How To Join Indian Air Force In Hindi- Hindi Mein Jankari

इंडियन एयर फोर्स कैसे ज्वाइन करें? इंडियन एयर फोर्स  ज्वाइन करने लिए आवश्यक योग्यता होनी चाहिए ? एयर फोर्स  ज्वाइन करने  के फायदे ? एयरफोर्स की सैलरी कितनी है?इंडियन एयरफोर्स की तैयारी कैसे करें?

अगर आप भी हमारे इंडियन एयरफोर्स का हिस्सा बनना चाहते है तो आज का यह आर्टिकल  आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण  है,  इसमें हम इंडियन एयरफोर्स से जुड़े आपके हर सवाल बताने वाले  है , जो आपके लिए बहुत उपयोगी होंगे तथा जिनकी जानकारी न होना ही आपकी भूल हो। 

जब स्टूडेंट्स पढाई करते है तो वो यह सोचकर पढ़ाई शुरू करते है की उन्हें आगे क्या करना है.अपने एक लक्ष्य  को पूरा करने के लिए वो दिन रात मेहनत करते है क्योंकि उनकी पढ़ाई तभी सफल होती है जब वो अपने लक्ष्य को प्राप्त  कर लेते है। और पढाई में वही बच्चे सफल होते है जिनका अपना एक लक्ष्य हो जो जानते हो की आगे क्या पढ़ना है किस रस्ते जाना है तभी वो एक सफल इंसान बनते है।

Related Post: CBI Officer Kaise Bane? How To Become A CBI Officer

इन्ही विद्यार्थियों में कितनों का सपना  होता है की वो इंडियन एयरफोर्स में जाएं और अपने देश की सेवा करें। अगर आप भी इंडियन एयरफोर्स ज्वाइन करना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़े। आज के अपनी इस पोस्ट में हमने एयरफोर्स  से जुडी हर छोटी बड़ी जानकारी पर  प्रकाश डाला है। 

इंडियन एयर फोर्स क्या है (What is Indian Air Force)

जैसा की नाम से ही स्पष्ट है की ये एयर फाॅर्स है हमारे देश की। इंडियन एयर फ़ोर्स इंडिया  के लिए air   arm  है ,जो आकाश  में  रहते हुए हमारे देश की रक्षा करते है इंडियन एयरफोर्स का प्रथम लक्ष्य इंडिया के airspace कोsecure है. headquarter दिल्ली में है, इसकी स्थापना 8 october 1930 में रामनाथ कोविंद के नेतृत्व में हुई थी. अगर आप भी अपने देश की सेवा  करना चाहते है तो आप इंडियन एयरफोर्स ज्वाइन क्र सकते है। अब हम जानेंगे इंडियन एयर फ़ोर्स कैसे ज्वाइन करें। 

इंडियन एयर फोर्स कैसे ज्वाइन करें (How To Join Indian Air Force)

हमारे देश के कई सारे युवा जो हमारे देश की आर्मी से जुड़ना चाहते है और इंडियन फ़ोर्स में रहके हमारे देश की सेवा करना चाहते है , उन्ही में कुछ ऐसे होता जो जल या थल सेना को छोड़कर वायु सेना में शामिल होना चाहते है और वायु सेना से जुड़कर एप देश की रक्षा करना चाहते है। आपको बता दे इंडियन एयर फोर्स ज्वाइन करने के लिए आपको कई कम्पटीशन देने होंगे  जो आसान नहीं है इसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी होगी। 

हमारे देश के एयर फोर्स केलिए अभ्यथ्रियों के पास दो option  रहते है .एयर फ़ोर्स में चयन दो ऑप्शन आपको दिए जायेंगे जिसमें की पहला ऑप्शन होताहै  ग्रुप X और दूसरा ऑप्शन  होता है ग्रुप Y.

अब हम आपको  ग्रुप X और ग्रुप Y कैसे ज्वाइन करें, इसके लिए उम्र कितनी निर्धारित की गयी है ,ग्रुप X तथा ग्रुप Y के लिए शैक्षिक योग्यता क्या है, हम इसके बारे में आपको विस्तार  से बताएंगे।

Group X कैसे ज्वाइन करें 

अगर आप एयरफोर्स में ग्रुप x ज्वाइन करने की सोच रहें हैं तो आपको ये जानना जरुरी है की आपको क्या करना है कितनी  पढाई करनी है ग्रुप X  में जाने लिए कौन कौन से सब्जेक्ट्स आपको पढ़ने है इसके लिए यह सब आपको हम इस पोस्ट में बताएंगे इसके लिए आप पोस्ट को पूरा पढ़ें  

अगर आप इंडियन एयरफोर्स में ग्रुप X ज्वाइन  करने के लिए आपको 12th तक की पढाई साइंस  स्ट्रीम  से करनी है . एयरफोर्स  में जाने के लिए आपको विज्ञान और गणित की अच्छी जानकारी होनी चाहिए और भी जरुरी है की 12th में आप 55 % अंको के साथ उत्तीर्ण हुए हो.

ग्रुप x ज्वाइन करने के लिए आपकी निर्धारित उम्र 12  से 28 के बिच होनी चाहिए अगर आप 12 से 21  साल के है तो आप इंडियन एयरफोर्स के X ग्रुप को ज्वाइन करने योग्य है अगर आप चाहे तो आप B.ed करने के बाद भी इसके लिए आवेदन कर सकते है और इस   दौरान आपकी उम्र  20 से 25 वर्ष होनी चाहिए और अगर आप पोस्ट ग्रेजुएट हो चुके है तब भी आप इस ग्रुप को ज्वाइन कर सकते है और ऐसे में आपकी उम्र 25  से 28  वर्ष होनी चाहिए.

Group Y कैसे ज्वाइन करें 

अब हम जानेंगे की एयरफोर्स में हम ग्रूप Y से जुड़ना चाहे तो आपको किस  किस बात का ध्यान रखना चाहिए , आपकी शैक्षिक योग्यता चाहिएआपकी उम्र कितनी होनी चाहिए  इस सब  बारे विस्तार से जानेंगे.

अगर आप एयरफोर्स के ग्रुप Y से जुड़ना चाहते है तो आपको 12TH  पास करना होगा आपको मैथ व् फिजिक्स की अच्छी जानकारी होनी चाहिए तथा इसके लिए भी आपको 12TH में 50 % अंक है और अगर हम बात करें इसके लिए निर्धारित उम्र या ग्रुप Y के लिए निर्धारित उम्र की तो आपकी उम्र इसके लिए 17 से 28 वर्ष होनी चाहिए , 

ग्रुप Y में जोइनिंग के लिए आपको कुछ शारीरिक परिक्षण से भी गुजरना होगा अतः आपकी फिटनेस भी है अगर आप एयरफोर्स ग्रुप Y से जुड़ना चाहते है तो हम आपको ग्रुप Y से जुड़े सिलेक्शन प्रोसेस बता रहे है इसे ध्यान से पढ़े :

  1. अभ्यर्थियों  को सर्वप्रथम  लिखित परीक्षा  पास करनी होगी
  2. इसमें पास होने पर आपका शारीरिक परीक्षण होगा
  3. इसमें सफल व्यक्ति को इंटरव्यू के लिए  चुना जायेगा

भारतीय वायु सेना में जाने की प्रारंभिक तैयारी 

अगर आप भी  इंडियन एयरफोर्स  में भर्ती होना चाहते है तो आपको ये जानना बहुत जरुरी है की आपको तैयारी कैसे  करनी चाहिए इसके लिए क्योंकि अगर आप अच्छे से तैयारी नहीं करेंगे तो आपका चयन नहीं होगा।

आपको  इसमें  सफल  होने  के लिए एयरफोर्स  की पूरी जानकारी होना आवश्यक है जैसे की कब आवेदन करना है, लास्ट डेट क्या है इसके लिए एयरफोर्स इंटरेस्ट एग्जाम का  पेपर देखना और सबसे जरुरी आपको आपकी पढ़ाई पे ध्यान देना होगा क्युकी आपकी पली परीक्षा जिसमें आपको शामिल होना हो वो लिखित pariksha ही  hai.

आप उसमें पास होंगे तभी आगे की परीक्षाओ के योग्य माने जायेंगे। इसलिए  सबसे पहले आपको अपनी पढाई  देना होगा, जैसा की हमने पोस्ट में बताया है की आपको 12TH 50% अंको से उत्तीर्ण करना है और आपकी गणित और भौतिक विज्ञान में भी काफी अच्छी पकड़ होनी चाहिये क्युकी एयरफोर्स के लिखित परीक्षा में गणित और विज्ञानं से मुख्य तौर पर प्रश्न आते है .

इसकी तयारी के लिए आप मार्किट से बुक की हेल्प ले सकते  है।  कुछ आवेदक इसके लिए अलग से कोचिंग  सुविधा  ले लेते है। और इसके बाद सबसे जरुरी चीज़ है वो है आपकी फिटनेस। 

क्युकी  दौरान आपको  शारीरिक परीक्षण से भी गुजरना पड़ता  है  इसके आपको  डेली रूटीन में व्यायाम को शामिल करना पड़ेगा  जैसे की रोजाना दौड़ना और की शारीरिक व्यायाम। इन सब बातों को ध्यान में  तैयारी करेंगे तो आप जरूर ही सफलता  हासिल करेंगे  . 

निष्कर्ष 

आज के अपने इस आर्टिकल में हमने आपको बताया की इंडियन एयर फोर्स कैसे जॉइन करें (How to join the indian airforce)।हम आशा करते है की  इंडियन एयरफोर्स  के  बारे में बताई गयी ये जानकारी  आपके काम आएगी।  अगर फ़ीर  भी आपके कोई सवाल जो रह गए है आप हमे कमेंट क्र सकते है आपको सन्तोषजक उत्तर देने की पूरी कोशिस करेंगे। 

Leave a Comment