4Hindi GyaanPadhai Knowledge

CBI Officer Kaise Bane? How To Become A CBI Officer

CBI क्या होता है ? CBI Officer  कैसे बने ? CBI ज्वाइन करने के लिए  आवश्यक योग्यता ? CBI  Officer की सैलरी कितनी होती है ? CBI Officer  का क्या काम होता है ?

आप भी ऐसे सवालों के जवाब जानना चाहते है तो आज की ये पोस्ट आपके लिए बहुत उपयोगी है हम अपने इस आर्टिकल में कुछ ऐसी जानकारी देंगे जो आपको cbi officer बनने  की राह  आसान क्र देगी। अपने सभी सवालो के जवाब जानने के लिए इस आर्टिकल को प्र और ध्यान से पढ़े इसमें हम आपको cbi  से जुड़े सभी बातें विस्तार से बताएंगे। 

Also Read: Patwari Kaise Bane In India- How To Become Patwari

अगर आप भी एक न्याय पसंद व्यक्तित्व वाले इंसान है तो आप भी समाज से क्राइम मिटाना चाहते होंगे और इसके लिए आप ऐसी किसी पोस्ट पर जॉब पाने की सोच होंगे जो आपको पसंद हो और आपको अपने सपने पुरे  होते दिखे उसमें। आज हम आपको ऐसी ही एक पोस्ट के बारे में जानकारी देंगे जिसे हम cbi के नाम से जानते है, CBI एक प्रमुख जांच एजेंसी है, जिसकी मदद से कई केस सुलझाए गए है, CBI बहुत कुछ विशेष केस सॉल्व करने के लिए होती है CBI के  बारे में  प्रमुख  जानकारियां  निम्न है। 

CBI क्या है What Is CBI

CBI एक प्रकार की जाँच एजेंसी है,जो बड़े बड़ेअपराधों, जो सरकार द्वारा अधिसूचित है केवल उन्ही केस को सुलझाती है, चाहे वो यहाँ  कोई आर्थिक घोटाला हो या कोई भ्रस्टाचारिक मामला हो या सर्कार कोई राज्य  या स्वदेश से जुड़ा मामला हो, अगर सर्कार द्वारा अधिसूचित है तो सीबीआई उस मामले की जाँच अपने तरीके से करेगी और आपको बता दे की CBI के हाथों में एक बार केस दे दिया जाये तो उन्हें किसी प्रकार की रोकटोक का सामना नहीं करना पड़ता ये सुविधा इन्हे केवल अपने राज्य बल्कि ये अपने केस के सिलसिले में  दूसरे राज्य  में भी जाने की भी छूट दी गयी है.

CBI FullForm

CBI का  पूरा  नाम केंद्रीय जाँच ब्यूरो होता है जिसका अर्थ है Central bureau of investigation . CBI  का मुख्य ऑफिस दिल्ली के CGO  कॉम्प्लेक्स में स्थित है, CBI की शुरुआत 1941  में हुई थी. Pravin shinha CBI  के डायरेक्टर के रूप में  नियुक्त है.

CBI Officer बनने के लिए आवश्यक योग्यता

अगर आप भी CBI ऑफ़िसर बनना चाहते है तो जरुरी है की आप ये बातें अच्छे से जान ले की एक सीबीआई ऑफीसर बनने के लिए आवश्यक शैक्षिक योग्यता क्या है ,

CBI ऑफ़िसर का काम एक जिम्मेदारी भरा काम होता है। और एक CBI ऑफ़िसर बनने सफर आसान नहीं है इसके लिए आपको बहुत मेहनत  करनी पड़ेगी , अगर आप सीबीआई अफसर बनने में रूचि रखते है  तो आपको किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन  55 % se पूरी करनी पड़ेगी.

Must Read: How To Become A Bank PO In India (2021)

अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई आप किसी भी स्ट्रीम  से कर   सकते है चाहे आप bsc या BA या फिर किसी भी स्ट्रीम से हो आप CBI   Officer बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं.

CBI की चयन प्रक्रिया

सीबीआई की चयन प्रक्रिया दो प्रकार से कीजातीहै  पहली बार में  आपका चयन SSC द्वारा किया जाता है और दूसरी चयन प्रक्रिया डेपुटेशन (deputation) द्वारा कीजातीहै अगर आप पहले से किसी केंद्र अथवा राज्य के अंतर्गत पुलिस की नौकरी या ऐसी ही किसी पोस्ट पर है तो आप वहाँ से cbi में जा सकते है इसी को हम डेपुटेशन की  प्रक्रिया कहते है. और जब कभी CBI में जाने के लिए सब इंस्पेक्टर (SI ) रैंक के लिए भर्ती आती है  जिसे आप SSC की  CGL परीक्षा देने के बाद CBI में Sub Inspector बन सकते है. 

CBI Officer बनने की तैयारी कैसे  करें

सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए आपको कठिन परिश्रम करनी पड़ेगी सीबीआई ऑफीसर की पोस्ट एक बहुत ही खास पोस्ट है, एक सफल सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए आपको अपनी पूरी तयारी करनी पड़ेगी, और सीबीआई के बारे मेंआपको पूरी जानकारी रखनी पड़ेगी, जिससे आप सीबीआई से जुड़े किसी भी नोटिफ़िकेशन  से अनभिज्ञ न रहे .

स्टूडेंट्स की असफलता की वजह किसी विषय की अच्छी जानकारी न होना भी होता है. आपको cbi में sub inspector बनने के लिए ssc की परीक्षा  पास करनी होगी। ssc के cgl एग्जाम  में  आपको कुछ सामान्य विषय जैसे हिंदी, सामान्य गणित, सामान्य ज्ञान जैसे सब्जेक्ट से जुड़े प्रश्न मिलेंगे। आज  कल मार्केट में ssc  की तयारी  की बुक मिलना सामान्य बात है आप इसे ले सकते है अपनी मदद के लिए ,जिससे तयारी कर के आप ssc क परीक्षा  पास कर सकेंगे 

CBI Officer बनने के लिए निर्धारित उम्र

आपको CBI ऑफिसर बनने के लिए आपको SSC के CGL द्वारा निर्धारित SI की परीक्षा पास करनी होगी,जिसके लिए आवेदक को आवेदन करने की उम्र 20 से 30 वर्ष  है, ये सामान्य वर्ग लिए निर्धारित आयु है, सामान्य वर्ग को छोड़कर OBC के लिए येआयु  33 वर्ष है  जबकि ST/SC  के लिए CBI  के लिए आवेदन करने की उम्र 35 वर्ष तक मान्य है .

CBI SI एग्जाम पैटर्न

किसी भी एग्जाम को क्लियर करने के लिए आपको उस एग्जाम के पैटर्न की पूरी सही सही जानकारी होना आवश्यक है, जब आपको पेपर का पैटर्न पता होगा तो आपको पेपर हल करने में कम समय लगेगा और आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा.

अब हम आपको SI एग्जाम  पैटर्न के बारे बहुत महत्वपूर्ण जानकारी देंगे. हमने आपकोबताया सीबीआई के लिए आपको SSC द्वारा निर्धारित CGL की परीक्षा पास करनी होगी औ रये परीक्षाएं आपको 4  बार देनी होगी अतः स्पस्ट है की SI के लिए होने वाला एग्जाम चार चरणों में पूरा कराया जायेगा.

Step 1: पहले  स्टेप  में  आपको 100 प्रश्न दिए  जायेंगे  जो 200 अंको  के होंगे आपको पुरे प्रश्न  वैकल्पिक  ही मिलेंगे  जिसके अंतर्गत आपको सामान्य बुद्धि ,सामान्य जागरूकता,मात्रात्मक योग्यता और इंग्लिश टेस्ट से जुड़े प्रश्न हल करने होंगे और प्रत्येक टॉपिकसे 50  अंक के प्रश्न होंगे.

Step 2: इसमें आपको 2  पेपर देने होंगे प्रत्येक पेपर 200 अंक के होंगे और इसके लिए आपको 2 घंटे का समय दिया जाएगा इसमें आपकी quantitative  eligibility  और इंग्लिश के objective  प्रश्न हल करने होंगे। 

Step 3: इस परीक्षा के  अंतर्गत  आपका व्यक्तित्व  परीक्षण  किया जाएगा  और वर्णनात्मक लिखित परीक्षा देनी होगी। 

Step 4: इसके अंतर्गत आपको कंप्यूटर  टेस्ट  देने होंगे साथ साथ डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन  का प्रोसेस  होगा। 

CBI में सैलरी

एक CBI Officer की शुरुआती सैलरी 40,000 होती है ,अलग अलग राज्यों में थोड़ी कम ज्यादा होती  है ,और CBI ऑफिसर को कई प्रकार के भत्ते भी दिए जाते है। 

निष्कर्ष 

इस आर्टिकल  में हमने आपको सीबीआई से जुडी जानकारी जैसे CBI क्या होता है ?CBI Officer  कैसे बने ? CBI ज्वाइन करने के लिए  आवश्यक योग्यता ? CBI  Officer की सैलरी कितनी होती है ? CBI Officer  का क्या काम होता है? प्रश्नो के उत्तर दिए है ,जो आपके सीबीआई अफसर बनने में काफी हेल्पफुल है, हम आशा  करते हैं हमारी इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको अपने सारे सवालों के जवाब मिल गए होंगे।

Patwari Kaise Bane In India- How To Become Patwari

Previous article

How To Join Indian Air Force In Hindi- Hindi Mein Jankari

Next article

You may also like

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *