पशु चिकित्सक कैसे बने- How To Became A Veterinary Doctor?

पशु चिकित्सक कैसे बने( How To Became A Veterinary Doctor ), पशु  चिकित्सक की सैलरी कितनी होती है  (Salary), पशु चिकित्सक के लिए कौन सा कोर्स करना चाहिए (Course), इसके  लिए  अच्छा  कॉलेज  कौन  सा है( Best College)  और कहा  स्थित  है ?

पशु चिकित्सक कैसे बने(How To Became A Veterinary Doctor)

अगर आपका सपना भी एक पशु चिकित्सक बनने या आपको भी पशुचिकित्सक के बारे मेंकोई  जानकारी चाहिए तो हमारीआजके इस में आपको  पशु चिकित्सक से जुड़े सभी सवालों के जवाब आपको मिल जायेंगे, उसके लिए आप्को ये आर्टिकल पूरा पढ़ना चाहिए .

आज  के आर्टिकल  में हम पशु चिकित्सक के बारे में  जानेंगे, पशु चिकित्सक को हम Veterinary Doctor भी कहते है. हर स्टूडेंट के कुछ सपने  होते है कोई इंजीनियर ,कोई डॉक्टर और कोई पुलिस लाइन ज्वाइन करना चाहता है और वो सफल भी हो जाते है. क्यु की  उनको इन सब विषयों के बारे जानकारी होती है. लेकिन अगर आप इनसे अलग कोई राह चुनते है तो आपको उसके बारे में आपको विस्तृत जानकारी  होनी चाहिए तभी आप उसमें सफल होसकते है .

इस आर्टिकल से उन स्टूडेंट की काफी मदद होगी जो अपना करियर पशु चिकित्सक के रूप में देखते है, आपको पशु  चिकित्सक बनने के लिए कितनी शैक्षिक योग्यता जरुरी है, 12th में आपको  कौन से सब्जेक्ट से पढ़ाई करनी है, इसके बाद आपको कौन सा कोर्स करना पड़ेगा , कैसे अड्मिशन  लेना  होगा  तथा  फीस  और  कॉलेज  क्या  है  इससबकी पूरी जानकारी इस आर्टिकल मेंउपलब्धहै ,

पशु चिकित्सक(Veterinary Doctor) क्या होता है

पशु चिकित्सा के अंतर्गत पशुओ की सर्जरी, ऑपरेशन, बेसिक उपचार शामिल है, और पशुओ की चिकित्सा करने वाले डॉक्टर को पशु चिकित्सक. कुछ स्टूडेंट जिन्हे   प्रकृति और जानवरो से लगाव होता है और वो इनके लिए कुछ करना चाहते है वो लोग Veterinary Doctor  के फील्ड में करियर देखते है.  ये एक अच्छी पोस्ट  की जॉब  है, और साइंस के स्टूडेंट्स के लिए एक बेस्ट ऑप्शन है।

आवश्यक शैक्षिक योग्यता ( Required Qualification)

आप जितनी जल्दी अपना करियर decide कर  लेते है आपके लिए उतना ही अच्छा होता है क्युकी आपको अपनी तैयारी का पूरा पूरा समय मिलता है और साथ ही साथ  आपको आपके फील्ड से जुड़े अनुभव और ज्ञान प्राप्त होते है जो आपकी सफलता में भागीदार होते है। अब हम जानेंगे की पशु चिकित्सक बनने के लिए साक्षिक योग्यता क्या होनी चाहिए।   

अगर आप एक पशु चिकित्सक बनना चाहते है तो आपको 12th में साइंस स्ट्रीम से पढाई करनी होगी इसे लिए आवस्यक है 12th में आपको फिजिक्स, केमिस्ट्री  और बायोलॉजी सब्जेक्ट को पढ़ना है। और कम से कम आपको 50 अथवा 60 % न्यूनतम अंको से 12th पास करना होगा। तभी  आप आगे  के कोर्स के लिए निर्धारित  एंट्रेंस  एग्जाम में शामिल हो पाएंगे। 

ग्रेजुएशन कोर्स (Graduation Course)

अगर आपने 12th कंप्लीट कर लिया है तो अब आपको graduation कोर्स करना होगा , इसके लिए कुछ कोर्स निर्धारित किये गए है, जिनको पढ़ केआप पशु चिकित्सक के रूप में अपना करियर बना सकते है. आइये जानते है वो कोर्स कौन – कौन  से  है  –

  1. बैचलर ऑफ़ वेटरनरी साइंस एंड एनिमल हसबेंडरी
  2.  B.V.Sc वेटरनरी मेडिसिन पब्लिक हेल्थ एंड हाइजीन
  3.  B.V.Sc in बैचलर ऑफ़ वेटरनरी साइंस एनिमल जेनेटिक्स  एंड ब्रीडिंग
  4.  B.V.Sc in वेटरनरी सर्जरी एंड रेडिओलॉजी एनिमल 
  5.  B.V.Sc प्रोडक्शन एंड  मैनेजमेंट
  6. पीएचडी इन वेटरनरी  साइंस (2 साल )
  7. मास्टर ऑफ़ वेटरनरी साइंस ( समय 2 साल)
  8. डिप्लोमा इन वेटरनरी फार्मेसी ( 2 साल)

उपर्युक्त कोर्स में आपको ग्रेजुएशन तथा पोस्ट ग्रेजुएशन दोनों कोर्स के साथ-साथ डिप्लोमा के बारे में भी  बताया गया है. आप फील्ड में ग्रेजुएशन करने बाद पोस्ट ग्रेजुएशन भी कर सकते है, जो पुरे 2 साल का कोर्स होता है. जिसके बाद आप ग्रदुएटेड हो जाते है और साथ- साथ जॉब opportunity भी बढ़ जाएगी.

Related Post

 हमने इस फील्ड से जुड़े 2 वर्ष की  पीएचडी डिग्री बारे भी बताया है जिसेके  बाद आपको  इस फील्ड से जुडी डीप नॉलेज  मिल जाती है और जॉब के अवसर भी बढ़ जायेंगे. हम सभी जानते है, आज कल किसी भी तरह की जॉब पाना मुश्किल है क्योकि हर फील्ड में कम्पटीशन अनिवार्य हो चूका है. आपको आप्की मर्जी की जॉब पाने के  लिए आपको कम्पटीशन में अव्वल आना है, जो तभी संभव है जब आप अच्छे से पढ़े हो,और आपको आपके विषय से जुडी चीजों के बारे में अच्छी जानकारी हो .

अगर आप इस फील्ड में डिप्लोमा करना चाहते है तब भी आप कर सकते है, इस फील्ड से जुड़े डिप्लोमा कोर्स को हम डिप्लोमा इन वेटरनरी  फॉर्मसी के नाम से जानते है ,जो 2 का साल सम्पूर्ण कोर्स होता है .

इसके लिए बेस्ट कॉलेज( Best College)

  • Indian Veterinary Institute Barely U.P
  • Bihar Veterinary College Patna
  • Anand Agriculture University Anand Gujarat
  • Madras Veterinary College Chennai
  • Indian Veterinary Research University Kolkata
  • Delhi Paramedical And Management Institute New Delhi
  • Pandit deendayal upadhyay Pashu Chikista Vighyan Vishwavidhyalay avm Go Anusandhan Sansthan Mathura
  • Shree Venketshwra University Tirupati
  • Nana Ji Deshmukh Pashu Chikitsa Vighyan Vishwavidhyalay
  • Rajestan University Of Veterinary And Animal Science Beekaner

एडमिशन कैसे लें(Admission Process)

आपको अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आपको उस कॉलेज  का एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना होगा जिसमें आपको एडमिशन लेना है. अगर आप कम्पटीशन  क्लियर कर लेते है तो आपको सरकारी  कॉलेज मिलेगी  फीस कम देनी होगी साथ- साथ सरकार द्वारा दी गयी सुविधाएँ  आपको प्राप्त होगी .और अगर किसी कारण से आप एंट्रेंस नहीं दे पाते, या आपकी तैयारी अच्छी नहीं है तो आपको सीधे प्राइवेट कॉलेज में भी एडमिशन मिल जायेगा। कोशिश करें  एंट्रेंस क्लियर करके एडमिशन लेने की, ये आपके लिए बेहतर होगा क्योंकि आपको जॉब में कॉलेज के वजह से भी कुछ छूट मिलती है।

सैलरी(Salary)

जैसा की हमने बताया की ये एक हाई लेवल जॉब है, तो इसकी सैलरी भी काफी अच्छी होती है. शुरुआत में आपको इसके लिए 10 से 30 हज़ार तक सैलरी मिलती है. लेकिन जैसे जैसे आपका अनुभव और काम बढ़ता है तो, आपकी सैलरी भी बढ़ती है। 

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के आर्टिकल में हमने आपको पशु चिकित्सक कैसे बने इसकी विस्तृत जानकारी दी है अगर आपका सपना भी एक पशु चिकित्सक बनने का है जिसे हम वेटरनरी डॉक्टर के नाम से भी जानते है तो आप इस आर्टिकल की हेल्प ले सकते है। 

पशुओ के इलाज़  करने वाले डॉक्टर को  वेटरनरी डॉक्टर या पशु चिकित्सक के नाम से जानते है। अगर आप भी इस फिल्ड में अपना करियर बनाना चाहते है तो आपको बहुत कठिन परिश्रम पड़ेगी तभी आप सफल हो सकते है हम आशा  करते है हमारे इस आर्टिकल से आपको कुछ मदद मिली होगी. अगर आपका इससे जुड़ा कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते है। अगर जानकारी अच्छी लगे तो दोस्तों से शेयर जरूर करें। 

Leave a Comment