपने Blog को Pramote करने के लिए Social  Media एक अच्छा माध्यम माना जाता है!

सभी Blogger को चाहिए की अपने Blog का Page Social Media पर बनाये! और उसके बाद जब भी आप कोई नया Post लिखे तो उसको तुरंत Social Media पर Share कर दे! ऐसा करने से आप के Blog को बहुत सारा Traffic मिलेगा!

new blog start karne ke liye tips

मगर इसके लिए आप को Social Media पर हमेसा Active रहना पढ़ेगा! मैने कुछ Bloggers से बात की हैऔर Social Media के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा की हमारे Blog का 20%-25% Traffic Social Media से आता है इसलिए सोशल मीडिया का उपयोग हमको अपने ब्लॉग और ब्लॉग पोस्ट को Pramote करने के लिए करना चाहिए!

8- एक समय में एक ही Blog बनाये

हमने अक्सर देखा है की! लोग जल्दी Succes होने के लिए 4-5 Blog एक साथ बना लेते है!जिसके कारण ओह Confuse हो जाते है! की कौन से Blog पर क्या करना है! और इस कारण ओह किसी भी Blog को सफलतापूर्वक नही चला पते है!
अगर आप को एक सफल Blogger बनने है! तो आप एक साथ २- 3 Blog  बनने की गलती कभी मत करना! एक ब्लॉग होने से आप का पूरा Focus उसपर ही जायेगा जो की आप को सफल होने में मदद करेगा!

9- Blog Post Publish करते समय कुछ बातो पर ध्यान दे

जब भी आप अपने Blog पर कोई नया Artical लिखे! तो उसको Publish करते समय कुछ बातो पर ध्यान देना चाहिए! जैसे की आप का Artical का Title बढ़िया हो क्योकि Title बढ़िया नही होगा! Search Engine इसको Ignore कर देगा! इसलिए Post का Title बहुत Important होता है!
हर एक Artical में Image को Add करना ना भूले क्योकि Image Add करने से आप का Blog Post Seo Friendly हो जाता है! तथा अपने हर एक ब्लॉग पोस्ट का एक छोटा और बढ़िया Description दे!
साथ ही साथ  Artical के बीच बीच में Heading देना न भूले और जब Blog Post को Publish करे तो तुरंत उसको Social Media पर Share करे! इससे आप के ब्लॉग का Traffic बढ़ेगा!

10- Google Analytics पर अपना Acount बनाये

“Google  Analytics” Google का एक बहुत ही बढ़िया और Free Tool है! जिसके माध्यम से आप अपने ब्लॉग की स्थिति जान सकते है और आप के Blog  पर क्या चल रहा है! ये सारी जानकारी आप को इस Tool से सकती है! जैसे की-
  • कौन सी Artical  कितनी बार देखि गयी है!
  • आप के ब्लॉग पर कितने Visitor है!
  • किस Country के ज्यादा Visitor है!
  • कौन कितना time हमारे ब्लॉग पर बिता रहा है!
  • किस Type की Artical को लोग पसंद कर रहे है!
इस प्रकार आप पता लगा सकते है! की आप के blog पर क्या चल रहा है! और आप के ब्लॉग की स्तिथि क्या है!

Final Words

इस पुरे Artical  से एक बात तो स्पस्ट है! की अगर आप मेहनत करोगे! तो पक्का सफलता आप के कदम चूमेगी! क्योकि बिना Struggle किये हुए आप सफल नही हो सकते है! इसलिए आप अपने Blog पर पूरा फोकस करे और Daily कुछ ना कुछ नया करने के लिए जाये और ये सब तब तक करे जब तक आप को सफलता ना मिल जाये!
एक अच्छा Blog बनाने के लिए आप को कई महीने लग सकते है! फिर भी आप हार ना मने! और आप की हार ना मानाने की ज़िद्द ही आप को एक दिन सफल बनाएगी!
यदि आप को हामरा ये artical पसंद आया हो तो कृपया इसको Social Media पर Share करे! तथा हमे अपनी राय दे! अगर आप को किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या हो तो कृपया Comment के माध्यम सी जरूर पूछे! हमें आप के सवाल का जबाब देने में ख़ुशी होगी!

Leave a Comment