4Hindi GyaanPadhai Knowledge

How To Become A Bank PO In India (2021)

Bank में PO कैसे बने ?(How to become a PO in bank) PO बनने के लिए आवश्यक शैक्षिक योग्यता (required qualification) ? बैंक में PO का क्या काम है ?इसके लिए आपको कितनी परीक्षाएं देनी होंगी ,और बैंक में PO बनने के लिए कैसे तैयारी करें ?

आज कल की भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में सबको अपनी पढाई बाद एक अच्छे पोस्ट की आराम की जॉब चाहिए , इसी के लिए स्टूडेंट्स इतनी मेहनत करके है की कम्पटीशन दे के एक अच्छी जॉब पा सके। ऐसे ही कई बच्चे जो पहले से ही अपना लक्ष्य निर्धारित किये है की उन्हें बैंकिंग सेक्टर में ही जॉब चाहिए या उनका सपना बैंक में PO बनने का है तो आज का आर्टिकल आपके लिए है।

आज कल के बहुत से युवा बैंकिंग में अपना करियर बनाना चाहते है ,बैंकिंग में कई पदों पर आपको नौकरी दी जाती है जैसे बैंक मैनेजर , PO असिस्टेंट मैनेजर इत्यादि। बैंकिंग फील्ड की नौकरी बहुत अच्छी सैलरी वाली और एक अच्छे ओहदे की नौकरी मानी जाती है। इसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है, तथा अलग अलग पदों की नौकरी के लिए सर्कार द्वारा या निजी कम्पनी के बैंको द्वारा अपने अपने स्तर की चयन प्रतियोगिताएं होती है.

इन्ही कम्पटीशन को पास करने के बाद आप बैंक अच्छी जॉब पा सकते है. अगर आपका सपना भी बैंक में PO काहै तो हमारा ये आर्टिकल पूरा पढ़ें जिससे आपको बैंक PO से जुडी सभी छोटी बड़ी जानकारी मिल जाये औरआपको आगे चलके कोई दिक़्क़्क़त न हो .

PO क्या होता है( What is PO)

अगर आप भी उन युवाओं में है जिनको बैंक में po बनना है या po की तैयारी कर रहें हैं तो आपको सबसे पहले ये जानना होगा कि po क्या होता है. Po सरकारी और प्राइवेट दोनों प्रकार के बैंकों के अहम हिस्से माने जाते है

PO बैंक में एक अच्छी पोस्ट होती है इसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है. किसी भी बैंक में जैसे मैनेजर या असिस्टेंट मैनेजर की तरह ही होती है. आपको इसके कॉम्पिटिशन की तयारी भी उतनीहीरणनीति के साथ करनी पड़ती है. इसकी सैलरी भी अच्छी खासी है.सैलरी कितनी है PO की ये आपको इसी पोस्ट में आगे विस्तार से बताएँगे .

PO का पूरा नाम ( FULL Form OF PO )

PO का पूरा नाम Probationary officer होता है इसको हिंदी में हम प्रमाणीकरण अधिकारी कहते है एक बार अगर आप बैंक में प्रोबेशनरी ऑफिसर की जॉब पा लेते है अपने कठिन परिश्रम से तो इसमें आपका प्रमोशन भी होता है आपके काम और आपके अनुभव को देखते हुए आपको आगे प्रोन्नत किया जाता है ये भी कारन है की युवा बैंकिंग फील्ड में ज्यादा इंट्रेस्ट ले रहे है क्युकी इसमें आपकी प्रमोशन निर्धारित है

बैंक में PO(Probationary Officer )  का काम 

PO  बनने से  पहले आपको ये जानना भी जरुरी है की po का क्या काम होता है po बनने पर ऐसे कौन  से काम हैबैंक के जो आपको करने पड़ेंगे, हमने आपको बताया है कि PO (probationary officer ) की जॉब भी बैंक मैनेजर की तरह ही होती है इनका काम भी जिम्मेदारी पूर्ण होता है, po का काम ऋण देने से पहले उचित डॉक्यूमेंट की मांग करना और उसे जांच कर ऋण मुहैया करना तथा मार्केटिंग लोन फाइनेंस इत्यादि की जानकारी रखना और बैंक ग्राहकों सम्बंधित जानकारी रखने का काम भी po के काम के अंतर्गत आता है. 

Also Read: DCA Diploma Kya Hai- DCA Kaise Kare In Hindi

Po के लिए शैक्षिक योग्यता (required qualification for po) 

किसी भी बैंक चाहे प्राइवेट या सरकारी बैंक में po हेतु इच्छुक आवेदक को किसी भी मान्यता प्राप्त  विद्यालय से ग्रेजुएट होना चाहिए , वो ग्रेजुएशन किसी भी स्ट्रीम से किये हो, po के लिए आवेदन कर सकते है, अधिकतर स्टूडेंट्स जो 12th  या 10th से ही decide लेते है की उन्हें आगे चलके बैंकिंग में करियर बनाना है तो ऐसे स्टूडेंट्स 12th से ही commerce subject  को वरीयता देते है क्युकी ये बैंकिंग से रिलेटेड सब्जेक्ट माना जाता है, पर ये जरुरी नहीं है की आप कॉमर्स स्ट्रीम से होतभी आवेदन  क्र सकते है आप किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन करके इसके लिए आवेदन  कर सकते है . ग्रेजुएशन में  न्यूनतम मार्क्स 55 % होने अनिवार्य है.

PO बनने  के लिए आप एक निर्धारित उम्र में ही आवेदन कर सकते  है, जिसकी निर्धारित सिमा 25  से 30  तक की है,

Po कैसे बने (how to become a po in bank)

जैसा की हमने आर्टिकल के शुरुआत में ही बताया है की po बनने के लिए  आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है ये पोस्ट जितनी अच्छी है इसका कम्पटीशन लेवल भी काफी हाई है ये आपके मेहनत पर निर्भर है की आप po की  जॉब  पाते है की नहीं।

लेकिन अगर आपने अच्छी मेहनत की है पूरी लगन से तो आप जरूर सफल होंगे। अब हम आपको बताएंगे की PO बनने के लिए आपको कैसे तैयारी करनी है और कौन कौन से एग्जाम आपको पास करने होंगे , PO बनने के लिए आपको कुछ एग्जाम देने होंगे PO के एक्साम्स  तीन चरणों में पुरे होते है -Preliminary exam , main exam ,interview 

ये एग्जाम के तीन  प्रोसेस  है जिसमें  आपको पास होना जरूरी है. इस एग्जाम को पास करने के लिए आप बुक्स की हेल्प ले सकते है बैंकिंग की तैयारी  की बुक ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों जगहों पर उपलब्ध है। अगर आप दोनों लिखित एग्जाम पास क्र लेते है तो इंटरव्यू का प्रोसेस पूरा करके आपको po की जॉब दे दी जाएगी 

PO की सैलरी

बैंक के PO की नौकरी एक रिस्पेक्टेड और आराम  की नौकरी है इसकीसैलरीभी बहुतहैजैसा कीमैंनेआपकोबताया हैकी इसपोस्टमेंआपको प्रोन्नति मिलती है तो प्रमोशन के साथ साथ  आपको अच्छी सैलरी भी मिलती है जैसे जैसे प्रमोशन होगी वैसे वैसे आपकी सैलरी भी बढ़ेगी। आपको बता den की PO की शुरुआती सैलरी 25 000 से 30 ,000 है।  

निष्कर्ष

आज की इस पोस्ट में  Bank में PO  कैसे बने ?(how to become a PO in bank) PO  बनने के लिए आवश्यक शैक्षिक योग्यता (required qualification)? बैंक में PO का क्या काम है ?इसके लिए आपको कितनी परीक्षाएं देनी होंगी ,और बैंक में PO बनने के लिए कैसे तैयारी करें ?

जैसी जरुरी जानकारियां दी है अगर आप PO बनना चाहते है तो आज का हमारा ये आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी है , अगर आपने  इस पोस्ट को पूरा पढ़ा है  हमे पूरा यकीन है आपको  PO के बारे में आपके सवालों के जवाब मिल गए होंगे.

DCA Diploma Kya Hai- DCA Kaise Kare In Hindi

Previous article

Patwari Kaise Bane In India- How To Become Patwari

Next article

You may also like

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *