M.Tech क्या होता है, M.Tech कैसे करें- Full Information In Hindi

M.Tech  एक  पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होती है , जो हम ग्रेजुएट होने के बाद करते  है। आज कल सब एक दूसरे को पीछे छोड़कर खुद आगे जाना चाहते है ऐसे में ये जानना जरुरी होता है की उनको आगे जाने के लिए कौन  सा फील्ड चुनना  चाहिए, क्योकि आप केवल उसी फील्ड में सफलता हासिल क्र पाएंगे.

जिसमें आपका मन लगे आप चाह  के भी कोई काम करने लगे जिसमे आपका मन न लगे तो आपको असफलता ही हाथ लगेगी ,आज का हमारा आर्टिकल उन स्टूडेंट्स के लिए है जिनको अपना करियर टेक्नोलॉजी के फील्ड में बनाना है ,या वो स्टूडेंट जो टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में ग्रेजुएशन क्र लिए है और वो समझ नहीं पा रहें हैं की उन्हें आगे क्या करना है।

अगर आप भी उन स्टूडेंट्स में से है जिनको टेक्नोलॉजी में काफी रूचि  है और आप अपना करियर इसी फील्ड में बनाना चाहते है तो हमारे इस  पोस्ट को पूरा पढ़ें :

इसमें हमने आपको M.Tech ( Master of Technology)की विस्तृत जानकारी दी है जो आपके लिए जानना बहुत जरुरी है ,ये एक पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स होता है इसे वो स्टूडेंट करते है जो तकनीकी फील्ड में रूचि रखते है  ,ये तकनीक के क्षेत्र में मास्टर डिग्री है इसे करने के बाद स्टूडेंट तकनीक के बारे में हर छोटी बड़ी  चीज़ो से परिचित हो जाता है ,और वो इस फील्ड में सुरु से अंत तक की कोई भी मन पसंद जॉब पा सकता है .

आज हम आपको बताएंगे M.Tech क्या होता है, M.Tech कैसे करें,  M.Tech कितने साल का कोर्स होता है, इसकी  फीस  कितनी है,m.tech के लिए शैक्षिक योग्यता क्या होनी चाहिए आपकी, इसको करने बाद जॉब  के अवसर कहा -कहा है,  इत्यादि  जानकारियां हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से देंगे.

 

M.Tech क्या है(What Is M.Tech)

M.tech एक पोस्ट ग्रदुएशन कोर्स होता  है, जो लोग आगे टेक्नोलॉजी करियर बनाने के इच्छुकहै  वो m .tech  करते है m.tech का पूरा नाम  Master of Technology  मास्टर ऑफ़ टेक्नोलॉजी) होता  है, इसके  लिए कुछ योग्यताएं  है अर्थात सभी  लोग  इसे  नहीं कर सकते है इसके लिए जो योग्यताएं निर्धारित है अब हम उनके बारे में जानेंगे

M.Tech  करने  के लिए आवश्यक शैक्षिक योग्यता (Required Qualification For M.Tech)

दोस्तों अगर आप m.tech करना चाहते है तो पहले आपको ग्रेजुएशन करना  होगा , आपको बता दे की केवल वही स्टूडेंट्स m.tech  कर सकते है जिन्होंने अपने ग्रेजुएशन को बी.टेक वर्ग या BE वर्ग से किया हो , साथ ही साथ कंडीडेट के लिए जरुरी है की वो अपना ग्रेजुएशन 55  से 60 % तक अंको से पास  किये हो. अगर आप  ग्रेजुएशन  कर रहें हैं तो आप कोशिस करें  की इसमें आप 60 % अंक प्राप्त करें .तभी आप के फ्यूचर में ग्रेजुएशन केफायदे आपको मिल सकेंगे .

M.Tech ( Master of Technology )में एडमिशन लेने लिए आपको निम्न बातों  का ध्यान  रक्खना होगा-

  • आप ग्रेजुएशन ( Graduation) कम्प्लीट करें,
  • ग्रेजुएशन में B.Tech ( Bachelor of Technology) या B.E ( Bachelor of engineering )को वरीयता दे अर्थात B.Tech या B.E करें,
  • ग्रेजुएशन में आपके मार्क्स 55 % न्यूनतम होने चहिये  और,
  • M.Tech( Master of Technology) का एंट्रेंस  एग्जाम ( entrance exam ) पास करना होगा .

M .tech कितने  वर्ष  कोर्स होता है  (Course Information)

M.Tech ( Master of Technology ) करने से  पहले  आप ये जानना चाहेंगे की ये कितने वर्ष का  कम्प्लीट कोर्स है, तो आपको बता दूँ ये  दो  वर्ष  का पूरा कोर्स होता है ,जिसकी परीक्षाएं चार सेमेस्टर में कराई जाती है 2 वर्ष का म.टेक ( Master of Technology) कोर्स करने के बाद आपको इसकी डिग्री मिल जाती है. जिसे प्राप्त करके आप अपनी मन पसंद जॉब कर  सकते है. M.Tech करने के बाद आपको कहा कहा जॉब के अवसर मिलेंगे ये हम इसी पोस्ट में आगे बताएंगे। 

Also Read: MSc क्या होता है, MSc कैसे करें -पूरी जानकारी हिंदी में

M.Tech कोर्स की फीस ( Required Fees)

दोस्तों अगर आप जान ना चाहते है की म.टेक ( m.tech ) की पूरी फीस अर्थात 2 वर्ष के  पुरे कोर्स के लिए आपको कितनी फीस देनी  होगी  तो इसका जवाब है की आपको लगभग 50,000 से 2,00,000 रूपए तक देना होगा इस  कोर्स के लिए।

M.Tech  के बाद  क्या करे (Opportunity After M.Tech) 

 M.tech  कम्पलीट करने के बाद आपको बहुत सी अच्छी पोस्ट और  बहुत सी जॉब मिलेगी .आइये जानते है m.tech बाद आप क्या-क्या सकते है-

  • Civil Engineer
  • Construction Plant Engineer
  • Construction Project Engineer
  • Junior Civil Engineer
  • Planning Engineer
  • Project Coordirator
  • Senior Engineer
  • Site Engineer
  • Teacher

M.Tech में एडमिशन कैसे लें (How To Get Admission In M.Tech)

12th पास करें 

अगर आप अपने जीवन  उच्च  निर्धारित किये है तोह आपको उसके अनुसार  मेहनत भी करनी होगी , आपको m.tech के लिए 12th और ग्रेजुएशन जरुरी है  ग्रेजुएशन तभी क्र पाएंगे जब आपका 12th कम्पलीट हो चूका हो।  तो आपको 12th में पूरी लगन और म्हणत से पढाई करनी है तथा अच्छे  अंक  प्राप्त करने है। इसके बाद आपको  ग्रेजुएशन का एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना है। 

ग्रेजुएशन पूरा करें 

अब आप ग्रेजुएशन करने के लिए बी.टेक अथवा B.E में  एडमिशन ले। इस बात का जरूर ध्यान रखें केवल बी.टेक या BE के बाद  m.tech में एडमिशन प्राप्त कर  सकते है .अगर आप इसमें एडमिशन ले चुके है तो मन लगा के पढाई करें और ग्रेजुएशन में कम से कम 55 % अंक प्राप्त करें। 

M.Tech के लिए एंट्रेंस एग्जाम दें 

अब आप पूरी तरह M.Tech में एडमिशन लेने के काबिल बन चुके है बशर्ते आप एंट्रेंस क्लियर कर ले. अगर किसी कारण से  नहीं क्लियर कर पते है तब भी आपको कुछ कॉलेज  एडमिशन  दे देंगे पर अगर आप एक अच्छा  कॉलेज चाहते है तो बेहतर होगाआप एंट्रेंस क्लियर करे और म.टेक के लिए नामांकन करा लें।     

निष्कर्ष  

इस    आर्टिकल में हमने आपको बताया की M.Tech क्या होता  है ,और  M.tech कैसे करें ? हम सभी  एक बेहतर भविष्य चाहते है और इसके लिए सब लोग अपना एक लक्ष्य  बनाते है, काम करते है .आप भी  सोचते  है  की भविष्य  में आपको एक अच्छी जॉब मिले,अच्छे  पोस्ट की जॉब मिले तो आपके लिए M.Tech( Master of Technology) एक बेस्ट ऑप्शन है. इसको करने के बाद आप एक  अच्छा  भविष्य  निर्मित  कर सकते है। 

हम  आशा करते है, हमारी आज की ये पोस्ट आपको पसंद आयी होगी और म.टेक( M.Tech) के  में जो भी डाउट थे क्लियर हो गए होंगे अगर आप  इससे जुड़ा कोई सवाल पूछना चाहे या इसके बारे में आपका कोई सुझाव हो, तो  हमे कमेंट  में जरूर बताये। आपको ये जानकारी रुचकर लगे तो दोस्तों  शेयर करें.

Leave a Comment