4Hindi GyaanPadhai Knowledge

CA Kya Hai Kaise Bane In Hindi- Salary, Jobs And Career After CA

12th के बाद हम सब काफी सीरियस हो जाते है पढाई को लेकर, करियर को लेकर, भविष्य को लेकर और हो भी क्यों न अब 12th के बाद की पढाई हम तब तक नहीं कर सकते जब तक हम अपना एक लक्ष्य नहीं बना लेते क्युकी जब तक आपको आपकी मंजिल नहीं पता होगी तब तक आप किसी भी रस्ते को सही नहीं कह सकते किसी पर भी यकीन नहीं क्र सकते क्युकी बिना मंजिल का आपका रास्ता कभी ख़तम नहीं हो सकता है. इसीलिए 12th के आगे की पढ़ाई करने  के लिए जिसको साधरणतयः 

हम ग्रेजुएशन या डिप्लोमा कहते है . इसके लिए आपको कुछ विषय लेना होगा जिसमें  आपको इंटरेस्ट हो जिस फील्ड में आप जाना चाहते है जिसमें आप अपना करियर बनाना चाहते है . उस सब्जेक्ट से आपको ग्रेजुएशन करना होता है.

आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे की CA क्या होता है CA Kya Hota Hai? CA Kaise Bane? इसके लिए कौन कौन  से कोर्स है? CA का पूरा नाम क्या होता है, CA का काम क्या होता है ,इसका एग्जाम कैसे होता है, उनकी सैलरी कितनी होती है  ऐसे ही सवाल अगर आपके मन में भी है तो आज का ये आर्टिकल आपके सभी सवालों का जवाब है इसमें हमने CA के बारे में  सभी जानकारी विस्तार पूर्वक दी है अतः आप इसे ध्यान से पढ़े। 

CA के बारे में बेसिक जानकारी 

CA एक हाई पोस्ट की जॉब होती है इसमें एक अच्छा सैलरी पैकेज भी मिलता है. वो बच्चे जो 12th के में साइंस या आर्ट्स के बजाय  कॉमर्स स्ट्रीम से पढ़े होते है अधिकतर उन्ही बच्चो का ca बनने का सपना होता है. क्युकी CA बनने के लिए वो ही व्यक्ति योग्य माना जायेगा जिसको एकाउंटिंग जैसे  काम करने में ज्यादा रुचि  हो.

क्यों की कहि न कहि CA के काम के अंदर आपको हिसाब किताब मैनेज करना होता है. बहुत सी  कंपनियां अपना एक पर्सनल CA रखती  है जो कंपनियों के फाइनेंशियल डिसीजन लेने  में  सक्षम होते  हैं. इसके लिए वो अच्छी सैलरी भी देते है। ये बहुत ही रेस्पक्टिव जॉब है ,और इंट्रेस्टिंग जॉब भी है। 

CA की जॉब पाना आसान नहीं है लेकिन अगर आप मेहनत करते है और इसमें आपकी पूरी लगन है तो आप इसे पा सकते है ,

CA का Full Form 

CA  का पूरा नाम Chartered Accountant  होता है. CA का प्रमुख कार्य पैसों से सम्बंधित  हिसाब किताब रखना होता है या कंपनी को कैसे लाभ होगा इसकी सलाह देने जैसा काम CA( chartered accountant) का होता है. ये एक ऐसी जॉब है जिसमें खर्च कम लगता है मुनाफा ज्यादा होता है.

CA(chartered accountant) बनने के लिए कहा से शुरू करें: अगर आपने भी CA बनने  का सपना देखा है तो अब मेहनत करने के लिए तैयार  हो जाइये अब हम आपको बताएंगे की CA बनने के लिए पहली सीढ़ी कब और कहा से शुरू होती है।

अगर आप CA बनना चाहते है तो आप  10TH के बाद ICAI (Institute of chartered accountant of india )में रजिस्टर क्र के CPT (Common proficiency test) की तैयारी कर सकते है। लेकिन यदि आपके पास टाइम है तो हम ये सलाह देंगे की आप 10th के बाद 12th (intermediate )कम्पलीट कर लें आप वो भी कॉमर्स  स्ट्रीम से.

हम कॉमर्स स्ट्रीम इसलिए कह रहें हैं क्युकी इसमें आपको बैंक, एकाउंटिंग इत्यादि  के बारे में कुछ जानकारी मिलेगी जो आपके आगे के सफर में बहुत काम आएगी.

CA Eligibility

  1. 10th क्लास पास होनी चाहिए और CPT एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते पर एग्जाम आप 12th के बाद ही दे सकते हैं.
  2. आपकी Age १६ साल से कम नहीं होनी चाहिए
  3. किसी भी स्ट्रीम का स्टूडेंट CA की पढाई कर सकता है

10th के बाद कॉमर्स ले 

अगर आप एक CA बनना चाहते हैं तो आपको 10th के बाद कॉमर्स स्ट्रीम में एडमिशन लेना चाहिए क्योंकि एक CA (Chartered Accountant) का काम फाइनेंस के रिलेटेड ही होता है और कॉमर्स में आप फाइनेंस की अच्छे से पढ़ाई कर पाएंगे तभी आप CA की जॉब के लिए सही ढंग से तैयारी kar सकते हैं.

अगर अपने 12th क्लास आर्ट्स सब्जेक्ट में की है और CA की पढाई करना चाहते हैं, एग्जाम देना चाहते हैं तो आप CA का टेस्ट दे सकते हैं परंतु अगर आप 12th कॉमर्स स्ट्रीम में करेंगे तो उसका ज्यादा फायदा होगा.

CFC एग्जाम की तैयारी करें

जब आप 10th क्लास कम्पलीट कर लेते हैं तो आपको CA बनने के लिए CFC ( Chartered  Foundation Course) एग्जाम की तयारी करनी होगी और आपके नंबर के हिसाब से आपको CA की पढाई में एडमिशन मिलेगी.

अगर आप 10th के बाद CFC एग्जाम के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको यह फायदा होगा की CA कोर्स का सारा सिलेबस आपको मिल जाएगा और आप आसानी से इसकी तैयारी कर पाएंगे।

CA एग्जाम दें

इस एग्जाम में आपको चार पेपर देने होते हैं जिसमे आपसे फिऑन्स, बिज़नेस के बारे में questions पूछे जाते हैं और आपको इसमें चार घंटे का समय दिया जाता है.

इस एग्जाम में आपको 50% मार्क्स लेने होंगे तभी आपका एग्जाम क्लियर हो पाएगा और आप आगे की पढाई कर पाएंगे.

  • Paper 1>Principal and Practices of Accounting (100 Marks)
  • Paper 2> Business Mathematics (60 Marks)
  • Paper 3> Statistics (40 Marks)
  • Paper 4> Mercantile Law (60 Marks)
  • Paper 5> General English (40 Marks)
  • Paper 6> Business Economics (60 Marks)
  • Paper 7> Business and Commercial Knowledge) 40 Marks

Intermediate Course की तयारी करे

जब आप फर्स्ट कोर्स कम्पलीट कर लेते हैं तो उसके बाद आपको intermediate कोर्स करना होगा aur यह CA बनने के दूसरा चरण है जिसको पूरा करके आप 12th के बाद CA बन सकते हैं.

CA Kaise Bane In Hindi

अगर आप 12th क्लास के बाद CA की तयारी करते हैं और ग्रेजुएशन करते हैं तो आपको डायरेक्ट CA कोर्स में एडमिशन मिल जायगा मतलब आपको कोई एग्जाम देने की जरूरत नहीं होगी आप डायरेक्ट CA की पढाई कर सकते हैं.

ग्रेजुएशन अगर फाइनेंस से की है तो आप intermediate कोर्स में जा सकते हैं और ICITSS एग्जाम देने के बाद आप आसानी से CA बन जायेगे इसीलिए ज्यादातर लोग डायरेक्ट एडमिशन ले लेते हैं.

जब आप इस कोर्स को कर लेते हैं और साथ में ट्रेनिंग पूरी करते हैं तो उसके बाद आपको AICITSS (Advanced intgrated course on information technology on soft skills)पूरा करना होगा फाइनल एग्जाम देने से पहले तभी आप अगले एग्जाम में जा सकते हो.

जैसे ही आपका यह एग्जाम क्लियर हो जाएगा आप फाइनल एग्जाम के लिए तैयारी कर सकते हो और एग्जाम में 60% मार्क्स आने पर आप एक CA की जॉब के लिए eligible हो जाते हैं.

CA Salary Aur Jobs

अगर हम CA की सैलरी की बात करें तो आपकी सैलरी 30k से 35k तक हो सकती है और जैसे जैसे आपको इस फील्ड में एक्सपीरियंस होता जाएगी आपकी सैलरी लाखों में हो जाएगी.

ज्यादातर लोग सरकारी जॉब के लिए ही तयारी करते हैं और एक सरकारी CA की सैलरी प्राइवेट CA से कम हो सकती पर जैसे ही आप एक्सपेरिएंस्ड हो जाओगे आप किसी और कंपनी में अप्लाई कर सकते हैं और वह पर आपको सैलरी भी ज्यादा मिलेगी.

Last Words

दोस्तों आज अपने जाना की CA क्या है और कैसे बनते हैं (CA Kaise Bane) अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगे तो अपने दोस्तों में जरूर साँझा करे.

Computer Engineer Kaise Bane In Hindi- Career, Jobs And Salary In India

Previous article

IELTS Kya Hai Kaise Karte Hain- IELTS Ki Poori Jankari

Next article

You may also like

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *