Course In HindiPadhai Knowledge

MBA Kya Hai- MBA Ki Jankari In Hindi

MBA Kya Hai- MBA Ki Jankari In Hindi: हम अपनी 12TH  के पढ़ाई के बाद सोचने लगते है की ग्रेजुएशन के लिए कौन सा कोर्स  बेस्ट रहेगा और ग्रेजुएशन करने  के बाद  बहुत  से स्टूडेंट्स ये सोचने लगते  उन्हें आगे  है क्या करना चाहिए तो व्ही कुछ स्टूडेंट्स पहले से ही अपने  goals decide  किये होते है.अगर आप भी ग्रेजुएशन कर  चुके है और सोच  रहे हैं की ऐसा कौन सा कोर्स करें की आपको एक हाई प्रोफाइल और आराम की नौकरी मिल जाये।

तो आज हम अपने इस आर्टिकल में बताएंगे एक कोर्स MBA( Master of Business Administration ) के बारे में। जिसको पूरा करने के बाद आप किसी की अच्छी कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई क्र सकते है हम आज आपको अपने इस आर्टिकल में बताएंगे की MBA क्या होता है ? इसके बाद आप कौन कौन से जॉब कर  सकते है ? MBA करने के लिए कितनी क्वालिफिकेशन की जरूरत होगी. अगर  आप MBA करने लेकर परेशान है। या आपके मन भी इसको लेकर कई सवाल है तो आपके लिए आर्टिकल बहुत ही हेल्पफुल होने वाला है।

MBA ( Master of Business Administration )के बारे में आज आपको पूरी जानकारी देंगे इसके लिए आप हमारे इस  पोस्ट को ध्यान से पढ़िए। इसको  करने के बाद आप बिजनेस के क्षेत्र में आगे कदम बढ़ा सकते है। जैसा की ये पोस्ट ग्रेजुएशन  की क्वालिफिकेशन  है तो इससे आपकी  स्किल्स भी काफी डेवेलोप होगी। तो सुरु करते है आज का आर्टिकल MBA  के बारे में , MBA की बात करे तो सबसे पहले हमारे मन में ये प्रश्न आता है कि MBA होता क्या है  .

MBA क्या होता है ( What Is MBA )

यह एक पोस्ट ग्रेजुएशन (post graduation ) का कोर्स है जो हम ग्रेजुएशन ( graduation ) के बाद करते है। MBA का पूरा नाम Master of  Business Administration  होता है हिंदी व्यवसाय प्रबंधन में स्नाकोत्तर बोलते है ज्यादातर छात्र इसे इसलिए भी चुन लेते है क्योंकि इसके लिए ग्रेजुएशन में कोई भी कोर्स स्पेशल कोर्स नहीं है आप किसी भी  स्ट्रीम से पढ़े हो आर्ट्स ,साइंस ,या कॉमर्स इसको कर सकते है।  MBA ( Master of Business Administration ) करने के बाद आपके लिए जॉब के chances भी बढ़ जाते है. 

Related Post: Web Designing Kya Hai? Web Designing Cousres In 2021

MBA करनेके बाद आप बिसनेस .बैंक किसी भी फील्ड में है.आजकल MBA  के कोर्स की मांग हमारे समाज  में तेज़ी से बढ़ी है .इसको करने केबाद अपनी  डिग्री  का अच्छा  कर सकते है अपनी मन   पसंद की जॉब पाने के लिए . यही  कारन  है की   ग्रेजुएशन  के  बाद स्टूडेंट्स पोस्ट ग्रजुएशन के लिए MBA  को चुनते है

MBA करने से फायदे 

जैसा की हमने आपको   आप बताया की MBA  करने  के बाद  जॉब के लिए  इसका स्कोप ज्यादा है  तो स्टूडेंट्स और अभिभावक ये जानना चाहते है की  क्या फायदे है MBA करने के बाद कहा कहा OPPORTUNITY है जॉब के लिए और  कोर्स कौन कौन सा  होता है इसके अंतर्गत। 

MBA (Master of Business Administration ) जैसा की नाम से स्पस्ट है की ये  एक business   एडमिनिस्ट्रेशन कोर्स है तो जाहिर है की इससे आपकी बिज़नेस फिल्ड में काम  करने का  अनुभव  बढ़ेगाऔर ज्ञान मिलेगा MBA ( Master of Business Administration ) से पोस्टग्रेजुएट होने बाद आपको बड़ी बड़ी कंपनियों की तरफ से ऑफर मिल सकता है जैसे  Amazon , flipkart ,गूगल इत्यादि, MBA करने  के बादआपकी भी management स्किल्स बेहतर  हो जाएगी तोग आप चाहे तो खुद भी स्टार्टअप क र सकते है खुद का। और उसे ऊंचाइयों तक ले जा सकते है ,

साथ ही आप teaching  सेक्टर में भी काम कर  सकते है  जिसमें  आपको  ग्रेजुएशन स्तर  के छात्रों को बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन  मौका  मिलेगा .

MBA ( Master of Business Administration)  करने के बाद अच्छा सैलरी पैकेज भी  मिलता है अगर आप MBA कर लेते है तो  ये एक हाई प्रोफाइल  जॉब ऑफर होने के साथ- साथ अच्छा सैलरी पैकेज भी मिलेगा  क्युकी हर युवा  चाहता है की उसने जितनी  मेहनत  की उसका परिणाम भी उसे  उतनी ही लगन  के साथ  मिले। 

MBA ( Master of Business Administration) करने लिए योग्यताएं 

MBA( Master of Business Administration ) एक पोस्ट   ग्रेजुएशन   का कोर्स है तो  इसके  लिए आपका ग्रेजुएट होना जरुरी  है। अगर  आप MBA करना है   अपने  अच्छे भविस्य  के  लिए तो किसी भी स्ट्रीम से  ग्रेजुएशन किये हो  MBA क्र सकते है  चाहे आप आर्ट्स ,साइंस या कॉमर्स  किसी  भी स्ट्रीम से ग्रेजुएट हो MBA क लिए आवेदन  कर सकते हो। इसके लिए आपको ग्रेजुएशन (U G) में 50 % स्कोर करने होंगे। आपने  पहले से ही  पढ़ाई किये हैतो आपके लिए कोई मुश्किल काम नहीं है .

MBA में Admission कैसे लें

MBA(Master of Business Administration) में प्रवेश लेने के लिए आपको अपने मन पसंद कॉलेज  की प्रवेश परीक्षा( एंट्रेस एग्जाम ) पास करना होगा. अगर  आप अपने ग्रेजुएशन के अंतिम वर्ष की पढ़ाई कर रहे हैं तब भी आप इस प्रवेश परीक्षा में भाग ले सकते हैं . इसके बाद अगर आप ये प्रवेश परीक्षा पास कर लेते है तब ग्रजुएशन में आपको 50 % लाना जरुरी है.

इसके अंतर्गत आपको बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेटिव का पूरा ज्ञान दिया जाता है.ये बिज़नेस  के क्षेत्र में मास्टर डिग्री का कोर्स  जो  की पुरे2  साल में कम्प्लीट होता है. यदि आप चाहे तो नेशनल लेवल की परीक्षा( कॉमन एप्टीटुड टेस्ट या CAT ) में भी भाग ले सकते है ,जो MBA (Master of Business Administration )के डिग्री के लिए आयोजित की जाती है जिसके माध्यम से आप MBA में प्रवेश ले सकते है , ये परीक्षाएं प्राइवेट संस्थानों के द्वारा भी कराई जाती है, इसमें शामिल होने के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त संसथान से ग्रेजुएशन होना चाहिए जिसमें आपका स्कोर 50 % होना अनिवार्य है।

 किसी भीकोर्स को करने के लिए स्टूडेंट्सचाहते है की उन्हें अच्छा कॉलेज मिले हमेशा ही ऐसा देखने को मिलता है की इस कॉलेज के स्टूडेंट्स कोबड़ी बड़ी कंपनियों ने जॉबऑफरकिये है तोह हर स्टूडेंट चाहेगा की उसका भी एडमिशन ऐसे कॉलेज में हो जहा से पोस्ट  ग्रेजुएट होने पर उन्हें लाभ हो . इस आर्टिकल में  हम आपको कुछ अच्छे कॉलेज बता देते है.

Best College For MBA

  1. IIM Ahmedabad 
  2. IIM  Banglore
  3. IIM Culcutta
  4. IIM Lucknow
  5. IIT  Kharagpur
  6. IIM  Delhi
  7. DMS IIT  Delhi
  8. XLRI Xavier School of Management
  9. MDI Gurgaon

 निष्कर्ष

आज के आर्टिकलमें हमने पोस्ट ग्रेजुएशन के कोर्स MBA( Master of Business Administration) के बारे में  विस्तृत  रूप से बताया है जो आपके लिए बहुत उपयोगी सिद्ध होगी।

Web Designing Kya Hai? Web Designing Cousres In 2021

Previous article

Computer Engineer Kaise Bane In Hindi- Career, Jobs And Salary In India

Next article

You may also like

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *