Best Tips New Blog Par Target Web Traffic Kaise Paye In 2021

जब आप कोई नया ब्लॉग बनाते है! तो आपके ब्लॉग पर सबसे बढ़ी समस्या Website Traffic की होती है! तथा अपने Site पर Web Traffic लाना आपके लिए एक challenging factor हो जाता है!

क्योकि किसी भी Blog के सफलता का कारण Blog Traffic ही होता है! आपको अपने ब्लॉग पर Traffic लाने के लिए सही knowledge का होना जरुरी बात है! इसके साथ आपको Website Traffic लेने के लिए सही इंटरनेट Marketing  के भी तरीके को पता होना चाहिए!

वैसे तो Blog पर Traget Traffic लाने के लिए बहुत से तरीके है! लेकिन आपको अपने ब्लॉग ट्रैफिक के लिए ऐसे तरीके को चुनना होगा जो की ज्यादा समय तक काम करे! ब्लॉग पर Target traffic लाने के लिए आपको mind clear होना चाहिए! तथा किसी भी चीज़ का confusion नही होना चाहिए!

Apne New Blog Par Target Web Traffic Kaise Paye

हमने देखा है की बहुत से blogger ऐसे भी है! जो Web Traffic लेने के लिए बहुत सारे तरीके को Use करते है! मगर ज्यादा तरीके use करने के कारण वह confuse हो जाते है! की कौन सा तरीका सही है और कौन सा तरीका गलत है!

इसलिए कोई भी चीज़ आप करने जाये तो अपने mind में कभी भी किसी भी चीज़ का confusion ना रखे! जो भी करे दिल से करे!

आज हम आपको कुछ ऐसे ही तरीके के बारे में बताने जा रहे है! जिसको प्रयोग करके आप अपने ब्लॉग पर बहुत ही बढ़िया Target Web Traffic पा सकते है!

Blog Ka SEO Kare

How to increase website traffic in hindi में सबसे पहला काम Seo का होता है! Seo एक ऐसा माध्यम है! जो आपके ब्लॉग को सर्च इंजन के माध्यम से बहुत ही बढ़िया Web Traffic देता है! seo आपके ब्लॉग को Target Traffic तभी देगा जब आपका ब्लॉग seo के नियम सफलतापूर्वक  follow करेगा!

Also Read: New Professional Blog Start Karne Ke Liye Great Tips In 2020

यदि आप blogging में नए है तो आपको अपना ब्लॉग सुरु करने से पहले seo को अच्छी तरह से समझना होगा! क्योकि बिना Seo की जानकारी के बिना आप कभी भी एक अच्छे blogger नही बन पायेगे!

Seo का concept बहुत आसान तो नही मगर बहुत मुस्किल भी नही है! अगर आप Seo सीखना चाहते है तो Seo से सम्बंदित सभी जानकारी आपको इंटरनेट पर आसानी से मिल जाएगी! मै आपको Seo की कुछ बेसिक और सिंपल चीज़ को बताता हु! और आने वाले समय में मै आपको seo की हर एक चीज़ को बिस्तरपूर्वक बताऊगा!

Seo एक ऐसा तरीका है! जिसके द्वारा आप अपने आर्टिकल को सर्च इंजन के पहले पेज पर पा सकते है! Seo को दो भागो में बाटा गया है!

On-Page SEO Kare

On-Page Seo का मतलब  ब्लॉग के अंदर का होता है! On-Page Seo में आप ब्लॉग के अंदर ही रहकर अपना काम करते है! तथा अपने ब्लॉग के हर एक चीज़ को ब्लॉग के अंदर ही रहकर optimize करते हो!

On-Page seo के अंदर हम बहुत सी चीज़ो को करते है आप इन चीज़ो को करके अपने ब्लॉग को गूगल पर target कर सकते है! जैसे-

  • जब भी आप कोई नया आर्टिकल लिखे तब उस आर्टिकल में Heading लगाना न भूले! आमतौर पर Heading 3 प्रकार की ज्यादा प्रयोग होती है! H1,H2 व H3 आपको अपने आर्टिकल के हिसाब से Heading लगाना चाहिए
  • अपने ब्लॉग का title tag, meta description tage तथा keyword को अपने ब्लॉग में optimize करे!
  • अपने ब्लॉग के URL अथवा Permalink का structure बनाये!
  • अपने आर्टिकल का title ऐसा रखे जो आपके ब्लॉग के keyword से मिलता जुलता रहे!
  • अपने ब्लॉग के कुछ keyword अपने हर एक आर्टिकल के शुरू और अंतिम में कही ना कही जरूर प्रयोग करे
  • अपने हर एक आर्टिकल का एक छोटा,बढ़िया और unique Description जरूर दे
  • जब कोई भी image अपने ब्लॉग पर add करे तो उस image का ALT Tag Description जरूर दे
  • अपने हर एक आर्टिकल का length ज्यादा से ज्यादा और Quality unique word रखे!

OFF-Page Seo Kare

off -Page seo का मतलब ये होता है! की आपको अपने ब्लॉग को बहार से optimize और प्रमोट करना  होता है! off-Page Seo करना सभी के लिए एक challenging method रहता है!

कुछ सालो पहले सर्च इंजन पर Web Rank बनाना बहुत ही आसान था! लेकिंग कुछ सालो बाद ये काम करना बहुत ही मुस्किल हो गया है ! अगर आपको High Rank चाहिए तो आपका keyword  quality बहुत ही High होना चाहिए तभी आपको बढ़िया Rank मिलेगा!

Apne New Blog Par Target Web Traffic Kaise Paye

Off-Page seo के अंदर ऐसी बहुत से चीज़े आती है! जिन सब को आप करके बढ़िया Rank और Target Traffic पा सकते है! जैसे- सोशल bookmarking भी एक बढ़िया और इफेक्टिव तरीका है!

इसमें आपको अपने ब्लॉग का हर एक पोस्ट को पॉपुलर social bookmarking site पर add करना रहता है! जैसे- stumblepon, digg, delcious, reddit आदि!

इनके अलावा भी बहुत सारे ऐसे तरीके है जिनको प्रयोग करके आप अपने ब्लॉग पर बढ़िया target ट्रैफिक और High rank पा सकते है! आप ध्यानपूर्वक इनको देखे और समझे,

  • आप अपना अकॉउंट ज्यादातर Papular Social Networking  साइट पर बनाये! तथा अपने ब्लॉग का हर एक पोस्ट को रेगुलर सोशल मीडिया पर शेयर करते रहे!
  • अपने ब्लॉग का backlink बनाये!
  • अपने ब्लॉग का sitemap हर एक सर्च इंजन(Google,Yahoo, Bing) पर add करे!
  • Papular social bookmarking site पर अपने ब्लॉग का link submit करे!
  • जो ब्लॉग बहुत पॉपुलर है! उस पर guest posting के द्वारा अपने  नए आर्टिकल का लिंक शेयर करे!
  • अपने ब्लॉग के हर एक नए image को image submission साइट पर submit करे!
  • अपने ब्लॉग का लिंक directory submission site पर submit करे!
  • अपने ब्लॉग का एक बढ़िया सा वीडियो बनाकर उसको youtube पर दाल दे! तथा उस वीडियो में अपने ब्लॉग का URL भी add करे!
  • Yahoo Answering पर अपना अकॉउंट बनाकर उनके question का उत्तर देकर उनका problem को solved करे! ऐसा करने से आपके ब्लॉग ट्रैफिक आएगी!

Papular Social Networking Site Join Kare

Social Networking साइट एक ऐसा माध्यम है! जहाँ पर आप अपने ब्लॉग का प्रमोशन करके बहुत ही बढ़िया Target Web Traffic पा सकते है! 3 बहुत ही पॉपुलर सोशल नेटवर्किंग साइट है! जहाँ पर आप बढ़िया Target Traffic पा सकते है!

facebook, twitter, google plus इन तीनो सोशल नेवोर्किंग साइट से मेरे भी ब्लॉग पर बहुत ही बढ़िया Target Traffic आता है! सबसे पहले इन साइट पर जा कर अपना अकॉउंट बनाये!

फिर उसके बाद जब भी आप कोई नया आर्टिकल लिखे तो उस आर्टिकल को इन्ही साइट पर शेयर करे! तथा आर्टिकल के last  में ये भी लिखे की ” इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में भी शेयर करे” सोशल नेटवर्किंग साइट एक बहुत ही पॉवरफुल method अपने ब्लॉग पर फ्री में अच्छा Target Traffic लाने का लेकिन इसके लिए आपको मेहनत करना होगा तथा सोशल नेवोर्किंग साइट से Traffic लाने के लिए आपको एक stratagies बनाना होगा!

Social Networking साइट पर जब भी अपने ब्लॉग का कोई content शेयर करे! तो कभी भी अपने content के माध्यम से उनको गलत इनफार्मेशन ना दे!

हमेसा अपना इनफार्मेशन को सही रखे! इसके साथ साथ अपने Social Networking यूजर के problem को भी solved करने की कोशिश  करे! जब आपका उनके साथ अच्छा सम्बंद बन जायेगा!

तब वह आपके हर आर्टिकल को ध्यानपूर्वक देखेंगे और उसी वजह से आपके ब्लॉग पर अच्छा Target Traffic आएगा! अगर आप बढ़िया से social networking साइट को Use करते है! तो आपके blog का Target web traffic दो गुना बढ़ जायेगा!

Relevant Blog Par Comment Kare

इंटरनेट पर लाखो ब्लॉग है! जिसमे से बहुत से ब्लॉग ऐसे भी है जो बहुत ही पॉपुलर है! तथा पॉपुलर होने की वजह से उनके ब्लॉग पर रोज बहुत सारा Web Traffic आता है! अगर आप किसी पॉपुलर ब्लॉग पर कमेंट करते है! उस पॉपुलर ब्लॉग पर आपके ब्लॉग का एक Backlink बन जाता है!

जब कोई भी उस लिंक पर क्लिक करता है! तो वह डायरेक्ट वह आपके ब्लॉग के homepage पर आ जाता है! क्योकि किसी ब्लॉग पर कमेंट करने के लिए आपको email id, name तथा blog के URL की जरुरत पड़ती है!

जब ये सब चीज़ आप कमेंट box में भरेंगे! तब जा के आपका कमेंट publish होगा! इस तरह का method use करके आप अपने ब्लॉग पर target Traffic पा सकते है!

जितना ही ज्यादा ब्लॉग पर कमेंट करेंगे उतना ही ज्यादा आपके ब्लॉग का Backlink बनेगा! और जितना ज्यादा Backlink बनेगा उतना ही बढ़िया आपके ब्लॉग पर Traffic आएगा! आपको कमेंट उसी ब्लॉग पर करना चाहिए जो ब्लॉग पॉपुलर हो तथा जिस पर  बहुत ही ज्यादा visitor आते हो!

Blogging Community Site Join Kare

यदि आप blogging में नये है! तथा blogging community साइट के बारे में नही जानते है! तो इसमें कोई सोचने वाली बात नही है! क्योकि शुरू में मै भी blogging community साइट के बारे में नही जनता था!

जब मुझे  blogging community साइट के बारे में थोड़ा बहुत पता चला तो मुझे ये अहसास हुआ की मै एक बहुत ही बढ़िया फ्री में Target WebTraffic पाने के idea को miss कर रहा हु!

मै आपको आने वाले आर्टिकल में से एक आर्टिकल में माध्यम से blogging community site की हर एक चीज़ को बिस्तार से बताऊगा! इंटरनेट पर ऐसे बहुत ही ज्यादा blogging community site है!

जो आपके ब्लॉग पर बढ़िया ट्रैफिक प्रदान करेंगे! लेकिन इसके लिए आपको अपने ब्लॉग का हर एक नया आर्टिकल के link को पॉपुलर blogging community site पर add करना!

लेकिन इसके लिए आपको पॉपुलर community site पर रजिस्टर हो कर उस पर daily एक्टिव रहना पड़ेगा! पड़ेगा तथा daily एक्टिव भी उन साइट पर रहना होगा! मै आपको कुछ बढ़िया blogging community साइट के नाम को बताता हु!

  •  Indiblogger.in
  • Blogadda.com
  • Blogcatalog.com
  • Blogster.com
  • Dashplash.com
  • List.ly
  • Managewp.com
  • Triberr.com

एक बात याद रखे की जिस community साइट पर आप अपना आर्टिकल शेयर करे! उस पर आपको daily एक member तरह एक्टिव रहना होगा! आप blogging community साइट की मदद  से अपने सीनियर ब्लॉगर से भी अच्छे सम्बंद बन सकते है!

तथा आपने ब्लॉग का backlink भी बनेगा! जितना ज्यादा आपके ब्लॉग का backlink होगा उतना ही बढ़िया आपके ब्लॉग पर target traffic आएगा!

कभी भी गलत method का Use करके अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक न पाये हमेसा Legal method ही Target Traffic के लिए Use करे! Legal Targeted Web traffic से गूगल आपके ब्लॉग को ज्यादा वैल्यू देता!

और हमेसा आपके ब्लॉग के activity पर नजर रखता है! इसलिए हमेसा अपने ब्लॉग के लिए Targeted Web traffic पाने की ही कोशिश करे

Final Words

आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए कौन से मेथड को Use करते है! हमको बताये! अगर हमसे कोई सवाल पूछना है! तो पूछ सकते है! आपको ये आर्टिकल कैसा लगा हमसे जरूर बताये!

और अगर आपको किसी भी चीज़ की कोई शिकायत है! उसको भी बताये! हमको आपकी शिकायत दूर करने में ख़ुशी मिलेगी!

Leave a Comment