Bank Manager Kaise Bane In Hindi [2021]

अगर आप banking फील्ड में रूचि रखते है ,और आपका भी सपना एक बैंक मैनेजर बनना है तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की bank manager (शाखा प्रबंधक ) कैसे बने? इसके लिए आपको कितनी पढ़ाई करनी पड़ेगी ? आपको इस पोस्ट के लिए कितनी परीक्षा देनी होगी ? ऐसे ही कई  सवालो  के जवाब पाने के  लिए इस आर्टिकल को  ध्यान से पढ़े। इसमें हमने Bank Manager (शाखा प्रबंधक) कैसे बने इसके बारे में विस्तृत रूप से बताया है। 

बैंक मैनेजर का मतलब होता है शाखा प्रबंधक( बैंक मैनेजर ) और किसी शाखा को सुचारू रूप से चलाने का सारा भार शाखा प्रबंधक के ऊपर होता है। यह एक बहोत ही responsibility  वाली पोस्ट है तो इसकी परीक्षाएं भी थोड़ी कठिन है और   आपका ये जानना जरुरी है की  है आपको तयारी कैसे करनी चाहिए। बैंक मैनेजर  बनने के लिए आज का ये आर्टिकल आपके लिए बहुत हेल्पफुल होने वाला है।

जैसा की हम सभी जानते है बैंकिंग में बहुत सी नौकरिया है छोटी और बड़ी हर तरह की ,लेकिन बैंक मैनेजर ( बैंक मैनेजर ) की नौकरी के तरफ युवाओ का काफी रुझान देखने को मिला है क्युकी ये एक सम्मान से भरी हुयी और अच्छी नौकरी है अगर आपने अब तक की अपनी पढाई अच्छे से की है तो आपको ज्यादा परेशानी नही  होगी इसके exam में क्युकी आपको जो परीक्षाएं देनी पड़ेगी उसमें आपके सिलेबस से बाहर का कुछ नई आएगा बशर्ते आप पढाई अच्छे से किये हो। 

Bank Manager  क्या होता है

बैंक मैनेजर एक respected जॉब है ,और आज कल के अधिकतर युवा चाहते है को वो बैंक में मैनेजर की जॉब करे क्युकी इसमें सैलरी भी अच्छी खासी मिलती है और आपको एक जगह बैठ के सरे बैंक को मैनेज करना पड़ता है। ये कोई  भाग दौड़ की नौकरी नहीं है ,शायद इसलिए भी लोग इसमें काफी रूचि रखते है.

Must Read: What Is Post Graduation Course In Hindi -Fees, Admission Process

बैंक की बात करें तो हम अपने आसपास सरकारी औ र प्राइवेट दोनों तरह  के बैंक पाते है अब आपको अगर इंट्रेस्ट सरकारी बैं क मैनेजर में है उसके लिए आपको प्राइवेट बैंक की तुलना में काफी मेहनत करनी पड़ेगी और ऐसा भी नहीं है की  प्राइवेट बैंक में आप कोमेहनत करने की जरुरत  नहीं पड़ेगी .प्राइवेट बैंक में आपको doccuments जमा करने के बाद कभी कभी बस interview  के माध्यम से भी चयन हो जाता है लेकिन सरकारी बैंक में  ऐसा कोई ऑप्शन नहीं है.

Bank Manager बनने के लिए शैक्षिक योग्यता

किसी भी अच्छी post  के जॉब के लिए अच्छी शिक्षा भी जरूरी है। बैंक मैनेजर की पोस्ट एक ऐसी ही high level  की पोस्ट है जिसको पाना आसान आसान बात नहीं है। इस पोस्ट को पाने के लिए आपको सबसे पहले ये जानना जरुरी है की आपको कितनी पढाई करनी पड़ेगी और क्या क्या पढ़ना पड़ेगा।  बैंक मैनेजर ( शाखा प्रबंधक ) के पद को प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले अपनी intermediate (12th ) की पढाई अच्छे नंबरों से उत्तीर्ण करनी होगी। 

लोगों का मानना है की  कॉमर्स  वालों को इस फील्ड में वरीयता दी जाती है. है की कॉमर्स स्ट्रीम के बच्चो को शुरू से बैंकिंग के बारे में पढ़ाया और सिखाया जाता है  . आप किसी भी स्ट्रीम से 12th  कम्प्लेटे किये हो आप बैंकिंग के लिए आवेदन  कर सकते हो  . 12th के बाद आपको ग्रेजुएशन ( undergraduate ) अथवा पोस्ट ग्रेजुएशन(post graduate )  करनी होगी जिसके लिए कोई स्ट्रीम निर्धारित नहीं है आप किसी भी stream से ग्रेजुएट हो सकते हो। 

जिसमें आपकी मेरिट 60 % होनी  जरूरी है। तभी आप बैंकिंग के लिए Bank Manager (शाखा प्रबंधक ) की पोस्ट  हेतु आवेदन कर सकते है। 

Bank manager ( शाखा प्रबंधक ) कैसे बने 

बैंक मैनेजर ( शाखा प्रबंधक ) बनने के लिए सबसे पहले आपको ग्रेजुएशन( या पोस्ट ग्रेजुएट) कंप्लीट करनी है अभी आप  इस पद के  योग्य माने जायेंगे .

आपको सीधे से बैंक  मैनेजर की जॉब सरकारी  में नहीं दी जाती  आपको  इसके लिए पहले PO ( probationary  officer)  लिए आयोजित परीक्षा पास करनी होगी।  ये परीक्षा  2  तरह की होती है पहली होती है पहली होती है SBI PO  ये स्टेट बैंक लिए  होती है और दूसरी होती है IBPS PO दूसरे बैंकों के लिए होती है।  

प्राइवेट बैंक में  अक्सर आपको डायरेक्ट भी डॉक्यूमेंट सबमिट करने के बाद इंटरव्यू का प्रोसेस पूरा करके जॉब दे दी जाती   है ,जबकि सरकारी बैंक में इसका कोई प्रावधान नहीं।   

सरकारी बैंक में PO  के एग्जाम के लिए आपको ग्रेजुएशन ( undergraduate ) अथवा पोस्ट ग्रेजुएशन(post graduate )  करनी होगी जिसके लिए कोई स्ट्रीम निर्धारित नहीं है आप किसी भी stream से ग्रेजुएट हो सकते हो।  आपको PO के एग्जाम तीन चरण में देने होंगे

  1. प्रारंभिक परीक्षा
  2. मुख्य परीक्षा
  3. इंटरव्यू  

आपको wait करना पड़ेगा की कब बैंक मैनेजर की वेकन्सी आती है और  आप आवेदन करेंगे,  इसके बाद आपको  PO  के लिए प्रारंभिक परीक्षा देनी पड़ेगी ये बहुत कठिन परीक्षा होती है अतः अभ्यर्थी को  बहुत मेहनत पड़ेगी.

प्रारंभिक परीक्षा में सफल हुए अभ्यर्थी ही केवल मुख्य परीक्षा के लिए योग्य है. ये परीक्षा पास करने के बाद आपका चयन इंटरव्यू के लिए होगा जिसमें सफलता हासिल करने के बाद आपको  बैंक में as a  असिस्टेंट मैनेजर जॉब दी जाएगी. जिसमें आपको आपके अनुभव के आधार पर और आपके काम के प्रति लगन को देखते हुए प्रमोशन दी जाती hai.

Also Read: Police Inspector Kaise Bane In Hindi [2021]

आप अपनी  परीक्षा की तैयारी के लिए  मार्केट  से  बुक ले सकते से ये आपको आसानी से किसी भी दुकान पर उपलब्ध हो जाएगी  इससे आपको ये पता चल जायेगा की कैसे कैसे प्रश्न पूछे जाते है PO के एग्जाम के अंतर्गत  पेपर  का मॉडल कैसा है ये जानने में आपको मदद मिलेगी  जिससे आप अपनी तैयारी बेहतर तरीके से  कर  पाएंगे और सरलता से अपना BANK  MANAGER (  शाखा प्रबंधक) बनने का सपना पूरा कर सकेंगे।

Bank Manager salary

जैसा की हमने मेंआपकोबतया कीआपडायरेक्ट बैंक मैनेजर नहीं बन सकते है आपको प्रमोशन करते हुए उस लेवल तक जाना पड़ेगा उसी तरह आपकी सैलरी भी रहेगी आपकी  प्रारंभिक सैलरी 25 ,000  से 30 ,000 per month रहेगी और जब आप बैंक मैनेजर बन चुके होंंगे तो आपकी सैलरी भी बढ़ जाएगी.

 निष्कर्ष

आज के आर्टिकल में हमने बताया  बैंक मैनेजर कैसे बन सकते ( How To Become A Bank Manager In India) है बैंक मैनेजर को शाखा प्रबंधक भी बोलते है।  आशा करते है ये  जानकारी आपके लिए उपयोगी रही  हो। 

Leave a Comment