4Hindi GyaanPadhai Knowledge

8th Standard के बाद क्या करे- Courses, Fees Aur Jobs [2021]

जब हम 8th क्लास कर लेते हैं तो ज्यादातर बच्चे आगे की पढाई करते हैं और उनमे से कुछ बच्चे अपनी पढाई को छोड़कर जॉब करना शुरू कर देते हैं और कुछ बच्चे कोर्स करने लग जाते हैं उन्ही स्टूडेंट्स के लिए आज हम कुछ बढ़िए कोर्स की जानकारी लाएं है जिसको करके आप किसी भी कंपनी में जॉब कर पाएंगे और आपको अच्छी सैलरी भी मिल जायगी.

8th students के बाद कुछ स्टूडेंट्स काफी ज्यादा कंफ्यूज हो जाते हैं क्योकि इस क्लास के बाद आप कुछ कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं और बिना 10th, 12th की पढाई किये आप जॉब कर सकते हैं.

8th Standard के बाद क्या करे

वैसे तो 8th क्लास के बाद आप बहुत सारे कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं जैसे की आईटीआई कोर्स, आईटीआई डिप्लोमा(ITI Diploma), पॉलिटेक्निक कोर्स, फैशन डिप्लोमा(fashion diploma) पर हम आपको कुछ गिने चुने सबसे ज्यादा किये जाने वाले कोर्स की ही जानकारी देंगे।

8th क्लास के बाद बहुत सारे बच्चे आगे की पढाई के लिए सोचने लग जाते हैं और ज़िंदगी में सफल होने के लिए उनको सही जानकारी नहीं मिलती और जिसकी वजह से उनको जीवन में जल्दी सफलता नहीं मिल पाती.

चलिए जान लेते हैं आपको 8th क्लास के बाद क्या करना चाहिए और कौन कौन से कोर्स आप कर सकते हैं. 

कोर्सेज की जानकारी से पहले हम देख लेते हैं की 11th और 12th क्लास में आप कौन सा स्ट्रीम ले सकते हैं अगर आप आगे चलकर जल्दी सफल होना चाहते हैं तो आपको 12th क्लास किस स्ट्रीम से करनी चाहिए जान लेते हैं.

साइंस स्ट्रीम(Science Stream)

साइंस स्ट्रीम में आप फिजिक्स(Physics), केमिस्ट्री(Chemistry), मैथ(Maths) और इंग्लिश(English) सब्जेक्ट की पढ़ाई करते हैं जिसको करके आप एक इंजीनियर बन सकते हैं और ज्यादातर स्टूडेंट्स 12th के बाद बी.टेक और एमटेक की डिग्री करते हैं और आईटी फील्ड में अपना करियर बनाते हैं.

मेडिकल स्ट्रीम

इस स्ट्रीम में आप फिजिक्स, केमिस्ट्री बायोलॉजी, इंग्लिश सब्जेक्ट की पढाई कर सकते हैं और यह स्ट्रीम खासकर उन स्टूडेंट्स के लिए होता है जो आगे चलकर मेडिकल लाइन में अपना करियर बनाना चाहते हैं और इस स्ट्रीम से 12th करने के बाद आप बीएससी नर्सिंग(BSc Nursing), MBBS, बी फार्मेसी(B.Pharmacy), और मेडिकल से रिलेटेड सभी कोर्स को कर सकते हैं और मेडिकल इंडस्ट्री में अपना करियर बना सकते हैं.

कॉमर्स स्ट्रीम(Commerce Stream)

कॉमर्स स्ट्रीम में 12th करने का मतलब आपको फाइनेंस, बैंकिंग और डाटा एनालिसिस करने में ज्यादा रुचि है अगर आप 11th और 12th कॉमर्स स्ट्रीम से करते हैं तो आप आगे चलकर BBA, MBA, बी.कॉम और BCA की पढाई कर सकते हैं यह कोर्स प्रोफेशनल कोर्स होते हैं और किसी भी प्राइवेट कंपनी में अपना करियर बना सकते हैं। 

यह तीन स्ट्रीम जो 12th के स्टूडेंट्स के लिए काफी इम्पोर्टेन्ट होते हैं और इनमे से आप किसी भी स्ट्रीम में एडमिशन ले सकते हैं और अपना करियर, गोल्स को पूरा कर सकते हैं.

8th के बाद कोनसा कोर्स करे

अगर आप 12th क्लास नहीं करना चाहते हैं तो आप 8th के बाद कुछ कोर्सेज में एडमिशन ले सकते हैं और अच्छी जॉब पा सकते हैं. 

पॉलिटेक्निक डिप्लोमा (Polytechnic Diploma) 

पॉलिटेक्निक डिप्लोमा उन लोगो के लिए है जो इंजीनियर बनना चाहते हैं और इस डिप्लोमे में आप थ्योरी से लेकर प्रैक्टिकल स्टडी पढ़ेंगे साथ ही साथ में आप जॉब की तयारी कर सकते हैं और किसी सरकारी आईटी कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं. 

Also Read: IELTS Kya Hai Kaise Karte Hain- IELTS Ki Poori Jankari

अगर हम पॉलिटेक्निक कोर्स फीस की बात करें तो आपको 60k से लेकर 1 लाख तक फीस देनी पढ़ सकती है क्युकी यह 3 साल का कोर्स होता है जिसमे आपको बेसिक से एडवांस्ड दोनों ही नॉलेज दी जाती है.

आईटीआई कोर्स(ITI Course)

ज्यादातर स्टूडेंट्स आईटीआई कोर्स करते हैं क्योंकि आईटीआई कोर्स करने के बाद वो सरकारी जॉब की तैयारी करके अपना करियर बना लेते हैं इसलिए आईटीआई कोर्स trend में रहता है. 

आईटीआई डिप्लोमा के अंदर बहुत सारी फील्ड होती हैं जैसे electrician डिप्लोमा इन आईटीआई, Bookbinding डिप्लोमा, Leather goods मेकर डिप्लोमा, हेल्थ एंड फिटनेस डिप्लोमा इन आईटीआई.

रेलवे डिपार्टमेंट सबसे ज्यादा आईटीआई होल्डर को hire करते हैं और सरकारी जॉब पाने के लिए आईटीआई डिप्लोमा सबसे बढ़िए ऑप्शन है.

कंप्यूटर डिप्लोमा(Computer Diploma)

कंप्यूटर डिप्लोमा कोर्स भी काफी चलन में है क्युकी आज के आधुनिक युग में सभी काम कंप्यूटर के द्वारा ही किये जाते हैं और अगर आपको कंप्यूटर की पूरी नॉलेज है तो आप किसी भी कंपनी में जॉब पा सकते हैं.

अगर आप भी कंप्यूटर फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आप इस कोर्स को कर सकते हैं यह कोर्स 6 month से लेकर 2 साल का होता है और इसकी फीस भी कम होती है.

Never Miss Out: CA Kya Hai Kaise Bane In Hindi- Salary, Jobs And Career After CA

कंप्यूटर कोर्स करने के बाद आप किसी भी कंपनी में कंप्यूटर ऑपरेटर की जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं और अगर हम सैलरी की बात करें तो आप आसानी से 14k से 18k सैलरी ले पाएंगे.

FaQ On 8th Standard Ke Baad Kya Kare

Q1: 8th क्लास के बाद मेडिकल कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं? 

नहीं अगर आप इस फील्ड में सफल होना चाहते हैं तो आपको 12th क्लास मेडिकल स्ट्रीम में करके बीएससी नर्सिंग कर सकते हैं और MBBS की डिग्री कर सकते हैं.

Q2: क्या 8th क्लास के बाद सरकारी जॉब मिल सकती है?

 जी हाँ, अगर आप 8th क्लास के बाद कोई डिप्लोमा करते हैं तो आपको आसानी से सरकारी जॉब मिल जाएगी और आप अपना करियर बना सकते हैं.

Final Words

दोस्तों आपको यह टॉपिक कैसा लगा? अगर आप भी 8th के बाद क्या करें? जैसे सवालों से परेशान हैं तो आप हमसे कमेंट में हमसे बात कर सकते हैं.

IELTS Kya Hai Kaise Karte Hain- IELTS Ki Poori Jankari

Previous article

DCA Diploma Kya Hai- DCA Kaise Kare In Hindi

Next article

You may also like

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *