MCA क्या होता है & MCA में अड्मिशन कैसे लें – पूरी जानकारी हिंदी में

भारत में शिक्षा का स्तर धीरे धीरे ऊँचा उठ रहा है, ऐसा तभी संभव हो सकता है जब सभी लोगो में पढ़ाई के प्रति रूचि बढ़ रही हो। आज भारत का हर स्टूडेंट एक कामयाब जीवन और सफल व्यक्तित्व का सपना देखता है। सब लोग अपनी अपनी रूचि के अनुसार अपने क्षेत्र में आने वाले प्रतियोगिताओं  को पास कर  एक दूसरे से आगे जाने की सोच रहें है और हम सभी जानते है अच्छे भविष्य निर्माण में कंप्यूटर का ज्ञान कितना जरुरी है, इसके बिना आप अपने जीवन की कल्पना नहीं कर सकते, जैसे कंप्यूटर की उपयोगिताएं बढ़ी है ठीक उसी प्रकार कंप्यूटर के क्षेत्र में युवाओ को रोजगार का अवसर भी मिल गया है। 

बहुत से स्टूडेंट है जो चाहते है की वो भी कंप्यूटर की शिक्षा प्राप्त करें और इस फील्ड में अपने करियर  को आगे बढ़ाये आज हम आपको कंप्यूटर की मास्टर डिग्री के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है इसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़े इससे आपके मन में कोई डाउट नहीं रह जायेगा।

कंप्यूटर के फील्ड में मास्टर डिग्री कोर्स होता है MCA ये एक पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स इसके अंतर्गत आपको कंप्यूटर का सम्पूर्ण ज्ञान कराया जाता है जिससे  कंप्यूटर एप्लीकेशन के मास्टर हो जाते है. MCA  करने के बाद Computer  की बहुत से समस्या का समाधान आप स्वयं कर सकते है. इस पोस्ट में हम जनेंगे की MCA क्या होता  है. MCA में अड्मिशन कैसे  लें, कितने साल का कोर्स होता है और कौन कौन से सब्जेक्ट से इसकी तयारी करें  ये अब हम आपको इस पोस्ट में बताने वाले है।

MCA क्या होता है (What Is MCA)

MCA एक पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स होता है ,जिसके अंतर्गत आपको कंप्यूटर अप्लीकेशन से जुडी हर छोटी बड़ी जानकारी दी जाएगी अगर आप भी कंप्यूटर में रूचि रखते है और इसी में अपना करियर बनाना चाहते है तो आपके लिए MCA एक बेस्ट ऑप्शन है. अगर आप MCA कर के पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त क्र लेते है तो आपको कंप्यूटर के किसी भी काम के लिए योग्य माना जायेगा क्युकी  MCA के तहत  आपको कंप्यूटर का पूर्ण आंतरिक ज्ञान प्राप्त होता है। जो आज के समय में बहुत उपयोगी है।

MCA करने के लिए पहले आपको ग्रेजुएट होना पड़ेगा, आप पोस्ट ग्रेजुएट तभी होंगे जब आप ग्रेजुएट हो लेकिन व्ही कुछ ऐसे कॉलेज भी है जो 12TH पास करने पैर ही आपको डिग्री देने को तैयार रहते है. 

MCA का पूरा नाम( Full Name Of MCA)

MCA का  पूरा नाम Master of Computer Application होता है .इस कोर्स को करने के बाद आप कंप्यूटर एप्लीकेशन के मास्टर बन सकते है,इसको करने के बाद आप किसी भी कंपनी के  एप्लीकेशन को  निर्मित कर सकते है.

 MCA के लिए आवस्यक शैक्षिक योग्यता(Required Qualification For MCA)

MCA का कोर्स करने के लिए  आपको कड़ी  म्हणत करनी पड़ेगी क्युकी अगर आपको अच्छे में अड्मिशन लेना चाहते है तो आपको पहले इसका  एंट्रेंस एग्जाम  क्लियर करना पड़ेगा  हम आपको आर्टिकल में बताएँगे।  

 MCA करने के लिए पहले आपको  डिग्री प्राप्त करना होगा क्युकी आप पोस्ट ग्रेजुएट तभी हो पाएंगे जब आपका ग्रेजुएशन पूरा हो चूका हो और हम सब जानते है की MCA एक पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स है तो आपको ग्रेजुएशन  की डिग्री  जरुरी इसके लिए  लेकिन कहि -कहि ये डिग्री आपको  डायरेक्ट 12th पास करने  बाद भी आसानी से मिल जाती है।

Also Read: Police Commissioner क्या होता है, कमिश्नर कैसे बने?

 इसके लिए आपको कंप्यूटर एप्लीकेशन के विषय से ही ग्रेजुएशन कम्प्लीट करना होगा जिसमें कंप्यूटर सब्जेक्ट आप पढ़े हो, जैसे बीएससी, BCA इत्यादि. अगर आप 10th में ही decide  कर चुके है की आपको आगे कंप्यूटर के क्षेत्र में करियर बनाना है तो आपको 10+2 साइंस स्ट्रीम या आर्ट जिसमें कंप्यूटर से जुड़ा ज्ञान मिलता रहे   ऐसे   सब्जेक्ट से  करना होगा MCA में एडमिशन लेने के ग्रेजुएशन में आपको 50 से 55 % अंक अनिवार्य है.

अतः MCA में  एडमिशन लेने के लिए आपको बातों  का ध्यान रखना  होगा जो निम्न हैं:

  • आपको 12th  में साइंस स्ट्रीम से कड़ी मेहनत से पढाई करनी है.
  • आपको ग्रेजुएशन में कंप्यूटर से जुड़े सब्जेक्ट से पढाई करनी है.
  • आपका  ग्रेजुएशन कम से कम 50 या 55 % अंक से उत्तीर्ण किया जाना चाहिए.

MCA कितने साल का कोर्स है और इसकी फीस  कितनी है( Course & Fees)

MCA पुरे  3  साल  कोर्स  होता है, जो  6 सेमेस्टर में बना हुआ होता है  , इसमें आप  जितनी  मेहनत से पढ़ाई करेंगे आपको आगे चल कर उतना ही अच्छा प्लेसमेंट  मिलेगा इसलिए  जरूरी  है आप मन लगाकर पढ़ाई करें और अच्छे अंको के साथ ये डिग्री पूरी करें।  अब बार करें इसकी एक वर्ष की फीस की तो आपको बता दे की इसमें आपको एक वर्ष की फीस 30 से 35 हज़ार रूपए देनी होगी , हो सकता है कॉलेज के अनुसार फीस थोड़ी कम ज्यादा भी हो जाये। 

MCA कोर्स में एडमिशन कैसे  लें( How To Get Admission In MCA)

दोस्तों अगर आप भी MCA करने के लिए उत्सुक है और आप भी चाहते है की आपको इसमें एडमिशन मिल जाये तो अब हम आपको बताएंगे की इसमें एडमिशन के लिए आपको क्या करना होगा, इसे  आप ध्यान से पढ़े क्युकी अगर अआप्को पता होगा की इसमें कैसे एडमिशन लेना है तो आप बिना कठिनाइयों के अच्छी पढाई करके  MCA कोर्स  के लिए एडमिशन ले सकते है और अगर आपको जानकारी नहीं रहेगी तो आप इसमें असफल भी हो सकते है।

Don’t Miss Out: M.Tech क्या होता है, M.Tech कैसे करें- Full Information In Hindi

  1.  12th पास करें

    सबसे पहले आप इंटरमीडिएट की पढ़ाई पूरी लगन व् मेहनत के साथ करें, इसमें आपको साइंस स्ट्रीम से पढ़ना है जिससे की आपको कुछ बेसिक ज्ञान हो जाये, जब आप 12th पास कर लेंगे तो आपको ग्रेजुएशन का एंट्रेंस देना होगा।

  2. ग्रेजुएशन क्लियर करें

    अब आपको  ग्रेजुएशन किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज से पूरा करना होगा, इसके अंतर्गत कोर्स की बात करें तो आपको ऐसा कोर्स लेना है जिसमें आपको कंप्यूटर से रिलेटेड नॉलेज मिल सकते और  जिसमें आपको मेहनत करके 55 % अंक प्राप्त करना है जैसे bca , bsc इत्यादि।

  3. MCA का एंट्रेंस क्लियर करें

    आपका ग्रेजुएशन निर्धारित अंको से पास करने के बाद आपको mca में आवेदन के योग्य माना जायेगा, तथा आपको इसके एंट्रेंस को क्लियर करना चाहिए, जब आप एंट्रेंस क्लियर कर लेंगे तब आपको उसमें प्राप्त नंबर के आधार पर कॉलेज दिया जायेगा। 

  4. एडमिशन ले

आपको एंट्रेंस एग्जाम के प्रदर्शन के अनुसार मिले कॉलेज में एडमिशन लेना है और इसमें आपको अच्छे है तभी आप आगे सफल हो पाएंगे अगर आप अच्छे अंक लाते है तोह आपको अच्छा प्लेसमेंट मिलेगा जो आपके बढियाँ ऑप्शन है।

 MCA करने के बाद जॉब के अवसर

  •  MCA करने के बाद आपको कंप्यूटर  का अच्छा ज्ञान है तो आप कंप्यूटर के फील्ड में कोई भी जॉब कर सकते है.
  • आप एक सॉफ्टवेयर डेवलपर भी बन सकते है.
  • आप खुद की कोई कंपनी स्टार्ट कर सकते है.
  • विदेश में भी जॉब पा सकते है .
  • आप Computer के एक टीचर बन सकते है .

निष्कर्ष (Conclusion)

MCA एक पोस्टग्रेजुएशन डिग्री होती है जिसे हम ग्रेजुएशन करने के बाद करते है, MCA का पूरा नाम मास्टर ऑफ़ कंप्यूटर  एप्लीकेशन होता है. ये तीन  year  का सम्पूर्ण कोर्स होता है.  जिसमें  एक वर्ष  की फीस 30000 से 35000 रूपए है. इस कोर्स  के बाद आपको कंप्यूटर से जुड़े किसी भी क्षेत्र में  Job मिल जाएगी.  अगर आपके मन में इससे जुडा कोई सवाल या सुझाव है तोआप हमे कमेंट में जरूर बताये और अगर जानकारी अच्छी लगी है तो दोस्तों  से  भी शेयर करे.

Leave a Comment