10th Ke Baad Kya Kare? 10th के बाद क्या करे- A Complete Guide
Padhai Knowledge4Hindi Gyaan

10th Ke Baad Kya Kare? 10th के बाद क्या करे- A Complete Guide

10th ke baad kya kare? जब स्टूडेंट 10th पास कर लेता है तो उसके आगे बहुत सारे विकल्प आ जाते हैं और जीवन में सही समय पर किया गया काम ही आपको सफलता दिला सकता है पर ज्यादातर बच्चे 10th के बाद आगे की पढाई के लिए ज्यादा सोचते नहीं है और बिना सोचे ही फैसले ले लेते हैं तो आज हम आपको बताएंगे की 10th के बाद क्या पढाई करे? 10th के बाद आप अपना कैरियर कैसे बनाये?

10th के बाद पढ़ना क्यों जरुरी है

पढ़ाई हमारे जीवन में बहुत जरुरी है और एक पढ़ा लिखा इंसान ही अपने जीवन में सफल बन सकता है इसलिए आपको आगे की पढाई पूरी करनी चाहिए.

एक पढ़ा हुआ इंसान जीवन में आने वाली सभी प्रोब्लेम्स को आसानी से ठीक कर लेता है और पढाई इंसान को ज्ञान वाण बनाती है इसीलिए पढ़ना बहुत जरुरी होता है.

10th की पढाई के बाद आपके पास बहुत सारे options हो जाते हैं आप 11th की पढाई कर सकते हैं, किसी कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं और साथ में आप कहि पर जॉब भी कर सकते हैं.

इस पोस्ट में हम यह जानेंगे की 10th कक्षा के बाद आपको क्या करना चाहिए और 11th क्लास में आप पढ़ाई कर सकते हैं.

11th क्लास में एडमिशन लें

10th की क्लास ख़त्म होते ही आप 11th क्लास में एडमिशन ले सकते हैं और इस क्लास में आप साइंस स्ट्रीम, मेडिकल स्ट्रीम और कॉमर्स स्ट्रीम, आर्ट्स स्ट्रीम की पढाई कर सकते हैं अगर आपको नहीं पता की आपको कौनसी स्ट्रीम से पढाई करनी चाहिए तो आईये इसके बारे में थोड़ी जानकारी ले लेते हैं.

साइंस स्ट्रीम: यह स्ट्रीम उन स्टूडेंट्स के लिए होता है जो आगे चलकर इंजीनियरिंग की पढाई करते हैं जैसे की बी.टेक, और ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग, स्पेस इंजीनियरिंग.

मेडिकल स्ट्रीम: यह स्ट्रीम उन बच्चों के लिए होता है जो आगे चलकर मेडिकल की पढाई करना चाहते हैं दोस्तों अगर आप बीएससी नर्सिंग, MBBS करना चाहते हैं तो आपके लिए मेडिकल स्ट्रीम सही रहेगा.

कॉमर्स स्ट्रीम: इस स्ट्रीम में पढ़ने वाले बच्चे कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, डाटा एनालिसिस, एकाउंटिंग, और कंप्यूटर के सम्बंधित सभी जानकारी आपको इस स्ट्रीम में मिलती है.

आर्ट्स स्ट्रीम: इस स्ट्रीम से पढ़ने वाले बच्चे गवर्नमेंट जॉब की तैयारी करते है और उसके लिए BA, बीएड और MBA की  पढाई कर सकते हैं.

Don’t Miss Out: What Is BCA Diploma In Hindi- BCA Kya Hai?

यह सब स्ट्रीम उन स्टूडेंट्स के लिए है जो 12th क्लास करना चाहते हैं पर अगर आप कोई कोर्स और डिप्लोमा करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले यह जानना बहुत जरुरी है की आपको किस फील्ड में अपना करियर बनाना है तभी आप किसी कोर्स में एडमिशन ले.

चलिए हम कुछ कोर्स और डिप्लोमा के बारे में जान लेते हैं जो 10th पास स्टूडेंट्स के लिए अच्छा विकल्प हो सकते हैं.

आईटीआई कोर्स

आईटीआई में आपको बहुत सारे कोर्स और डिप्लोमा देखने को मिल जाते हैं जिनमे से आप अपने पसंद का कोर्स चुन करके पढ़ाई कर सकते हैं.

  • Book Binder Course
  • Skin Care Course
  • Computer Course
  • Health And Fitness Course
  • Computer Software And Hardware Course
  • Leathers And Goods Maker Course
  • Electrician Course
  • Mechanical Course

यह कुछ आईटीआई में सबसे ज्यादा किये जाने वाले कोर्स होते हैं और जो बच्चे आईटीआई से पास होते हैं उनको बहुत जल्दी सरकारी जॉब मिल जाती है मतलब आईटीआई वालो की सरकारी फील्ड में बहुत डिमांड है.

Advanced Computer Course

यह कोर्स उन बच्चो के लिए सही है जो अपना करियर कंप्यूटर की दुनियाँ में बनाना चाहते हैं और इस कोर्स में आप कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, CSS, java, C++ और दूसरी नॉलेज लेते हैं.

इस कोर्स को करने के बाद आप किसी भी स्कूल, सरकारी ऑफिस में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं और आपको सैलरी भी अच्छी मिल जायगी।

यह कोर्स 3 से लेकर 6 महीने तक का होता है और अगर आप यह कोर्स किसी अच्छे कॉलेज में करते हैं तो आपको इसका बहुत फायदा होगा.

Polytechnic Diploma

यह डिप्लोमा उन स्टूडेंट के लिए होता है जो 10th के बाद एक इंजीनियर बनना चाहते हैं और यह कोर्स 3 साल का होता है जिसको करने बाद आप किसी भी आईटी कंपनी में जॉब पा सकते हैं.

इस कोर्स का यह फायदा होता है की आप इसको करने के बाद सीधा बी.टेक में एडमिशन ले सकते हैं और बी.टेक में आपको सेकंड ईयर में एडमिशन मिलेगी मतलब फर्स्ट ईयर आपका माफ़ हो जायगा.

तो दोस्तों यह कुछ जरुरी कोर्स और डिप्लोमा थे जिनको करके आप अपना करियर बना सकते हैं और आप 12th की पढाई भी कर सकते हैं.

Final Thoughts

इस पोस्ट में अपने जाना की 10th क्लास के बाद आपको क्या करना चाहिए और आप 10th के बाद कौनसा कोर्स कर सकते हैं अगर आपको कोई भी सवाल करना हो तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते हैं अगर आपको यह टॉपिक पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ जरूर साँझा करें.

What Is BCA Diploma In Hindi- BCA Kya Hai?

Previous article

12th के बाद क्या करें? Career, Salary And Jobs After Study

Next article

You may also like

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *