इंडियन आर्मी क्या होता है? इंडियन आर्मी कैसे ज्वाइन करें

इंडियन आर्मी हमेशा  से एक रिस्पेक्ट फील्ड रही है और हमारे देश के लाखों युवा इस फील्ड में जाने के लिए उत्सुक रहते है. अगर आप का भी लक्ष्य इंडियन आर्मी ज्वाइन करके देश की सेवा करने का है तो आज का हमारा ये आर्टिकल आपके लिए है. बहुत से स्टूडेंट्स ऐसे भी है जो इस फील्ड में जाना चाहते है लेकिन उन्हें  इसकी पूरी सही जानकारी नहीं होती जिसकी वजह से वो अपने सपने पूरे नहीं कर पाते, आज हम आपको इंडियन आर्मी क्या होता है, इंडियन आर्मी कैसे ज्वाइन करें, इसमें कब आवेदन कर सकते है, इसमें सैलरी कितनी मिलती है इत्यादि सवालों के जवाब इस पोस्ट में मिलेगी . 

आज का हर भारतीय युवा अपने देश के लिए मर मिटने को तैयार रहत है, इसका पता आप इस बात से लगा सकते है की अगर किसी पिता का एक पुत्र देश सेवा में शहीद हो जाता  है तो  पिता अपने दूसरे पुत्र को भी देश की रक्षा में भेजने से कतराता नहीं और बहुत से विद्यार्थी जो चाहते  है की उनको भी ये अवसर मिले या वो भी चाहते है की वो इंडियन आर्मी ज्वाइन करें तो उनको कड़ी मेहनत की तथा एक अनुशासित स्टूडेंट बनके आपका ये सपना पूरा किया जा सकता है, हम आपको  इसके लिए कितनी आवस्यक शिक्षा होनी चाहिए तथा आवेदक के लिए निर्धारित उम्र क्या है इसके बारे में हम आगे जानेंगे।

इंडियन आर्मी (Indian Army)

 इंडियन आर्मी भारतीय सेना का एक महत्वपूर्ण भाग है, इसकी पूरी कमांड हमारे देश के राष्ट्रपति के हाथों में होती है. इंडियन आर्मी का प्रमुख कार्य देश की सुरक्षा करना है और देश  की  अखंडता को  बनाए रखना है. देश में शांति बनाएं  रखने की जिम्मेदारी इंडियन आर्मी की है.इसकी स्थापना 1 अप्रैल 1895 में हुयी थी इसका हेड क्वार्टर इंटेग्रेटेड डिफेन्स हेडक्वार्टर्स, मिनिस्ट्री ऑफ़ डिफेन्स नई  दिल्ली में स्थित है. इसकी प्रमुख वेबसाइट http://Indianarmy.nic.in  है ,

इसके आवेदन के लिए कब आवेदन करना है ऐसी ही प्रमुख सूचनाएं यहाँ से हमें प्राप्त होती है। 

इंडियन आर्मी ज्वाइन करने के लिए शैक्षिक योग्यता

दोस्तों अगर आप इंडियन  करना चाहते है तो इसके लिए आपको पद के अनुसार क्वालिफिकेशन मांगी जाती है, इसमें ऐसे कुछ ऐसे पद है, जिसके लिए 10th तक शिक्षा अनिवार्य  है, और कुछ ऐसे पद है जिसके लिए आपको 12th पास होना अनिवार्य है अथवा ग्रेजुएशन की डिग्री होना अनिवार्य है .

10th पास करने के बाद इंडियन आर्मी में जॉब के अवसर

अगर आप 10th के बाद  इंडियन आर्मी ज्वाइन करना चाहते है तो आपको 10th बाद भी आर्मी को ज्वाइन करने का मौका मिलता है हालांकि आपको उतने पोस्ट की नहीं दी जाएगी पर आपको अवसर जरूर दिया जायेगा। 10th तक की शैक्षिक योग्यता पूरी होने पर आपको सोल्जर जनरल ड्यूटी या सोल्जर ट्रेड्समैन के जॉब के लिए आवेदन कर सकते है। इसके लिए हर साल इंडियन आर्मी की तरफ से भर्ती निकलती है.जिसके लिए आप आवेदन कर सकते  है.

Must Read: न्यूज़ एंकर या टीवी एंकर कैसे बने – पूरी जानकारी हिंदी में

 12th पास करने के बाद इंडियन आर्मी जॉब के अवसर

अगर आप 12th पास कर चुके है और देश की सेवा का अवसर प्राप्त करना चाहते है तो यहाँ आपके लिए सुनहरा अवसर है. अगर आप 12th कम्प्लीट चुके हैं तो आपको इंडियन आर्मी में सोल्जर एंटी स्कीम तहत या NDA, TES (10+2 ) के तहत जोइनिंग पा सकते है, इसके लिए भी आप को हर साल आवेदन भर्ती देखने को मिलती है। 

ग्रेजुएशन के बाद इंडियन आर्मी ज्वाइन करने अवसर 

अगर आपका ग्रेजुएशन कम्प्लीट हो गया है और इच्छा है की आप आर्मी ज्वाइन करें तो आर्मी में आपके लिए बहुत अच्छे अच्छे पोस्ट की जॉब है ग्रेजुएशन करने के बाद आप अफसर लेवल की जॉब कर सकते हैं इस फील्ड में  कुछ ऐसे भी पद है जिनके लिए महिलाएं भी आवेदन कर सकती है.

 इंडियन आर्मी में भर्ती कैसे होती है

 बहुत से उम्मीदवार ये जानना चाहते होंगे की इंडियन आर्मी में भर्ती कैसे होती है इसके लिए क्या नियम है और कैसी कैसी परीक्षाएं पास करनी होती है . 

इंडियन आर्मी के भर्ती की निम्न प्रक्रिया होती है:

  1. आपको पहले इंडियन आर्मी में आवेदन करना होगा, जिसकी जानकारी joinindianarmy.nic.in  वेबसाइट पर आपको मिलती है.
  2. आपको आपकी क्वालिफिकेशन अनुसार आवेदन करना  है 10th पास  12th पास अथवा ग्रेजुएशन के बाद  .
  3. फिर आपके  डॉक्यूमेंट चेक किये जाते  है,
  4. अब आपकी फिटनेस की जाँच होती है जिसे physical fitness टेस्ट कहते है।
  5. इसे पास  करने के बाद आपको फिजिकल  measurement टेस्ट के लिए बुलाया जाता है  .
  6. इसको क्लियर करने बाद आवेदक को मेडिकल एग्जामिनेशन के लिए बुलाया जाता  है ,
  7. इसके बाद आपको लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाता है
  8. इसके बाद आपकी मेरिट तैयार की जाती है.
  9. इसके बाद आवेदक नामांकन कराया जायेगा तथा उन्हें केन्द्रो पर रिपोर्ट लिए भेजा जाता है .

इंडियन आर्मी को ज्वाइन करने के कुछ केस ऐसे भी है जिसमे सीधी भर्ती होती है ट्रेनिंग देने के बाद जो निम्न  है 

ऐसा तब होता है जब,

  • आवेदक युद्ध में शहीद सिपाही का पुत्र हो.
  • शहीद  का सगा भाई हो ऐसा तब होगा जब शहीद अविवाहित हो अथवा उसको कोई पुत्र न हो,

अर्थात आश्रित व्यक्ति को इंडियन आर्मी में  बस ट्रेनिंग दे के डाइरेक्ट भर्ती दे दी जाती है.

Conclusion

इंडियन आर्मी एक रिस्पेक्टेड फील्ड है जो हमारी सुरक्षा और एकता  को बनाएं रखने की जिम्मेदारी लेता है. अगर आप  का सपना इंडियन आर्मी ज्वाइन करने का है तो आपके लिए इंडियन आर्मी के बारे में पूरी जानकारी होना बहुत महत्वपूर्ण है क्युकी अगर आपको आधी अधूरी जानकारी रहेगी तो आपके असफलता का कारण बनेगी। 

इंडियन आर्मी ज्वाइन करने के लिए आवेदक 10th पास से लेकर ग्रेजुएशन तक की डिग्री का इस्तेमाल कर सकता है. यहाँ आपको आपके क्वालिफिकेशन के आधार पर जॉब दी  जाती है. अगरआप ग्रेजुएशन कर चुके है तोह आपको ऑफिसर लेवल के जॉब भी मिलेंगे यहाँ। इसके लिए आपको आर्टिकल में दी गयी वेबसाइट की हेल्प से आवेदन करना है तथा क्रमागत इसकी परीक्षाएं पास करनी होगी अगर आवेदक परीक्षा पास कर लेता है तो उसका नामांकन कर दिया जाता है तथा उसे उसकी पोस्ट दे दी जाती है।   

हम आशा करते है हमारी जानकारी आपको पसंद आयी होगी और अगर आपका इससे जुड़ा कोई सवाल है तो आप हमे कमेंट क्र के पूछ सकते है। 

Leave a Comment