BBA Kya Hai, BBA में करियर कैसे बनाये? – जाने बीबीए के लिए योग्यता और सब्जेक्ट
Padhai Knowledge4Hindi Gyaan

सरकारी टीचर कैसे बने? Become A Government Teacher In Hindi

क्या आप एक सरकारी टीचर बनना चाहते हैं(Government teacher kaise bante hain)? क्या आप इंडिया में एक प्रोफेशनल टीचर बनकर अपना करियर बनाना चाहते हैं? इस पोस्ट में हम आपको यह बताएंगे की कैसे आप गवर्नमेंट टीचर बन सकते हैं और आपको कौनसी पढाई के बाद गवर्नमेंट टीचर की जॉब मिलेगी.

सरकारी टीचर बनना सभी की किस्मत में नहीं होता है और सरकारी टीचर बनने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी क्युकी इस फील्ड में बहुत लोग एग्जाम देते हैं और उनमे से कुछ लोग ही सरकारी जॉब हासिल करते हैं.

बहुत सारे बच्चे पढाई के बाद टीचर बनना पसंद करते हैं और एक टीचर बनना बहुत ही respectfull जॉब होती है जिसको करना हर किसी के बस की बात नहीं और इस जॉब को पाने के लिए आपको कुछ एग्जाम भी देने पड़ते हैं.

सरकारी टीचर कैसे बने? How To Become A Government Teacher

टीचिंग जॉब लेने के लिए आपके अंदर सब काबिलियत होना जरूरी है और गवर्नमेंट जॉब पाने के लिए आपको ग्रेजुएशन की पढाई करनी होगी उसके बाद आप टीचिंग जॉब की तैयारी कर सकते हैं. 

गवर्नमेंट टीचिंग जॉब पाने के लिए सबसे पहले आपको 12th की पढाई पूरी करनी होगी और उसके बाद आप ग्रेजुएशन की पढाई ख़त्म करके टीचिंग एग्जाम देना होगा जिसके बाद आपके मार्क्स के हिसाब से आपको जॉब दी जायगी और 1 से 2 साल तक आपको टीचिंग के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी और जब आपकी ट्रेनिंग पूरी हो जाती है तो आपको आपको टीचर की सीट दे दी जाती है.

Become A Government Teacher In Hindi

सरकारी टीचर बनने के लिए आपको एग्जाम क्लियर करने होंगे क्युकी टीचिंग जॉब सबसे ज्यादा responsible job जॉब होता है और इसके लिए आपको ट्रेनिंग भी पूरी करनी पड़ती है.

इसलिए आपको गवर्नमेंट जॉब की अच्छे से तैयारी करनी होगी और बढ़िए मार्क्स लेकर ग्रेजुएशन की पढाई पूरी करनी होगी तब आप जिस लेवल के स्टूडेंट को पढ़ाना चाहते हों उस लेवल का एग्जाम देना होगा और जब आपका नंबर आएगा आपको ट्रेनिंग के लिए भेजा जायगा.

12th की पढ़ाई पूरी करे

सबसे पहले आपको 12th की पढाई करनी होगी क्योंकि गवर्नमेंट जॉब के लिए आपके पास 12th का सर्टिफिकेट होना जरूरी है और बिना 12th के आप सरकारी टीचर की जॉब नहीं ले सकते.

12th क्लास में आपके कम से कम 60% मार्क्स होने जरुरी हैं और अगर आप छोटे बच्चो को पढ़ाना चाहते हैं तो आप आर्ट्स स्ट्रीम से 12th की पढाई पूरी कर सकते हैं.

ग्रेजुएशन करे

टीचिंग लाइन में आने के लिए आपके पास ग्रेजुएशन होनी बहुत जरुरी है और अगर आप गवर्नमेंट टीचर बनना चाहते हैं तो आपको ग्रेजुएशन में बीएड कोर्स करना होगा जिसमे आपको अच्छे अंक लेकर पास होना होगा उसके बाद आप CTET, TET एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं.

जब आप ग्रेजुएशन की पढाई के बाद टीचिंग एग्जाम देते हैं तो आपको आसानी से गवर्नमेंट जॉब मिल जाएगी और आप टीचिंग लाइन में अपना करियर बना सकते हैं.

सरकारी टीचर में कुछ लोअर और हाई लेवल प्रोफाइल होती हैं जिसको आप अपने हिसाब से कर सकते हैं.

CTET/TET Exam दें

जब आप ग्रेजुएशन की पढाई ख़त्म करके गवर्नमेंट जॉब के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको CTET और TET लेवल के एग्जाम देने होते हैं. इस एग्जाम से आपकी मेरिट लिस्ट निकलती है जिसके बेस पर आपको जॉब मिलती है और आप एक अच्छी पोस्ट पर जॉब कर पाएंगे.

Related Post: Polytechnic Course Kya Hai- A Complete Guide In Hindi

CTET एग्जाम उन लोगो के लिए होता है जो 12th की पढाई के बाद ग्रेजुएशन करके टीचिंग लाइन में अपना करियर बनाना चाहते हैं और जब आप इस टेस्ट को पास कर लेते हैं तो आप प्राइमरी स्कूल के बच्चो को पढ़ा सकते हैं.

Government Teacher Job Eligibility
  • स्टूडेंट 12th पास होना चाहिए 
  • स्टूडेंट की उम्र 18 साल होनी चाहिए 
  • ग्रेजुएशन डिग्री होनी चाहिए 
  • CTET और TET एग्जाम क्लियर होना चाहिए

चलिए अब यह जान लेते हैं की कौन सा टेस्ट देकर आप किस लेवल के टीचर बन सकते हैं और आपके लिए कौन सा टेस्ट सही रहेगा.

प्राइमरी स्कूल टीचर(PRT)

अगर आप प्राइमरी स्कूल टीचर बनना चाहते हैं तो आपको PRT एग्जाम देना होगा जिसके लिए आपके पास 12th क्लास और ग्रेजुएशन डिग्री होनी जरूरी है. छोटे बच्चो को पढ़ाने के लिए आपके पास धर्य और सिखाने की कला का होना बेहद जरुरी है नहीं तो आप क्लास के सभी बच्चो को हैंडल नहीं कर पाएंगे.

प्राइमरी टीचर बनने के बाद आपकी सैलरी 30k से 32k तक लग सकती हैं.

TGT Teachers

यह एग्जाम आप तब दें अगर आपको 6th to 10th क्लास के बच्चो को पढ़ाना चाहते हैं और इसके लिए आपके पास ग्रेजुएशन की पढाई होनी जरुरी है और अगर आप यह टेस्ट पूरा कर लेते हैं तो आपको सैलरी भी अच्छी मिल जाती है.

PGT Teachers

यह टेस्ट उन लोगो के लिए होता है जो 11th और 12th क्लास के बच्चो को पढ़ाना चाहते हैं क्युकी यह टेस्ट काफी हार्ड होता है और इसको पूरा करने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है पर अगर आपके पास experience है तो आप आसानी से यह टेस्ट निकाल लेंगे.

Final Words

दोस्तों आज अपने जाना की सरकारी टीचर कैसे बने(how to become a government teacher in hindi) और कौन से टेस्ट देने के बाद आप एक सरकारी टीचर बन सकते हैं अगर आपको यह टॉपिक पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करें. 

Polytechnic Course Kya Hai- A Complete Guide In Hindi

Previous article

What Is BBA Course In Hindi- Fees, Salary And Jobs In 2021

Next article

You may also like

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *