12th के बाद क्या करें? Career, Salary And Jobs After Study
Course In HindiPadhai Knowledge

12th के बाद क्या करें? Career, Salary And Jobs After Study

जब बात करियर बनाने की आती है तो हम बिना सोचे समझे किसी भी कोर्स में एडमिशन ले लेते हैं और जब हमें उस फील्ड में सफलता नहीं  मिलती तो खुद की किस्मत को कोसने लग जाते हैं पर आज हम आपको सही और अच्छी जानकारी देंगे जो आपका जीवन सफल बना देगी दोस्तों क्या आप 12th ke baad kya kare? 12th के बाद क्या करना चाहिए, जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पढ़ते रहें.

12th Ke Baad Kya Karen

वैसे तो 12th क्लास करने के बाद बहुत सारी फील्ड निकलती हैं पर सही पढ़ाई का चुनाव करना बहुत मुश्किल हो जाता है जब आपको उस फील्ड की सही जानकारी ना हो और जब आप कोई कोर्स में एडमिशन ले लेते हैं तो आपको बहुत सारी मुसीबतों का सामना करना पड़ता है कुछ बच्चे तो अपनी पढाई तक छोड़ देते हैं इसीलिए एक सही जानकारी आपके जीवन को सुधार सकती है और हम उसी जानकारी को आज आपके साथ साँझा करेंगे। 

जब कोई स्टूडेंट 12th की पढाई कर लेता है तो उसको आने वाले समय की बहुत चिंता होनी शुरू हो जाती है और हमे कोई सही मार्ग दिखाने वाला तो दूर हमे कोई कॉलेज भी recommend नहीं करता.

Don’t Miss Out: 10th Ke Baad Kya Kare? 10th के बाद क्या करे- A Complete Guide

इसलिए आपको 12th के बाद वोही कोर्स में एडमिशन लेना चाहिए जिसमे आपको अपना करियर बनाना हो तभी आप उस फील्ड में सफल हो सकते हैं.

हमने काफी रिसर्च करने के बाद कुछ course find किये हैं जिसमे काफी scope होता है और सैलरी भी बढ़िए मिलती है तो चलिए इस पोस्ट को शुरू करते हैं.

BCA Course Karen

BCA डिप्लोमा सबसे ज्यादा किया जाने वाला कोर्स है क्योंकि इस कोर्स में आप सिर्फ कंप्यूटर की पढ़ाई करते हैं. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें की 2021 का यह युग कंप्यूटर युग है और आने वाले समय में कंप्यूटर कोर्स की बहुत डिमांड होगी अभी भी है पर जैसे जैसे हम डिजिटल वर्ल्ड में आगे बढ़ते जा रहें है वैसे वैसे कंप्यूटर की पढाई भी एडवांस होती जा रही हैं इसीलिए BCA कोर्स करना बिलकुल सही है अगर आपको डिग्री नहीं करनी है और एक प्रोफेशनल कोर्स करना चाहते हैं तो आप BCA डिप्लोमा कर सकते हैं. 

BCA डिप्लोमा करने के फायदे

  • BCA एक कंप्यूटर कोर्स है मतलब आपको आसानी से किसी भी सेक्टर में ऑफिस जॉब मिल जायगी.
  • BCA की पढाई करने के बाद आपको सैलरी 18k से 20k तक मिल जाती है.
  • BCA करने के बाद आप MCA की पोस्ट ग्रेजुएट की पढ़ाई करके अच्छी जॉब प्रोफाइल ले सकते हैं.

B.tech In Computer Engineering

कुछ स्टूडेंट्स डिग्री करके अच्छी कंपनी में जॉब करना चाहते हैं इसीलिए बी.टेक की डिग्री में एडमिशन लिया जाता है जहाँ पर हम कंप्यूटर इंजीनियरिंग की बात कर रहें क्युकी बी.टेक में बहुत फ़ील्ड्स होती है और आप अपने हिसाब से किसी भी फील्ड में पढाई कर सकते हैं.

बी.टेक इन कंप्यूटर साइंस (B.tech in computer science) बहुत ही फायदेमंद डिग्री है क्युकी जैसे ही आप डिग्री करके जॉब के लिए सर्च करेंगे आपको आसानी से आईटी कंपनी(IT Company) में 25k से 30k की सैलरी मिल जाएगी मतलब कंप्यूटर इंजीनियरिंग में  बहुत ज्यादा स्कोप है.

B.tech डिग्री के फायदे

  • बी.टेक करने के बाद सैलरी बहुत अच्छी मिल जाती है और करियर भी बन जाता है.
  • डिग्री के बाद आप पोस्ट ग्रेजुएट कर सकते हैं और पीएचडी(PhD) की पढाई करके बड़ी पोस्ट पर लग सकते हैं. 
  • बी.टेक एक एडवांस लेवल स्टडी होती है जिसको करके आप एक प्रोफेशनल इंसान बन जाते हैं. 

B.com Diploma

बी.कॉम का डिप्लोमा उन लोगो को करना चाहिए जो अपना करियर बिज़नेस और फाइनेंस में बनाना चाहते हो क्युकी इस कोर्स में आप सिर्फ फाइनेंस की पढाई करते हैं, डाटा तैयार करना, कंपनी अकाउंट हैंडल करने आदि काम होते हैं.

बी.कॉम भी एक प्रोफेशनल कोर्स होता है और कुछ बच्चो को यह मुश्किल लग सकता है क्युकी इस कोर्स को करने के लिए आपका मैथ बढ़िए होना चाहिए.

अगर आप बैंक में जॉब करना चाहते हैं तो बी.कॉम की पढाई आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकती है पर याद रखें b.com की पढाई apko थोड़ी टफ़्फ़ लग सकती है.

B.com Diploma फायदे
  • बैंकिंग जॉब पाने के लिए बी.कॉम सबसे बढ़िए कोर्स है. 
  • यह एक प्रोफेशनल कोर्स है मतलब आपको आसानी से आईटी कंपनी में जॉब लग जाएगी।
  • बी.कॉम की पढ़ाई मुश्किल तो होती है पर करने के बाद आपकी सैलरी 20k से 25k के बीच में लग सकती है. 

BBA Course Kare

BBA कोर्स को वो बच्चे कर सकते हैं जिनका मन बिज़नेस में ज्यादा लगता है और आगे चलकर अपना बिज़नेस खोलना चाहते हैं. BBA कोर्स एक प्रोफेशनल कोर्स होता है और 3 साल की पढाई के बाद आप किसी भी सेक्टर में जॉब ले सकते हैं.

अगर आप एक बिजनेसमैन बनना चाहते हैं तो आप इस कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं.

Final Summary

यह कुछ कोर्स थे जिनको आप 12th के बाद कर सकते हैं (12th ke baad kya kare)और अपना करियर बना सकते हैं साथ ही साथ में आप गवर्नमेंट जॉब की तयारी कर सकते हैं. अगर आपको यह पोस्ट पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें.

10th Ke Baad Kya Kare? 10th के बाद क्या करे- A Complete Guide

Previous article

Polytechnic Course Kya Hai- A Complete Guide In Hindi

Next article

You may also like

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *