Padhai Knowledge4Hindi Gyaan

IELTS Kya Hai Kaise Karte Hain- IELTS Ki Poori Jankari

क्या आप भी IELTS एग्जाम देना चाहते हैं Give ielts exam? भारत में ielts का काफी चलन है और अगर आप भी ielts एग्जाम देकर फॉरेन में पढ़ाई करना चाहते हैं तो आज हम आपको बताएँगे की IELTS क्या है (IELTS kya hai) कैसे करते हैं (IELTS kaise karte hain)? और इसके क्या फायदे हैं. 

IELTS क्या है What Is IELTS

इंटरनेशनल लैंग्वेज टेस्टिंग सिस्टम (International Language Testing System) सिर्फ भारत में ही नहीं पूरी दुनिया में इसका काफी चलन है क्योंकि जब कोई स्टूडेंट अपनी 12th और ग्रेजुएशन पूरी करके आगे की पढाई के लिए अब्रॉड जाना  चाहते हैं और अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको IELTS exam देना पड़ेगा और जबतक आपके required स्कोर नहीं आ जाती तबतक आप abroad कॉलेज में एडमिशन नहीं ले सकते.

Also Read: Computer Engineer Kaise Bane In Hindi- Career, Jobs And Salary In India

अगर आपका सपना विदेश जाकर पढ़ाई करने का और करियर बनाने का है तो आप इंटरनेशनल लैंग्वेज टेस्टिंग सिस्टम का टेस्ट दे सकते हैं और विदेश में अपना करियर बना सकते हैं.

IELTS कैसे करते हैं

IELTS करने के लिए आपकी ऐज 16 साल होनी चाहिए और इसको करने के लिए आपको इंग्लिश की नॉलेज होनी चाहिए और उसके लिए आपको इंग्लिश सीखनी पड़ेगी उसके लिए आपको इंग्लिश क्लास लगानी पड़ेगी।

आप 12th के बाद IELTS एग्जाम दे सकते हैं और आपको 12th के बाद 10 में से 6 मार्क्स लाने होंगे और उसके लिए आप IELTS क्लासेज ज्वाइन कर सकते हैं और 6 मार्क्स लाने के आपको बहुत मेहनत करनी होगी क्योंकि यह एग्जाम बहुत हार्ड होता है पर अगर आपकी इंग्लिश अच्छी है तो आप इस एग्जाम को दें सकते हैं. 

Types Of IELTS

अगर हम ielts के प्रकार की बात करें तो ielts दो प्रकार की होती है जनरल ielts और अकादमिक ielts अगर आप विदेश में पढ़ना चाहते हैं वह जॉब करना चाहते हैं और स्थाई रूप में वह रहना चाहते हैं तो आपको अकादमिक ielts एग्जाम देना होगा.

Must Read: CA Kya Hai Kaise Bane In Hindi- Salary, Jobs And Career After CA

विदेश में काम करने के लिए आपको जनरल ielts टेस्ट देना होगा और उसके बाद ही आप विदेश में काम के लिए जा सकते हैं.

IELTS Exam Pattern

IELTS एग्जाम कुल चार सब्जेक्ट्स में होता जिसमे लिखना, बोलना, सुनना, पढ़ना होता है इन्ही चार सेक्शन में आपको मार्क्स दिए जाते हैं कुछ questions आपसे इंटरनेशनल जनरल नॉलेज पर भी पूछे जाते है और ielts टीचर आपसे किसी भी टॉपिक पर आपसे सवाल कर सकता है और आपके मिंडसेट और way of thinking को जानने के लिए पर्सनल सवाल भी कर सकता है. 

IELTS एग्जाम में आपको दो घंटे का समय दिया जाता है जिसमे आपको चार सेक्शन कम्पलीट करने होते हैं और हर सेक्शन में पास होने के लिए आपको 6 मार्क्स आने जरूरी हैं और ओवरआल आपके मार्क्स 10 में से 6 होने चाहिए अगर आप 12th के बाद टेस्ट दे रहे हैं तो.

क्युकी जैसे जैसे आप पढ़ाई continue रखेंगे वैसे वैसे आपको ielts test में ज्यादा स्कोर लाना होगा जैसे 12th स्टूडेंट को 6 band लाने होंगे और अगर अपने ग्रेजुएशन की है तो आपको 6.5 bands लेने होंगे तभी जाकर आप विदेश में पढाई कर सकते हैं. 

IELTS Exam Fees

अगर हम ielts टेस्ट फीस की बात करें तो आपको 2021 में 14000 फीस भरनी होगी इसके लिए आप ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं नहीं तो आप ielts सेंटर में फीस भर सकते हैं.

ILETS टेस्ट कैसे भरे

IELTS एग्जाम भरने के लिए आप ielts सेंटर में फीस सबमिट कर सकते और आप पोस्ट ऑफिस से भी ielts एग्जाम फीस सबमिट करवा हैं चलिए ऑनलाइन फीस कैसे सबमिट करते हैं जान लेते हैं.

  • www.ieltsidpindia.com पर अपना अकाउंट create करें.
  • Register For IELTS  वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करें
  • एग्जाम डेट और अपनी सिटी का चुनाव करें.
  • IELTS एग्जाम फीस सबमिट करें 

FaQ On What Is An IELTS In Hindi

Q1: क्या में 10th के बाद IELTS एग्जाम दे सकते हु?

जी हाँ आप 10th के बाद ielts एग्जाम दे सकते हैं पर विदेश में आपको अपनी 12th क्लास कम्पलीट करनी पड़ेगी.

Q2: IELTS एग्जाम कितनी बार दे सकते हैं? 

इस बात का कोई क्लियर ans नहीं दिया जा सकता पर आप जितनी बार चाहो इस एग्जाम को दे सकते हैं बशर्ते आपकी पढ़ाई में ज्यादा गैप ना हो.

Q3: क्या लड़कियां ielts टेस्ट दे सकती हैं? 

जी हाँ लड़कियां भी इस टेस्ट को दे सकती हैं PTE, TOEFL टेस्ट देकर भी विदेश जा सकती हैं बशर्ते उनकी पढाई में ज्यादा गैप न हो.

Q4: IELTS टेस्ट के बाद विदेश में पढाई करने का कितना खर्चा आता है?

जब आप ielts एग्जाम पास कर लेते हैं तो डिप्लोमा में एडमिशन के लिए फीस हर एक country में अलग अलग होती है और normally आपका 15 लाख से 20 लाख का ख़र्च आता है.

Last Words

हमें उम्मीद है आपको यह टॉपिक पसंद आया होगा और IELTS की पूरी जानकारी आपको मिल गयी होगी अगर आपका कोई सवाल हो तो आप हमसे कांटेक्ट कर सकते हैं. 

CA Kya Hai Kaise Bane In Hindi- Salary, Jobs And Career After CA

Previous article

8th Standard के बाद क्या करे- Courses, Fees Aur Jobs [2021]

Next article

You may also like

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *