MSc क्या होता है, MSc कैसे करें -पूरी जानकारी हिंदी में

आज कल  बहुत लोगो की शिक्षा के प्रति रूचि बढ़ी है खास तौर पर साइंस के प्रति.आज हम आपको साइंस से जुड़े ऐसे ही एक कोर्स M .Sc बारे में बताने वाले है. आपने MSc के बारे में जरूर होगा और अगर आप भी अपना करियर साइंस से जुड़े क्षेत्र में बनाना चाहते है तो आपको  भी MSc के बारे में जरूर जानना चाहिए.

MSc क्या होता है, MSc कैसे करें, MSc के लिए आवस्यक शैक्षिक योग्यता क्या होनी चाहिए इसके बाद आपको कहा कहां जॉब के ऑप्शन है , इत्यादि सवालों  के जवाब जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़े जिससे आपको सारे सवालो के जवाब मिल सके. एमएससी एक स्नाकोत्तर कोर्स होता है. जिसे करने लिए बहुत महनत से उस लेवल तक पहुंचना होता है.

जैसा की हमने आपको बताया ये साइंस से जुड़ा कोर्स होता है तोह साइंस  के लिए बच्चो को मेहनत करनी जरुरी है वैसे तोह हर कोर्स लिए परिश्रम और लगन की जरुरत होती है, पर अगर आपको साइंस क्षेत्र में आगे बढ़ना है तो आपको एक्यूरेसी बनाये रखनी होगी साथ ही साथ आपको अनुशासन में रहकर शिक्षा लेनी होती है, आपको बता दू की आप इस पढाई जितनी मेहनत करेंगे, आपको फ्यूचर में उतनी ही इंट्रेस्टिंग और अच्छे पोस्ट की जॉब मिलेगी .

एमएससी क्या है (MSc)

एमएससीे Post Graduation Degreeकोर्स होता है इसके  के बाद आपको स्नाकोत्तर डिग्री मिल जाती है औरआप पोस्ट ग्रेजुएट कहलाते है .इसके लिए आपको पहले स्नातक की पढाई मतलब  ग्रेजुएशन करनी होगी तभी आप  MSc कर सकेंगे.

MSc का पूरा  नाम ( Full Name Of MSc)

MSc   का पूरा नाम मास्टर ऑफ़ साइंस( Master of Science ) होता है, जो स्टूडेंट्स साइंस  में इंट्रेस्टेड है या जिनको विज्ञानं के क्षेत्र में करियर बनाना है वो इस कोर्स को करते है ये एक अच्छा कोर्स है जो स्टूडेंट्स को साइंस की डीप नॉलेज देता है. 

MSc करने के लिए आवस्यक शैक्षिक योग्यता (Required Qualification)

जैसा की हमने आपको आर्टिकल में बताया की ये एक पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री है तो इसके लिए जाहिर है आपको अंडरग्रेजुएट पड़ेगा आइये जानते है की आवस्यक योग्यता क्या है एमएससी करने के लिए-

अगर आप एमएससी करना चाहते है तो आपको बीएससी ( BSc ) करना होगा , ये एक स्नातक डिग्री का कोर्स है जिसको करने के बाद ही एमएससी में एडमिशन ले सकते है . एमएससी करने के लिए  बीएससी में आपके 55 से 60 % होना चाहिए, तभी आप MSc के एंट्रेंस एग्जाम के लिएआवेदन कर पाएंगे.

MSc कैसे करें (How To Do MSc)

एमएससी एडमिशन लेने केलिए आप पहले bsc में काफी मेहनत से पढ़ाई करके 60 % अंक  प्राप्त करना  है, इसके बाद आपको एमएससी के एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन करना होगा तथा आपको इसके एंट्रेंस के लिए पुरे लगन से पढाई शुरू करनी है क्यों की ये एक कंपेटेशन है आपको एक अच्छा कॉलेज पाना है तो ये एंट्रेंस  एग्जाम आपको  क्लियर करने होंगे, इस कम्पटीशन  में बहुत से बच्चे भाग लेते है  पर सफलता नहीं मिलती इसलिए उन्हें न चाहते हुए भी अनचाहे कॉलेज में अड्मिशन लेना पड़ता है. 

Also Read: SDO क्या होता है , SDO कैसे बने – Full Information In Hindi 

वहीँ दूसरी और अगर आप एंट्रेंस क्लियर कर लेते है तो आपको एक अच्छा कॉलेज मिलेगा , और अच्छी शिक्षा मिलेगी जिससे आपको अनुभव और ज्ञान होगा  जो आगे चलके आपको एक परफेक्ट जॉब पाने में  हेल्प करेगा। अगर आप शुरू से ही साइंस में रूचि रखते है तोह आप 12th से ही अपने अच्छे  फ्यूचर की तयारी शुरू कर देंगे तो आपको इसके बेहतर रिजल्ट प्राप्त होंगे तथा आपको ज्यादा प्रेशर नहीं रहेगा पढाई  का।

 MSc( Master of Science) के Subjects 

हम यहाँ आपको एमएससी के सब्जेक्ट बता रहे है जो स्टूडेंट्स  अपनी  रूचि के अनुसार चुनते है  

Physics Chemistry
Biology Zoology
Biochemistry Mathematics
Computer science Electronics
Environmental science Botany

 इत्यादि कोर्स  एमएससी  के लिए उपलब्ध  है जो आप  एमएससी में  पढ़ेंगे . 

 एमएससी के महत्वपूर्ण कोर्स( Main Course of MSc)

MSc ( master of science ) के कुछ कोर्स यहाँ दिए गए है कृपया ध्यान दें: 

  • Master of Science in Chemical Technology
  • Master of Science in Physics
  • Master of Science in Biology
  • Master of Science in Mathematics
  • Master of Science in Accounting
  • Master of Science in Finance
  • Master of Science in Engineering Management
  • Master of Science in Management System
  • Master of Science in Manufacturing System
  • Master of Science in Pharmaceutical Operations and Management
  • Master of Science in Software Engineering
  • Master of Science in Nursing
  • Master of Science in Information Technology
  • Master of Science in Telecommunication Software Engineering
  • Master of Science in Consciousness Studies

जॉब के अवसर (Job Opportunity)

एमएससी करने के बाद आप एक हाइली एडुकेटेड पर्सन के रूप में देखे जाते है और इसके बाद शायद ही कोई हो जिसे अपनी मंजिल प्राप्त नहीं होती। अगर आप MSc कर चुके है तोह आप  रिसर्च क्र सकते है, आप एक लेक्चरर बन सकते है , आप केमिस्ट  का काम  कर सकते है , निचे दी गयी लिस्ट को देखे :

एमएससी करने के बाद आप निम्न Post  में  जॉब कर सकते है –  

  1. Researcher
  2. Chemist
  3. Doctor
  4. Teacher
  5. Pharmacist
  6. Geneticist
  7. Laboratory Technician
  8. Marine Geologists
  9. Oceanographer
  10. Plant Biochemist
  11. Taxonomist
  12. Science Adviser etc.

 Conclusion

एमएससी एक पोस्ट ग्रेजुएट का कोर्स होता है ,जिसे हम ग्रेजुएशन के बाद करते है. एमएससी का पूरा नाम  मास्टर ऑफ़ साइंस है .अगर आप बीएससी  बाद एमएससी कर लेंगे, आपको भविस्य में अच्छी जॉब पाने के अवसर है .

अगर आप साइंस में  रूचि रखते है तब आपके लिए एमएससी एक बेस्टऑप्शन है , आप आगे रिसर्चर या फिर साइंटिस्ट बन सकते है आप एमएससी कर के पीएचडी कर ले तो आप इसरो और नाशा में भी जॉब करने  की इच्छा  है तो आप निसंदेह  वह जॉब कर सकते है. अगर आप एमएससी कर चुके है और आप साइंटिस्ट के अलावा  कोई जॉब करना चाहते है तो आप एमएससी के बाद UPSC, CID या CBI की जॉब भी कर सकते है .

एमएससी करने के बाद आपको चीज़ो के बारे में डीप  नॉलेज मिलेगी और आप एक अच्छे लेक्चरर भी बन सकते  है. अगर आपने इस पोस्ट को पूरा पढ़ा है तो हम उम्मीद करते है आपके मन में एमएससी को लेकरअब कोई संदेह नहीं रहा होगा. अगर एमएससी से जुड़ा कोई सवाल है, तो आप हमसे Comment में पूछ सकते है. हमारी जानकारी आपकोअच्छी लगी हो तो दोस्तों से जरूर शेयर करें.

Leave a Comment