12 वीं के बाद IAS की तैयारी कैसे करें – In Hindi

अगर  आप भी IAS बनने सपना  देख रहे है और IAS   बनके भारतीय प्रशासनिक  सेवा का हिस्सा बनना चाहते  है तो आपके मन में भी ias की तयारी कैसे करनी चाहिए ,क्या जितना आप पढ़ रहे है उतना ही जरुरी है ,क्या पढ़ने के साथ साथ लिखने का अभ्यास करते रहना चाहिए या केवल पढ़ना ही काफी है। ऐसे ही कई सारे सवालों के जवाब जानने के लिए हमारा ये आर्टिकल पूरा पढ़े, इसमें हमने आपको बताया है की ias बनने की तयारी कैसे करनी है , आपका कौन सा तरीका सही है आईएएस के एग्जाम को क्वालीफाई करने के लिए।

IAS (Indian Administrative service)

आईएएस एक बहुत ही  प्रतिष्ठित पोस्ट है हमारे देश की। यह अखिल भारतीय सेवाओं की एक हिस्सा है, IAS की भर्ती UPSC (संघ लोक सेवा आयोग) द्वारा आयोजित गयी परीक्षा के माध्यम से होता है. IAS अधिकारी का काम केंद्र सरकार, राज्य सरकार,तथा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में कुछ महत्वपूर्ण पदों के काम को सँभालते है. आईएएस अधिकारी  द्वारा सरकार को तटस्थता और निरंतरता प्रदान  की जाती है। हर साल महज कुछ पदों के लिए लाखों अभ्यर्थी इस UPSC की परीक्षा में भाग लेते है। 

12 वीं के बाद IAS की तैयारी कैसे करें?

ग्रेजुएशन पूरा करें 

IAS के लिए UPSC एग्जाम में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास ग्रेजुएशन की डिग्री होना जरुरी है, आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री होगी अर्थात अपना ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद आप UPSC एग्जाम हेतु आवेदन कर सकते है, या ग्रेजुएशन के लास्ट ईयर में भी आप इसके लिए आवेदन कर सकते है, अगर आप UPSC का एग्जाम देना चाहते ह तो ग्रेजुएशन में कोई अनिवार्य सब्जेक्ट की जरुरत नहीं है आप BA ,B.Sc ,B.Com इत्यादि करने के बाद भी upsc के लिए आवेदन क्र सकते है। 

क्या 12th के बाद ही तयारी करना चाहिए

कई सारे स्टूडेंट्स के मन में ये सवाल आता होगा की क्या 12th के बाद से ही हमें तैयारी शुरू  करनी चाहिए  ? तो इसका जवाब है हां। आप जितनी जल्दी समझ जाते है की अब आपको तयारी सुरु कर देनी चाहिए आपके लिए उतनी ही अच्छी बात है, अगर आप अपने IAS बनने की पढाई स्नातक कक्षाओं से ही प्रारंभ कर दे तो आप के लिए अच्छा होगा। क्योंकि ज्यादातर स्टूडेंट्स इसकी तयारी तीन साल में करते है और कुछ स्टूडेंट्स इसे एक साल में भी कवर कर लेते है ये आपकी पढ़ने की  रणनीति पर निर्भर करता है की आप कितने टाइम में इसके योग्य बन जाते हो।

Yeh Padhe: BDS Kya Hai Kaise Kare? Course, Fees, Job Aur Salary Detail

कैसे करें IAS बनने की तैयारी(How To Become an ias officer)

IAS के लिए निर्धारित  संघ लोक सेवा द्वारा आयोजित परीक्षा (UPSC ) की परीक्षा बहुत कठिन होती है, अन्य छोटी मोटी परीक्षाओं की तरह आप इसमें रट्टा मार के पास नहीं हो सकते। इसके लिए आपको पहले से ही तैयारी जरुरी है, अब हम जानेंगे की हमे IAS की तयारी के लिए  किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए :

  • पढ़ाई की रणनीति 
  • निरंतर पढ़ै 
  • लिखना है जरुरी 
  • पूर्ण अध्ययन सामग्री
  • एकाग्रता

पढाई की रणनीति

upsc जैसे कठिन  परीक्षा को पास करने के लिए आपके पास पढाई करने का एक पूर्व निर्धारित प्लान होना चाहिए ,जिसके अनुसार आपको डेली पढाई करनी है। आप को UPSC क्रैक करने के लिए कठिन परिश्रम और लगातार पढाई जरुरी है ,पढाई बिच में रुके न इसके लिए आपको पढाई की रणनीति बनना जरुरी है। 

निरंतर पढ़ें 

अगर आप आईएएस बनना चाहते है तो आपको निरंतर पढ़ाई करना बहुत जरुरी है ,क्योकि ये कोई SSC का एग्जाम नहीं है जिसमें आप रट्टा  मार के भी पास हो जाओगे। ये भारत सरकार द्वारा आयोजित एक बहुत ही प्रतिष्ठित परीक्षा है जिसमें मात्र कुछ पदों में भर्ती के लिए लाखों स्टूडेंट्स लाइन लगे होते है। और आपकी पढ़ाई में लिया गया छोटा सा ब्रेक भी आपकी तयारी को पीछे छोड़ सकता है। 

Related Post: MBBS Kya Hai? MBBS Kaise Kare In Hindi

लिखना है जरुरी 

स्टूडेंट्स आपको पढ़ना तो जरुरी है ही लेकिन इसके साथ साथ आपको अपनी लिखावट सुधरने के लिए ,व्याकरण की त्रुटियों को दूर करने के लिए लिखना भी जरुरी है . जब स्टूडेंट्स UPSC का प्री एग्जाम क्लियर कर लेंगे तो आपको मेंस एग्जाम में लिखना भी होता है ,इसके लिए जरुरी है आप अपनी पढाई के साथ साथ लिखने का भी बेहतर रूप से भी अभ्यास करे। 

पूर्ण अध्ययन सामग्री

दोस्तों IAS एग्जाम की या किसी भी एग्जाम की तयारी के लिए आपके पास पढ़ने लिखने वाले सभी आधुनिक संसाधनों का होना जरुरी है ,कभी कभी पढ़ते टाइम आपको सब्जेक्ट समझने में दिक्कत हो जाती है ऐसे में आपके लिए जरुरी है की आप एक से अधिक किताबों से पढ़ें जिससे आपके ज्यादा से डाउट क्लियर हो जाये ,और इसके साथ साथ अगर आपके पास ऑनलाइन स्टडी मटेरियल उपलब्ध है तो आपके लिए और भी अच्छी बात होगी .

एकाग्रता 

पढाई करते समय सबसे जरुरी चीज़ होती है एकाग्रता। आपको पढ़ते समय पूरा कंसन्ट्रेट अपनी पढाई को देना होगा ,स्टूडेंट्स आप ध्यान दिया होगा कोई बच्चा 1 घंटे में अपना चेप्टर याद क्र लेता है तो व्ही दूसरा बच्चा 10 घंटे में भी वो नहीं कर  पाता। इसका मतलब ये हुआ की 1 घंटे में जो अपना चेप्टर कम्प्लीट क्र लेता है वो बच्चा पढ़ते समय एकाग्रचित हो के पढाई किया जबकि दूसरा बच्चा पढाई को लेकर एकाग्र नहीं हो पाया।  अतः पढ़ते समय हमे हमारे दिमाग को एकाग्र या फिर एक ही जगह लगाना चाहिए। 

क्या कोचिंग लेना जरूरी है 

UPSC की तैयारी करने वाले बहुत से स्टूडेंट्स के मन में ये सवाल रहता है की क्या कोचिंग जाना जरुरी है ,क्या हम बिना कोचिंग के घर रह के तै यारी नहीं कर सकते। तो आपको बता दू आप बिलकुल कर सकते है तैयारी ,अगर आप पढ़ने में सक्षम है तो आप बिना कोचिंग क घर पे रहके भी तयारी क्र सकते है , आपके पास प्रॉपर बुक्स और ऑनलाइन स्टडी मटेरियल उपलब्ध ही तो ये आपकी काफी हद तक मद्दद कर सकते है . और अगर आप चाहे तो भी कर सकते है ये आप पर निर्भर करता है की आप कितना ध्यान  अपने  पढ़ने पर दिए है मानसिक योग्यता क्या है आपकी.

निष्कर्ष 

आज हमने बताया की 12TH  के बाद IAS की तैयारी कैसे  करें, पढ़ने के लिए क्या जरुरी है जैसे एकाग्रता, पढाई की रणनीति  और ही ऐसी कई बातें जिसपर अमल करके आप 12TH के बाद अपनी IAS बनने की तयारी शुरू कर सकते है और आप जितनी जल्दी तयारी शुरू करेंगे आपके लिए UPSC पास करने का % उतना ही बढ़ेगा। अगर आपको हमारी दी हुई जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने  दोस्तों से शेयर करे, आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमे कमेंट में जरूर बताये। 

Leave a Comment