DCA Diploma Kya Hai- DCA Kaise Kare In Hindi

DCA क्या है( What is DCA) DCA करने के लिए कितनी फीस लगती है ( Fees requirement for DCA ) DCA करने के बाद जॉब के अवसर (JOB opportunity after DCA)

अगर आप भी कंप्यूटर के फील्ड में अपना करियर बनाने का सपना देख रहें हैं तो आज का हमारा ये आर्टिकल आपको अपने करियर से जुड़े कई महत्वपूर्ण सवालों के जवाब देने में सक्षम है। आप कभी किसी कंप्यूटर कोर्स के बारे में सोचते होंगे तो आपके लिए एक विकल्प DCA का जरूर आया होगा , आपने कई बार सोचा होगा की DCA कैसा कंप्यूटर कोर्स है DCA  करने से कौन  से फायदे है।

ऐसे ही सवालों के उत्तर पाने के लिए हमारा ये आर्टिकल ध्यान से पढ़िए  इसमें हमनें आपके लिए आपके करियर से जुड़े कई सवालों के जवाब दिए है और साथ साथ DCA के बारे में विस्तृत जानकारी भी दी है। 

हम सभी जानते है की आज का हमारा जीवन पूरी तरह से कंप्यूटर पर निर्भर है ऐसे में बहुत से स्टूडेंट है जो कंप्यूटर के क्षेत्र में अग्रसर होना चाहते है परन्तु सही जानकारी न होने के कारण वो अपनी राह से भटक जाते है जिससे उन्हें आगे चलके बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और उन्हें मंजिल मिलती तो है लेकिन थोड़ी देर से।

अतः अगर आप पहले से ही अपने सवालों के जवाब ढूढ़ लेते है तो आपको बहुत सी परेशानियों से छुटकारा मिल जायेगा। हम  आज के इस पोस्ट में DCA के बारे में  पूरी जानकारी देंगे, आप भी DCA कोर्स करने के इच्छुक है तो जरूर पढ़ें,

DCA क्या होता है (What Is DCA)

 DCA एक कंप्यूटर से सम्बंधित कोर्स है, DCA  कंप्यूटर के क्षेत्र में डिप्लोमा है. अगर आप कंप्यूटर में रूचि रखते है लेकिन आपको लगता है आपको कंप्यूटर के क्षेत्र में कम जानकारी है या आपमें कंप्यूटर के बेसिक सिखने में रूचि है तो आपके लिए  DCA  एक अच्छा विकल्प है।

DCA करने के बाद  आप कंप्यूटर की छोटी मोटी परेशानियां खुद सॉल्व कर सकते है और साथ साथ आपको DCA की डिग्री कंप्यूटर के क्षेत्र में अच्छी जॉब दिला सकती है। DCA करने के बाद कहा कहा जॉब के अवसर है ये जानने के लिए पोस्ट को पूरा पढ़िए। जैसा हमने बताया की ये एक डिप्लोमा है कंप्यूटर के फील्ड में तो इसका कोर्स भी 1 साल या 6 महीने में पूरा होता है अर्थात ये पूरा कोर्स 2 सेमेस्टर में कंप्लीट होता है। 

DCA का पूरा नाम (Full Form Of DCA )

DCA का पूरा नाम Diploma in computer application होता है। dca करने के लिए आपको 12th किसी भी स्ट्रीम से पास होना चाहिए क्युकी किसी भी प्रकार से डिप्लोमा के लिए  12th तक की पढाई का सर्टीफिकेट  जरूरी  होता है भले ही वो कंप्यूटर डिप्लोमा हो या आप किसी अन्य फील्ड में डिप्लोमा की डिग्री प्राप्त कर रहे हो। आप 12th  के बाद dca के लिए apply कर सकते है.

Also Read:8th Standard के बाद क्या करे- Courses, Fees Aur Jobs [2021] 

DCA करने के लिए आवश्यक शैक्षिक योग्यता (Qualification For DCA)

यदि आप  DCA  ( Diploma in computer application ) करना चाहते है तो आपको ये जानना बहुत जरुरी है की dca करने का सही समय क्या है आप कितनी पढाई करने के बाद  dca  करने के योग्य माने जायेंगे। क्या DCA  करने के लिए आपको किसी खास तरह की क्वालिफिकेशन की आवश्यकता होगी।

तो आपको बता दे सबसे पहले आपको अपनी 12TH  किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से पास करनी होगी। अगर आप 10TH के बाद कंप्यूटर विषय को वरीयता दे तो अच्छा होगा। पर ये जरुरी नहीं है आप किसी भी स्ट्रीम से 12TH पास करने के बाद  DCA (Diploma in computer application) के योग्य माने जाते है ,और आप कंप्यूटर के फील्ड में डिप्लोमा कर  सकते है। 

Diploma in computer application करने के फायदे 

कंप्यूटर के क्षेत्र  में डिप्लोमा करने के बाद आपको कंप्यूटर के बारे में  अच्छा ज्ञान हो जायेगा। आप अपने कंप्यूटर की दिक्कतों को अपने से ठीक कर पाएंगे तथा आपको सॉफ्टवेयर  हार्डवेयर का भी पूरा ज्ञान हो जायेगा। 

और सबसे अच्छी बात ये है की आपको अच्छे अच्छे जॉब ऑप्शन बह आते है dca कोर्स पूरा करने के बाद क्युकी छोटी से छोटी दुकानों से लेकर बड़े बड़े कारखानों तक सरे काम कंप्यूटर पर किये जा रहें हैं, तो ऐसे में एक अच्छे कंप्यूटर विशेषज्ञ की जरुरत हर किसी को है, अतः  DCA करने के बाद आपको एक अच्छी जॉब आसानी से मिल सकती है। 

DCA  करने  के लिए फीस और एडमिशन

DCA करने के लिए आपको कोई स्पेशल संस्था ढूढ़ने की जरुरत नहीं पड़ेगी . आपके क्षेत्र  में जहां कंप्यूटर की ट्रेनिंग  दी जाती हो आपको उस जगह से संपर्क करना होगा , और आपकी इच्छा अनुसार  DCA के लिए उनके संस्था में  जुड़ी जानकारी  प्राप्त  करके एडमिशन लेना होगा. DCA  की फीस 5 ,000 से 20 ,000 तक है। अलग अलग कंप्यूटर संस्था की फीस अलग अलग हो सकती है। 

IELTS Kya Hai Kaise Karte Hain- IELTS Ki Poori Jankari

Diploma in computer application के लिए  कोर्स

हम आपको कुछ कोर्स बता रहे हैं जिनको आप DCA  केअंतर्गत पढ़ेंगे.

  1. C++ Programming
  2. C Programming
  3. Basic Knowledge Of Computer
  4. Computer Fundamental Work And History
  5. M.S Paint
  6. M.S World
  7. M.S Power Point
  8. M.S Excel
  9. M.S Office Applications
  10. Internet Explorer
  11. Data Base
  12. IT Security
  13. E – Business
  14. Tally Basic
  15. HTML Coding
  16. Notepad
  17. Wordpad
  18. Advance Internet
  19. Typing
  20. Software Engineering
  21. Software Hacking
  22. System Analysis And Design

ये DCA ( diploma in computer application) के अंतर्गत आने वाले सिलेबस थे जो आपको  पढ़ाये जायेंगे। 

DCA करने के बाद जॉब ऑप्शन 

DCA करने  के बाद आपको कंप्यूटर के फील्ड में अच्छे अच्छे जॉब के ऑप्शन मिलेंगे जिनमे से आप अपनी पसंद की जॉब कर  सकते है ये डिप्लोमा कोर्स करने के बाद आपको जॉब के लिए भटकने की जरुरत नहीं पड़ेगी आपको घर बैठे ही जॉब मिल सकती है. अब हम जानेंगे की DCA करने के बाद किस किस  फील्ड में आपके लिए सुनहरे अवसर है –

  • DATA Entry Operator
  • Graphic Designer
  • Web Development
  • Software Engineering
  • Networking
  • Cyber Cafe
  • C++ developer
  • Database Development
  • Tally

 निष्कर्ष 

आज के इस आर्टिकल में हमने  आपको DCA ( Diploma in computer application ) से जुडी सभी छोटी बड़ी जानकारी दी है जो आपके अच्छे करियर के लिए बहुत ही उपयोगी है। अगर आपने ध्यान से हमारी इस पोस्ट को पढ़ा तो हम आशा करते है की आपके dca  से जुड़े सभी प्रश्नो के उत्तर आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment