MBBS Kya Hai? MBBS Kaise Kare In Hindi

आपने MBBS में जरूर सुना होगा ,अगर आपका इंटरेस्ट डॉक्टर  बनने में है .तो आप MBBS के बारे में और भी अधिक जानकारी लेना चाहेंगे .हम आपको  MBBS के बारे में और अधिक जानकारी देंगे जिसकी मदद से आप डॉक्टर भी बन सकते है .

आज की दुनिया की परिस्थिति देख कर बहुत  से स्टूडेंट्स डॉक्टर बनने की सोच रखते है पर उन्हें  ज्यादा जानकारी न होने कारण उन्हें बहुत सारी कठिनाइयों का सामना पड़ता है. हम सभी जानते है की धरती पर भगवन के बराबर का दर्ज़ा दिया गया है और जब पूरी दुनिया का सारा काम जैसे रुक सा गया है तब बस  एक डॉक्टर ही हैजोपूरी कर्तव्य निष्ठा के साथ अपने काम को कर रहे है, और शायद डॉक्टर के इसी काम की वजह से बहुत से स्टडेंट है जो इससे प्रेरित हुए है और डॉक्टर बनना चाहते है.

बीते  कुछ वर्षो से मेडिकल लाइन में बढोत्तरी देखने को मिली है बहुत से स्टूडेंट है जो इसमें( डॉक्टर बनने में) रूचि ले रहे है .और काफी हद तक सफल भी हो रहे है.

MBBS क्या होता है ( What Is MBBS )

दोस्तों आपको डॉक्टर बनने के लिए बहुतअधिक मेहनत करनी पड़ती है बहुत सी कठिनाइयों  का सामना करता पड़ता है. डॉक्टर बनना मुश्किल है पर असंभव नहीं है अगर आप किसी चीज़ में रूचि रखते है और उसे प्राप्त के लिए मेहनत करते है तो वो चीज़ आपको जरूर मिलती है भले ही वो आपकी मंजील क्यों न हो अगर आपने डॉक्टर बनने की सोच ली है तो आपको अथक प्रयास की जरुरत है. 

जैसे अलग अलग जॉब के लिए  अलग अलग सब्जेक्ट्स होते है वैसे ही डॉक्टर बनने के लिए भी एक कोर्स होता, वैसे तो बहुत से कोर्स है मेडिकल लाइन में जाने के लिए लेकिन आज हम आपको जिसके बारे में बताने वाले है वो है  MBBS. 

आपने पहले भी कई बार MBBS  का नाम  सुना होगा ,और MBBS के बारे में ज्यादा जानना चाहते होंगे।  अगर आप भी उनमें से एक है जिन्होंने अपनी मंजिल डॉक्टरी लाइन में चुना है तो आज का मेरा ये आर्टिकल आपके लिए इम्पोर्टेन्ट होने वाला है। इसमें हमने MBBS के बारे  में हमने आपको विस्तार से बताया है जैसे, MBBS क्या होता है? MBBS कैसे करें?  MBBS  कितने साल का कोर्स  होता है? MBBS  की फीस कितनी है? MBBS का एंट्रेंस एग्जाम सिलेबस  क्या है ? और MBBS के बाद आप कहा जॉब कर  सकते है ? इत्यादि । 

ऐसे ही कई सवाल के जवाब जानने के लिए हमारे इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े उसके बाद भी आपका इस विषय से जुड़ा कोई प्रश्न रह जाता है तो कमेंट बॉक्स में पूछे हम उसका उत्तर देने की कोसिस करेंगे। 

MBBS क्या होता है ( MBBS Kya Hota Hai)

स्टूडेंट्स MBBS एक कोर्स है। जिसे करने के बाद आप डॉक्टर बन सकते है, डॉक्टर बनने वाला हर स्टूडेंट MBBS  की पढाई करना चाहता है इसको आपको 4 साल 6 महीने का कोर्स  होता है. अगर आपको MBBS की पढ़ाई करनी है तो आपको 10TH क्लास से ही अपनी मेहनत स्टार्ट क्र देनी चाहिए। क्युकी MBBS में एंट्रेंस एग्जाम देना होता है जिसे बस  मेधावी स्टूडेंट ही क्लियर कर सकते है। 

MBBS का पूरा नाम (Full Form Of MBBS)

MBBS का पूरा नाम Bachelor of medicine and bachelor of surgery होता है। इस कोर्स को करने के लिए आपको 4 साल 6 महीने  के अतिरिक्त 1 साल की इंटर्नशिप होती है. इस प्रकार आपका MBBS का कोर्स 5 साल 6 महीने का होता है।

MBBS सिलेबस (Syllabus)

MBBS के लिए सिलेबस  को 9  सेमेस्टर  में बांटा गया है जिनकी लिस्ट निचे दी गयी है – 

सेमेस्टर 1 & 2 को हम प्रीक्लिनिकल  के नाम से जानते है इसके अंतर्गत  हम एनाटॉमी,  बायोकेमिस्ट्री, फिजिओलॉजी  सब्जेक्ट पढ़ते  है.

सेमेस्टर 3 से 5  को हम पैराक्लिनिकल के नाम  से जानते है इसमें हम लोग कम्युनिटी मेडिसिन, फोरेंसिक  मेडिसिन, पैथोलॉजी, फार्माकोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी, क्लिनिकल पोस्टिंग तथा OPD  विषय पढ़ते है .

सेमेस्टर 6 से 9 को हम क्लिनिकल बोलते है इसके अंतर्गत हम ऑब्स्ट्रक्टिव एंड गायनोकोलॉजी, पेडिएस्टिक्स, सर्जरी एंड अलाइड सब्जेक्ट, क्लिनिकल पोस्टिंग के बारे में पढ़ते है .

MBBS की सेमेस्टर की पढाई पूरी करने बाद आपको 1 साल  के इंटर्नशिप की जरुरत होती है इसके बाद  ही आपका MBBS  कोर्स कम्प्लीट माना जाता है और आपको मेडिकल की डिग्री दी  जाती है. इस डिग्री की हेल्प से आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट संस्थान में डॉक्टर के काम के लिए हो जाते है और नौकरी के लिए आवेदन क्र सकते है।  

MBBS के लिए शैक्षिक योग्यता ( Require Qualification for MBBS)

हम सभी जानते है  की डॉक्टर की  जॉब एक जिम्मेदारी पूर्ण  जॉब है।  इसके  लिए आपको  सबसे पहले जिसकी जरुरत  होती है  वो है patience.

अगर आपमें ये गुण  है तभी आप एक अच्छे डॉक्टर बन सकते है।  mbbs के एंट्रेंस एग्जाम में बैठने के लिए आपको  10th क्लास से ही तैयारी शुरू करनी होती है तथा 12th में आपको साइंस स्ट्रीम के साथ पढ़ाई पुरी करनी होती है, जिसमें आपको कम से कम 60 % अंक लाना होगा। आपको फिजिक्स केमिस्ट्री और बायो सब्जेक्ट पर ज्यादा  ध्यान देना होगा क्योंकि एंट्रेंस एग्जाम में इन्ही सब्जेक्ट्स  से जुड़े प्रश्न पूछे जाते है। 

Also Read: Pharmacy Kya Hai Aur D Pharma Kaise Karein In Hindi

MBBS एंट्रेंस एग्जाम (Entrance exam)

दोस्तों एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी आपको 12TH क्लास से ही शुरू करनी होगी ,आपको बता दे की इसमें लाखो विद्यार्थी भाग लेते है तो आपको सफल होने के लिए रात दिन मेहनत करनी पड़ेगी आप ये एंट्रेंस क्लियर पाएंगे .

अगर आप एंट्रेंस एग्जाम क्लियर क्र लेते है तो आपको  एक अच्छा कॉलेज मिलने के साथ साथ फीस में भी काफी हद तक राहत मिलेगी। इसकी  फीस के बारे में आपको आगे पोस्ट में बताएंगे। आपको मेडिकल कॉलेज लिए NEET एंट्रेंस एग्जाम देने होंगे जिसे क्लियर करने के बाद आपको अच्छे कॉलेज में एडमिशन दिया जायेगा जायेगा.

MBBS कोर्स की फीस ( Fees )

हमने आपको बताया की आपको MBBS कोर्स के लिए किसी मेडिकल कॉलेज में एडमिशन चाहिए तो आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होगा जिसे आप क्लियर क्र लेंगे तो आपको सरकारी कॉलेज  मिल जायेगा जिसकी फीस लगभग 5 लाख है.

अतः सरकारी संस्था से आप MBBS  मात्र 5  लाख में कर लेंगे आप किसी कारण  से  निजी कॉलेज में एडमिशन लेंगे तो आपको इसी कोर्स के लिए 5 से 15 YA 20  LAKH लग सकते है .

MBBS के बाद क्या कर सकते है ( JOB Opportunity)

MBBS  करने के बाद आप किसी  भी हॉस्पिटल में काम  कर सकते है ,और इस बैचलर डिग्री  को प्राप्त करने के बाद आपके नाम के अग्गे डॉ. शब्द जोड़ दिया जाता है। साथ साथ अगर कोई सरकारी भर्ती निकलती है डॉक्टर या इससे जुड़े पोस्ट के लिए तोह आप उसमें भी आवेदन कर सकते है।

MBBS  करने के बाद आप चाहे तो खुद भी एक हॉस्पिटल खोल सकते है। इसके बाद  भी अगर आप अभी भी पढाई जारी रखना चाहते है तो आप  Ph.D  कर सकते है और रिसर्च के फील्ड में काम कर सकते है. 

निष्कर्ष

आज के आर्टिकल में हमने बताया MBBS क्या है और इसे करने से क्या फायदे है। उम्मीद करते है आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी होगी।अगर आप का MBBS  कोर्स से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमे कमेंट कर के जरूर बताएं.

Leave a Comment